बसों का इंतजार करने वाले लोगों को होगी सहूलियत, मुख्यमंत्री कल करेंगे 16 बस स्टॉप का शिलान्यास ..

लोग अब आराम से बैठकर अपनी बसों का इंतजार कर सकेंगे. इस दौरान ना तो उन्हें धूप और ना ही वर्षा की मार झेलनी होगी. यह सारा इंतजाम परिवहन विभाग के द्वारा कराया जा रहा है. शीघ्र ही यह योजना धरातल पर होगी.

- परिवहन विभाग द्वारा दोनों अनुमंडलों में 16 बस स्टॉप बनाए जाने की है योजना
- 8 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: अपनी बसों का इंतजार करते समय लोगों को अब मौसम की मार को नहीं झेलना होगा. लोग अब आराम से बैठकर अपनी बसों का इंतजार कर सकेंगे. इस दौरान ना तो उन्हें धूप और ना ही वर्षा की मार झेलनी होगी. यह सारा इंतजाम परिवहन विभाग के द्वारा कराया जा रहा है. शीघ्र ही यह योजना धरातल पर होगी.

दरअसल, परिवहन विभाग के द्वारा जिले के बक्सर तथा डुमरांव अनुमंडल के ग्रामीण इलाकों में कुल 16 जगहों पर बस स्टॉप का निर्माण कार्य किए जाने की योजना बनाई गई है. जिसके लिए दोनों अनुमंडल में कुल 16 स्थानों पर भूमि का चयन कर लिया गया है तथा तकनीकी स्वीकृति के पश्चात नक्शा आदि प्राप्त होने के बाद जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कार्यान्वयन एजेंसी बनाया गया है. जिनके दिशा निर्देश के आलोक में मनरेगा के तकनीकी पदाधिकारियों की देखरेख में निर्माण कार्य शुरू कराए जाने के निर्देश की है. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार शाम तकरीबन 4:30 बजे निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे. 

250 वर्ग फिट में होगा निर्माण एक लाख 90 हजार होगी प्रत्येक बस स्टॉप की लागत:

बताया जा रहा है कि जो भी बस स्टॉप बनाए जाएंगे उनका क्षेत्रफल 250 स्क्वायर फीट का होगा जिसमें सभी जरुरी व्यवस्थाएं तथा कुर्सियां आदि लगाए जाने के बाद प्रत्येक बस स्टॉप के निर्माण में 1 लाख 90 हज़ार रुपये का खर्च आएगा. हालांकि, बस स्टॉप बन जाने से यात्रियों को बसों का इंतजार करने में काफी सहूलियत होगी.

इन शर्तों का करना होगा अनुपालन:

बताया जा रहा है निर्माण के लिए नक्शा आदि का स्वरूप हर जगह एक जैसा ही होगा लेकिन, निर्माण एजेंसी को कुछ शर्तों का अनुपालन भी करना होगा, जिनमें योजना स्थल पर योजना से संबंधित पूर्ण विवरण का साइन बोर्ड लगाना. मानक प्राक्कलन के अनुरूप उत्तम गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य, कार्यारंभ होने के पूर्व तथा पूर्ण होने के बाद फोटो के साथ अभिलेख रक्षित करना, योजना का रोकड़ पंजी अलग से संधारित करना, अभिलेख संधारित करना तथा कार्य प्रारंभ होने की तिथि से 2 माह के अंदर कार्य पूरा कर लेने की शर्त शामिल है.

कहते हैं जिलापदाधिकारी:

दोनों अनुमंडल में आठ-आठ बस स्टॉप बनाए जाने हैं, जिसके मंडल पदाधिकारियों द्वारा जमीन उपलब्ध करा दी गई है। मुख्यमंत्री के द्वारा वीडियो कॉलिंग से  निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा, जिसके बाद कार्यकारी एजेंसी के द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

अमन समीर,
जिला पदाधिकारी, बक्सर

इन स्थानों पर होगा निर्माण:




















Post a Comment

0 Comments