केंद्रीय गाइडलाइन के मुताबिक ही सूबे में लागू होगा अनलॉक - 1.0

नई गाइडलाइन के तहत कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी, लेकिन अन्‍य जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. इसके तहत देश के अन्‍य भागों में रात को नौ बजे से सुबह पांच बजे तक अब रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा. माना जा रहा है कि, सोमवार को जिला पदाधिकारी अमन समीर जिले में अनलॉक -1 में मिलने वाली छूट को लेकर गाइडलाइन को स्पष्ट करेंगे.

- लॉक डाउन को लेकर मुख्य सचिव ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, डीएम से मांगे सुझाव
- देर शाम सूचना जनसंपर्क विभाग के सचिव ने दिया बयान, बताया - 15 जून के बाद हटाए जाएंगे क्वॉरेंटाइन सेंटर
- बक्सर में जिला पदाधिकारी अमन समीर सोमवार को जारी कर सकते हैं जिले के लिए व्यापक निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी लॉकडाउन-5 की नयी गाइडलाइन को बिहार में लागू करने के संबंध में बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने रविवार को सूबे के सभी जिलों के जिला पदाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात की. बताया जा रहा है कि, बक्सर सहित सूबे के अन्य जिलों से मिले फीडबैक के आधार पर सरकार ने फैसला लिया है कि, केंद्र के अनुरूप राज्य में सभी नियम लागू होंगे. गृह विभाग के द्वारा सभी जिला पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि, वह केंद्र के अनुरूप ही राज्य में नियम लागू करें हालांकि कंटेनमेंट ज़ोन में सख्ती लागू रहेगी. देर शाम बिहार सरकार के सूचना सह जनसंपर्क विभाग के सचिव ने बताया कि, राज्य में केंद्र सरकार का गाइडलाइन ही लागू होगा जिसके अंतर्गत 15 जून के बाद सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर हटा दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि, जिन लोगों को बाहर से आना था वह आ चुके हैं.

जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार  ने बताया कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार  अनलॉक -1 सोमवार एक जून से 30 जून तक लागू रहेगा. इस दौरान कंटेनमेंट व रेड जोन में सख्‍ती जारी रहेगी, लेकिन इनके बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी. इसके साथ ही नियमित सैनिटाइजेशन तथा सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सार्वजनिक परिवहन के संचालन की भी छूट सरकार द्वारा शाम को जारी आदेश में दे दी गई है.

3 घंटे तक चली जिलाधिकारियों के साथ मुख्य सचिव की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग:

सूबे में लॉक डाउन को लेकर दी जाने वाली छूट के मद्देनजर साथ ही राज्य सरकारों को अपनी जरूरतों के अनुसार निर्णय लेने की भी छूट दी गई है. इसी को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिला पदाधिकारी अमन समीर के साथ ही सूबे के अन्य जिलाधिकारियों से भी बातचीत की. तकरीबन 3 घंटे तक चले इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई, जिसमें कंटेनमेंट जोन रेड जोन में दी जाने वाली छूट के स्वरूप पर भी चर्चा की गई. जिसके बाद शाम में जिले के साथ ही पूरे प्रदेश में लॉक डाउन में छूट स्वरूप स्पष्ट हो किया गया. बता दें कि, नई गाइडलाइन के तहत कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी, लेकिन अन्‍य जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. इसके तहत देश के अन्‍य भागों में रात को नौ बजे से सुबह पांच बजे तक अब रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा. माना जा रहा है कि, सोमवार को जिला पदाधिकारी अमन समीर जिले में अनलॉक -1 में मिलने वाली छूट को लेकर गाइडलाइन को स्पष्ट करेंगे.













Post a Comment

0 Comments