महात्मा गांधी बड़ी बाजार को नया स्वरूप देने में जुटा नगर परिषद ..

गंदगी को हटाने के साथ ही बाज़ार को अतिक्रमण मुक्त कराने की योजना है. यहीं नहीं बाज़ार में अब स्थायी दुकाने लगाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना लेने का भी प्रावधान किया जाना है. 
बाजार में वर्षों से जमी गंदगी को हटाने का शुरू हुआ काम

- वर्षों से जमे कचरे को हटाने का कार्य जारी, अतिक्रमण के विरुद्ध भी होगी कार्रवाई
- आवारा घूम रहे पशु मालिकों के विरुद्ध दर्ज कराई जाएगी प्राथमिकी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नगर के सिविल लाइंस मोहल्ले में अवस्थित महात्मा गांधी बड़ी बाज़ार के दिन अब बहुरने वाले हैं. जिस बड़ी बाज़ार में पसरी गंदगी की वज़ह से लोग वहाँ जाने से कतराते हैं, उस गंदगी को हटाने के साथ ही बाज़ार को अतिक्रमण मुक्त कराने की योजना है. यहीं नहीं बाज़ार में अब स्थायी दुकाने लगाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना लेने का भी प्रावधान किया जाना है. वहीं, बाजार में घूमने वाले आवारा पशुओं पर नकेल लगाने के लिए पशु मालिकों के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी. 
गंदगी को हटाते नपकर्मी

नगर परिषद के उप मुख्य पार्षद इंद्र प्रताप सिंह बताते हैं कि बड़े शहरों की तरह ही नगर के महात्मा गांधी बड़ी बाजार को भी साफ-सुथरा एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान शुरु कर दिया गया है. कार्यपालक पदाधिकारी के साथ ही नप की एक टीम इस कार्य में लग गयी है. सब कुछ ठीक रहा तो इस बाजार इस तरह से कायाकल्प किया जाएगा कि यहां आने जाने वाले लोगों को यह एहसास नहीं होगा कि कभी यहां गंदगी पसरी रहती थी. 
मौके पर मौजूद उप मुख्य पार्षद, कार्यपालक पदाधिकारी व नप कर्मी

उप मुख्य पार्षद ने बताया जिन लोगों ने बाजार का अतिक्रमण किया है उन्हें चिन्हित करते हुए हटाया जा रहा है. वहीं, सड़कों पर भी दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी. जो भी दुकानें लगेंगी वह बाजार के अंदर ही लगेंगी. साथ बाजार में लाइट आदि की भी व्यवस्था भी दुरुस्त की जा रही है. इसके साथ ही जो भवन जर्जर हो चुके हैं उन्हें ध्वस्त कर बिल्कुल ही समतल कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि बाजार में बरसों से गंदगी पसरी हुई थी जिसका 60 फीसद तक हटाया जा चुका है. बाकी, बची गंदगी को भी जल्द ही हटा लिया जाएगा. जिसके बाद बाजार के कायाकल्प का कार्य शुरू होगा. 

परिसर में ही होगी सब्जियों से निकले कचरे से ऑर्गेनिक खाद बनाने की व्यवस्था: 

उप मुख्य पार्षद बताते हैं कि हरी सब्जियों का कचरा भी एक बड़ी समस्या है. जिसे प्रतिदिन हटाने के साथ ही किसी बेहतर विकल्प के द्वारा उसके पुर्नचक्रण की भी योजना है. हरी सब्जियों के कचरे से ऑर्गेनिक खाद बनाई जा सकती है जिसके लिए पिट बनाए जाने की योजना प्रस्तावित है. इस दिशा में भी भविष्य में कार्य किया जा सकता है. 

कहते हैं अधिकारी: 

बाजार की साफ-सफाई के साथ-साथ बाजार के बाहर सब्जी आदि की दुकानें लगाने वालों को बाजार के अंदर ही दुकानें लगाने की अनुमति होगी. इससे राजस्व भी बढ़ेगा तथा जाम आदि की समस्या भी नहीं होगी. 

सुजीत कुमार,
कार्यपालक पदाधिकारी, 
नगर परिषद











Post a Comment

0 Comments