घाट पर जा रहे हैं तो इन बातों का अवश्य रखें ख्याल, मदद के लिए भी जारी किए गए नंबर ..

छठ पूजा के लिए घाट पर जाने के पूर्व छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर समझी परेशानियों से बचा जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सतर्कता के साथ कुछ उपायों पर अमल करने की भी जरूरत है. जिन्हें अपनाकर सहज ही बाद में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है. 






- आज दिया जाएगा अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य
- घाटों पर अत्यधिक भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के नियमों का रखें ध्यान

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: छठ पूजा के लिए घाट पर जाने के पूर्व छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर समझी परेशानियों से बचा जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सतर्कता के साथ कुछ उपायों पर अमल करने की भी जरूरत है. जिन्हें अपनाकर सहज ही बाद में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है. शुक्रवार को पहला अर्घ्य देने के लिए विभिन्न गंगा घाटों पर बेतहाशा भीड़ होगी. ऐसे में जरा सी असावधानी परेशानी का सबब बन सकती है चूंकि, आस्था के महापर्व छठ पूजा की पवित्रता ही इसकी पहचान है लिहाजा छठ घाट पर न तो खुद गंदगी फैलाए और ना ही बच्चों को गंदगी फैलाने दें. भीड़ को देखते हुए आतिशबाजी पर पहले ही जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाया जा चुका है. ऐसे में पटाखा चलाने की अनुमति बच्चों को न दी जाए.




गंगा किनारे समेत तमाम घाटों पर सुरक्षा को लेकर बैरिकेडिंग की गई है. कभी भी अत्याधिक उत्साह में आकर बैरिकेडिंग को पार करने की गलती करना उचित नहीं है. इसके अतिरिक्त घाट पर जाने से पूर्व अपने वाहन निर्धारित स्थानों पर ही पार्क करें. हालांकि, प्रशासन ने पूर्व में ही कोरोना वायरस को देखते हुए बच्चों को घाट पर ले जाने से मना किया है लेकिन, यदि छठ घाट पर आपके साथ छोटे बच्चे जा रहे हो तो उनकी जेब या गले में लॉकेट की तरह अपने बच्चे का पूरा परिचय और घर का पूरा पता मोबाइल नंबर के साथ लिखकर डालना ना भूलें. इसके अलावा महिलाओं एवं बुजुर्गों के पास भी अपने घर का फोन नंबर अवश्य रखा जाए. कोई भी समस्या आने पर अधिकृत पदाधिकारियों अथवा स्वयंसेवकों से संपर्क कर उनकी मदद ली जा सकती है. इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 06183- 223333 पर सूचना देकर भी मदद प्राप्त की जा सकती है.














Post a Comment

0 Comments