वीडियो : विजयादशमी महोत्सव : पिता की आज्ञा मान, श्रीराम ने किया वन को प्रस्थान ..

सरस्वती को प्रेरणा देकर कैकेयी की दासी मंथरा को भ्रमित करते हैं. मंथरा व रानी कैकेयी का संवाद होता है. कैकेयी कोप भवन में चली जाती है. राजा दशरथ रानी से कोप भवन मिलने जाते हैं. वहाँ कैकेयी का संवाद होता है, और कैकेयी राजा से राम को चौदह वर्ष का वनवास व भरत के लिए अयोध्या का राज मांग लेती है. 
वन को प्रस्थान करते श्री राम, सीता माता व श्री लक्ष्मण






- विजयादशमी महोत्सव के दौरान मंचित हुआ वन गमन प्रसंग
- रासलीला में मीरा की कृष्ण भक्ति देख अभिभूत हुए श्रद्धालु

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : विजयादशमी महोत्सव के उपलक्ष्य में स्थानीय रामलीला मंच पर आयोजित 12 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान देर रात्रि मंचित कार्यक्रम में वृंदावन से पधारे श्री नंद नंदन लीला संस्थान के स्वामी करतार व्रजवासी के सफल निर्देशन में किया गया. जिसमें कैकेयी मंथरा संवाद,राम वनवास, निषाद राज से भेंट प्रसंग में दिखाया गया कि राजा दशरथ एक दिन मुकुट को ठीक करते समय समय कानों के ऊपर सफेद बाल देखा और मन में श्री राम को अयोध्या का राज सौपने के विचार को लेकर गुरु वशिष्ठ से मिले. यह देखकर देवताओं को चिंता होने लगी. देवताओं ने सोचा कि अभी श्रीराम का वनवास नहीं हुआ तो  आसुरी शक्तियों का संहार कैसे होगा? सरस्वती को प्रेरणा देकर कैकेयी की दासी मंथरा को भ्रमित करते हैं. मंथरा व रानी कैकेयी का संवाद होता है. कैकेयी कोप भवन में चली जाती है. राजा दशरथ रानी से कोप भवन मिलने जाते हैं. वहाँ कैकेयी का संवाद होता है, और कैकेयी राजा से राम को चौदह वर्ष का वनवास व भरत के लिए अयोध्या का राज मांग लेती है. 

श्रीराम माता पिता की आज्ञा लेकर मंत्री सुमन्त के साथ वन के लिए जाते हैं. प्रथम दिन तमसा नदी में विश्राम कर दूसरे दिन श्रृंगबेरपुर पहुँच जाते हैं, वहाँ निषाद राज श्रीराम का स्वागत करते हैं. वहां श्रीराम मंत्री सुमन्त को जबरदस्ती अयोध्या के लिए लौटा देते हैं. और निषाद राज को बुलाते हैं. भगवान का दिव्य संवाद होता है. श्रीराम अपने अनुज लक्ष्मण व अपनी भार्या के साथ नदी पार कर चित्रकूट में निवास करते हैं.

इसके पूर्व मंगलवार को दिन में  मीरा चरित्र का मंचन किया गया जिसमें मीरा को प्रभु भक्ति में लीन दिखाया गया. मीरा चरित्र देख चारों तरफ श्रीकृष्ण की जयकार होने लगती है. श्रद्धालु श्रीकृष्ण भक्ति में भाव विभोर हो जाते हैं.

वीडियो : 












Post a Comment

0 Comments