ठंड के कारण इंटर परीक्षार्थियों को मिली जूता पहनने की अनुमति, लेकिन इन नियनों का पालन जरूरी ..

शीतलहर के मद्देनजर अपने इस फैसले में बदलाव करते हुए परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहन कर आने की अनुमति दे दी है. परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शीतलहर के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है हालांकि, परीक्षा में अन्य नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 






- कदाचार की नहीं होगी कोई भी संभावना, सीसीटीवी कैमरे की जद में है सेंटर होगी वीडियोग्राफी
- जिले के 28 केंद्रों पर आयोजित हो रही परीक्षा में शामिल होंगे 23302 परीक्षार्थी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व के आदेश में जहाँ बताया गया था कि परीक्षा हॉल में जूते पहन कर आने की मनाही होगी वहीं, परीक्षा समिति ने शीतलहर के मद्देनजर अपने इस फैसले में बदलाव करते हुए परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहन कर आने की अनुमति दे दी है. परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शीतलहर के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है हालांकि, परीक्षा में अन्य नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. परीक्षा केंद्रों की व्यापक निगरानी की जाती रहेगी. इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से आरंभ होकर 13 फरवरी तक चलेगी जिले में 28 परीक्षा केंद्रों पर कुल 23302 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा दो पालियों में संचालित होगी. पहली पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9:30 से मध्यान्ह 12:45 तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 से संध्या 5:00 बजे तक संचालित होगी. 




परीक्षार्थियों के लिए अन्य नियम जैसे की परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा में प्रवेश करना तथा किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा में नहीं लाना, व्हाइटनर, इरेजर, ब्लेड जैसी सामग्रियों के भी नहीं ले जाने के नियम लागू रहेंगे. परीक्षा केंद्रों के भीतर केंद्राधीक्षक के सहयोग हेतु जो भी शिक्षक अथवा सुरक्षित वीक्षक या अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे परीक्षा के दौरान वह भी अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखेंगे और अपने निर्धारित स्थान से हटकर परीक्षा कक्ष या अन्यत्र भ्रमण नहीं कर सकेंगे. प्रवेश पत्र अथवा ओएमआर आंसर शीट  या उपस्थिति पत्रक में किसी प्रकार की त्रुटि हो तो छात्र हित में उसे परीक्षा में सम्मिलित कराया जाना है लेकिन, परीक्षा में सम्मिलित कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है जिसके लिए परीक्षार्थी को आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा फोटो बैंक पासबुक देना होगा. 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा कल यानी कि 1 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके पूर्व डीएम ने बैठक कर सभी पदाधिकारियों को उनके कर्तव्य तथा दायित्व के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा के साथ साथ वीडियोग्राफी भी लगातार होती रहेगी. अभ्यर्थी को अपना मास्क तथा सैनिटाइजर लाने की अनुमति होगी. परीक्षा केंद्रों के आसपास 200 मीटर तक धारा 144 लागू होगी इसके अतिरिक्त परीक्षा के बेहतर संचालन के लिए जिला कोषागार कार्यालय के ऊपरी तल पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष संख्या 06183 223333 है.









Post a Comment

0 Comments