हिंदी दिवस पर बच्चों में मातृभाषा के प्रति जागरूकता बढ़ाने की पहल ..

बताया कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है और नई शिक्षा नीति में हिंदी और संस्कृत को विशेष महत्व दिया गया है. उन्होंने मातृभाषा की अहमियत को दूध के समान बताया और कहा कि अंग्रेजी के साथ हिंदी का ज्ञान भी आवश्यक है, क्योंकि यह हमारी मातृभाषा और राजभाषा है.










- कृतपुरा के एसएस कान्वेंट स्कूल में आयोजित हुआ कार्यक्रम
- भाषण, पेंटिंग और कविता के माध्यम से हिंदी के महत्व पर डाला प्रकाश

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत कृतपुरा स्थित एसएस कान्वेंट स्कूल में हिंदी दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना था.

कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय की निर्देशिका बंदना राय और प्रधानाचार्य त्रिलोचन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की. छात्रों ने भाषण, पेंटिंग और कविता के माध्यम से हिंदी भाषा के महत्व पर अपने विचार प्रस्तुत किए.

प्रधानाचार्य त्रिलोचन कुमार ने बताया कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है और नई शिक्षा नीति में हिंदी और संस्कृत को विशेष महत्व दिया गया है. उन्होंने मातृभाषा की अहमियत को दूध के समान बताया और कहा कि अंग्रेजी के साथ हिंदी का ज्ञान भी आवश्यक है, क्योंकि यह हमारी मातृभाषा और राजभाषा है.

इस दौरान, विद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिनमें हिंदी निबंध लेखन, काव्य पाठ और अन्य गतिविधियाँ शामिल थीं. प्रतियोगिता के प्रमुख विषयों में हिंदी का महत्व, स्त्री शिक्षा, इंटरनेट, विद्यार्थी और अनुशासन, भ्रष्टाचार आदि शामिल थे. शिक्षकों ने भी छात्रों को हिंदी भाषा सीखने के लिए प्रेरित किया.

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं में अदिति, अल्का, रेशमा, प्रीति, रिया, मानवी, खुशी, प्रतिज्ञा, पियूष पाठक, अनुराधा, लक्ष्मी, आयुषी, पियूष चौधरी आदि की उपस्थिति रही. वहीं, शिक्षकों में जिज्ञासा कुमारी, लालसा मिश्रा, नूतन राय, अजय सिंह, अजीत तिवारी, आयुष कुमार, नंदनी कुमारी, अनू उपाध्याय, संजना कुमारी और विवेक कुमार शामिल रहे.














Post a Comment

0 Comments