आजीविका मिशन नियोजन साक्षात्कार की जगह लिखित परीक्षा लेने के फैसले का विरोध ..

इसी बीच 16 मार्च को नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र जारी करने के साथ-साथ 17 मार्च को अभ्यर्थियों को फोन कर यह बताया गया कि अब उनका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थी यह सोच रहे हैं कि 3 दिनों के अंदर अब वह परीक्षा की तैयारी कैसे करें?




- 72 घंटे में नगर परिषद ने बदला फैसला तो उठने लगे सवाल
- नियोजन में भ्रष्टाचार की जताई जा रही आशंका

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नगर परिषद के खेल निराले हैं. सदैव अपनी कार्यशैली से चर्चा में रहने वाले इस विभाग की एक ऐसी कारस्तानी सामने आई है जिसने एक बार फिर लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है. दरअसल, डुमरांव नगर परिषद के द्वारा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देशन पर सामुदायिक संगठन का नियोजन 11 महीने के लिए किया जा रहा है, जिसमें कार्य करने के लिए साक्षात्कार के माध्यम से चयन करने की आम सूचना अखबारों में प्रकाशित की गई थी. इस सूचना में यह बताया गया था कि इंटर पास अभ्यर्थियों को 15 हज़ार रुपये प्रतिमाह के मानदेय पर उनकी नियुक्ति की जाएगी. इसी बीच 16 मार्च को नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र जारी करने के साथ-साथ 17 मार्च को अभ्यर्थियों को फोन कर यह बताया गया कि अब उनका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थी यह सोच रहे हैं कि 3 दिनों के अंदर अब वह परीक्षा की तैयारी कैसे करें?




अधिवक्ता व आरटीआई कार्यकर्ता सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि नियोजन में गड़बड़ी करने के उद्देश्य से अचानक साक्षात्कार के फैसले को बदल कर लिखित परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है. हो सकता है कि इस तरह से चयन की पारदर्शिता प्रभावित हो लेकिन, महत्वपूर्ण सवाल यह है कि केवल 72 घंटे में अभ्यर्थी कैसे परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे? 

इस मामले को लेकर उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से यह जवाब भी मांगा है कि, जब शहरी आवास एवं विकास विभाग के द्वारा नियोजन का आधार अनुभव पात्रता होने के बाद केवल साक्षात्कार निर्धारित किया गया था तो अचानक किस नियमावली के तहत साक्षात्कार के जगह पर लिखित परीक्षा ली जा रही है?


इस मामले में पूछे जाने पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि इंटर पास अभ्यर्थियों की परीक्षा ली जा रही है जबकि, उनसे जो प्रश्न पूछे जाने हैं वह मैट्रिक स्तर के होंगे. ऐसे में परीक्षार्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी.






Post a Comment

0 Comments