वीडियो : नारी सशक्तिकरण की तरफ एक और कदम, अस्पताल की सम्पूर्ण सफाई का जिम्मा अब जीविका दीदियों के पास ..

बताया कि जीविका एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए बेहतर साफ-सफाई एवं वस्त्र धुलाई की बेहतर सेवा प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता है.









- जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने किया उद्घाटन
- डुमरांव अनुमंडल अस्पताल में जल्द खुलेगी इकाई

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : महिला सशक्तिकरण की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए प्रशासन के द्वारा जीविका दीदियों  को अस्पताल की साफ-सफाई का जिम्मा दिया गया है. अस्पताल में "दीदी की रसोई" नाम से कैंटीन चलाए जाने के साथ-साथ अब अस्पताल की साथ-सफाई और वस्त्र धुलाई की व्यवस्था भी जीविका दीदियों के माध्यम से की जाएगी जिससे कि मरीजों और चिकित्सकों के कपड़ों के साथ ही बेडशीट व पर्दे की धुलाई भी ससमय तथा बेहतर तरीके से हो सकेगी.




जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा अस्पताल में इस सुविधा का उद्घाटन करते हुए यह बताया गया कि 13 फरवरी 2023 को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा जीविका दीदियों के साथ अनुबंध किया गया था. जिसके तहत आज बक्सर में इसका विधिवत उद्घाटन हुआ. जल्द ही डुमरांव अनुमंडल अस्पताल में भी इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने बताया कि जीविका के माध्यम से सरकार महिलाओं को विभिन्न योजनाओं से जोड़कर उन्हें सशक्त तथा आत्मनिर्भर बना रही है. इसी क्रम में पहले जीविका दीदी की रसोई का संचालन सदर अस्पताल समाहरणालय आदि में किया जाता रहा है अब अस्पताल के साफ-सफाई का जिम्मा भी उन्हें दिया जा रहा है.

और भी बेहतर ढंग से साफ सफाई होने की उम्मीद, चकाचक होगा अस्पताल : 

जिला पदाधिकारी ने बताया कि अब जिस एजेंसी के द्वारा साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा था. उम्मीद है कि जीविका दीदियों के हाथ में साफ-सफाई की कमान आने के बाद व्यवस्थाएं उससे और भी बेहतर होंगी. जो हम आने वाले दिनों में देख सकेंगे. उन्होंने बताया कि जीविका एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए बेहतर साफ-सफाई एवं वस्त्र धुलाई की बेहतर सेवा प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता है.

42 महिलाओं को मिला है रोजगार :
 
जीविका दीदियों द्वारा पूरे अस्पताल परिसर एवं कार्यालय की साफ-सफाई की जाएगी इस कार्य का सुचारु रूप से सफल संचालन हेतु संकुल संघ द्वारा 42 जीविका दीदियों को अस्पताल में प्रतिनियुक्त किया गया है. उनको रोस्टर के अनुसार तीन शिफ्ट में प्रातः 06:00 बजे से अपराह्न 02:00 बजे तक, अपराह्न 02:00 बजे से रात्रि 09:00 बजे तक एवं रात्रि 09:00 बजे से प्रातः 06:00 बजे तक कार्य करना होगा. ग्राउंड फ्लोर हेतु 11, प्रथम तल हेतु 09, द्वितीय तल हेतु 10, तृतीय तल हेतु 10, प्रसव कक्ष के लिए रिजर्व, एसएनसीयू के लिए 3 जीविका दीदियां एवं आपातकालीन सेवा के लिए 1 जीविका दीदी अपने निर्धारित समय सारणी के अनुसार कार्य करेंगी.

सिविल सर्जन एवं डीपीएम कार्यालय के लिए एक-एक जीविका दीदी को पदस्थापित किया गया है. ग्राडेन एवं ड्रेनिंग के लिए दो-दो जीविका दीदियों को पदस्थापित किया गया है. साथ में अस्पताल के परिसर के साफ-सफाई की भी जिम्मेदारी दी गई है. सभी जीविका दीदियां अपने रोस्टर के अनुसार अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन अच्छे ढंग से करेंगी.

वस्त्र धुलाई के लिए दो जीविका दीदियों एवं एक पुरूष को पदस्थापित किया गया है. इनके कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु संकुल संघ को नामित किया गया है. माह अगस्त में अनुमंडल अस्पताल डुमराँव में भी इसकी शुरूआत कर दी जायेगी.

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र सिन्हा, रोगी कल्याण समिति के सदस्य डॉ मनोज यादव डीपीएम एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments