वीडियो : उर्वरक की किल्लत के बीच कालाबाजारी कर रहे दुकानदार का लाइसेंस रद्द, प्राथमिकी दर्ज ..

छापेमारी के दौरान प्रकाश इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर  भीम यादव के घर से कुल 102 बैग इफको कंपनी का यूरिया अवैध तरीके से मिला. स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भी इस प्रतिष्ठान पर निर्धारित मूल्य से अधिक पर उर्वरक बिक्री करने की शिकायत मिली.

 




- इटाढ़ी थाना क्षेत्र के ओराप गांव का है दुकानदार 
- लगातार मिल रही शिकायतों के आलोक में हुई कार्रवाई

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले के विभिन्न विक्रय केंद्रों पर किसानों को सही ढंग से यूरिया नहीं मिल पा रहा. यूरिया प्राप्त करने के लिए किसान सुबह से ही कतारबद्ध हो जा रहे हैं. किसानों के घरों की महिलाएं व वृद्धजन भी अपना आधार कार्ड लेकर कतार में खड़े देखे जा रहे हैं. यह नजारा देखने के बाद कृषि विभाग के द्वारा किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराए जाने दावे खोखले साबित हो रहे हैं. इसी बीच कई किसान उत्तर प्रदेश से भी यूरिया लेकर आते दिखाई दे रहे हैं. हालांकि कृषि विभाग का यह कहना है कि खाद की कोई कमी नहीं है. जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि कुछ दुकानदार कृत्रिम किल्लत पैदा कर रहे हैं. उन पर कार्रवाई भी हो रही है. ऐसे ही एक दुकानदार का लाइसेंस विभाग के द्वारा रद्द कर दिया गया है साथ ही उसके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा रही है.


डीएओ के मुताबिक शनिवार को सूचना मिली कि इटाढ़ी प्रखंड के ओराप ग्राम में मेसर्स प्रकाश इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर भीम यादव के द्वारा घर मे ही किसानों को 550 रुपये प्रति बैग यूरिया उर्वरक की बिक्री की जा रही है. इस सूचना के आधार पर नाटकीय ढंग से उक्त प्रतिष्ठान पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान प्रकाश इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर  भीम यादव के घर से कुल 102 बैग इफको कंपनी का यूरिया अवैध तरीके से मिला. स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भी इस प्रतिष्ठान पर निर्धारित मूल्य से अधिक पर उर्वरक बिक्री करने की शिकायत मिली. इस पर सख्त कार्रवाई करते हुए उक्त प्रतिष्ठान के उर्वरक अनुज्ञप्ति को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया,तत्पश्चात नजदीकी इटाढ़ी थाना में भीम यादव पर प्राथमिकी भी दर्ज कर दी गई. 

डीएओ ने किसानों से अपील की कि अगर कही भी उर्वरक की कालाबाजारी का मामला हो तो उसे कृषि विभाग को अविलंब सूचना दे. सूचना देने वाले संबंधित कृषक का नाम गुप्त रखते हुए संबंधित विक्रेता पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि जनवरी माह में 8000 मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक भंडार प्राप्त हो चुका है. जो समय-समय पर उपलब्ध होता जाएगा. कृषक को घबराने आवश्यकता नही है. इस बार पर्याप्त मात्रा में खेती के लिये उर्वरक उपलब्ध होगा. साथ उन्होंने यह भी कहा कि उर्वरक का प्रयोग मिट्टी जांच के आधार पर ही करे अन्यथा अंधाधुंध उर्वरक के प्रयोग से मिट्टी को बंजर होने से कोई बचा नही सकता, जिससे उत्तम खेती की परिकल्पना धीरे धीरे समाप्त होती चली जाएगी.

वीडियो - 1 : 

वीडियो - 2 : 











Post a Comment

0 Comments