दिव्यांग मतदाताओं को प्रशासन ने बनाया सक्षम, बेस्ट सेल्फी का मिलेगा पुरस्कार ..

बताया गया कि मतदान केन्द्रों पर सुगम मतदान हेतु रैम्प, ग्रीन कॉरिडोर, दृष्टि दिव्यांगों एवं शिथिलता मतदाता हेतु साथी ले जाने की व्यवस्था, विश्राम शेड, व्हील चेयर के साथ ही कोविड से बचाव हेतु सेनेटाईजर, मास्क एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है.




- डुमराँव प्रखंड कार्यालय परिसर  में आयोजित हुआ कार्यक्रम
- 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर उपलब्ध व्यवस्थाओं से अवगत हुए दिव्यांग मतदाता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: डुमराँव प्रखण्ड परिसर में दिव्यांगजनों के बीच मतदाता जागरूकता के तहत "सक्षम मतदाता कार्यक्रम" का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारम्भ उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने दीप प्रज्जवलित कर किया. इस कार्यक्रम में अपर अनुमण्डल पदाधिकारी डुमराँव, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा बक्सर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी डुमराँव, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी डुमराँव, जीविका के प्रखण्ड प्रोजेक्ट मैनेजर तथा जिला प्रबंधक बुनियाद केन्द्र बक्सर उपस्थित रहे. साथ ही स्वीप दिव्यांग आइकन जितेन्द्र ठाकुर ने भी सहभागिता दी. 



उप विकास आयुक्त द्वारा सभी को संबोधित करते हुए 28 अक्टूबर 2020 को मतदान केन्द्रों पर किए गये व्यवस्थाओं से दिव्यांगजनों को अवगत कराया गया एवं कोविड-19 के बचाव संबंधी जानकारियाँ भी साझा की गई. उनके द्वारा बताया गया कि मतदान केन्द्रों पर सुगम मतदान हेतु रैम्प, ग्रीन कॉरिडोर, दृष्टि दिव्यांगों एवं शिथिलता मतदाता हेतु साथी ले जाने की व्यवस्था, विश्राम शेड, व्हील चेयर के साथ ही कोविड से बचाव हेतु सेनेटाईजर, मास्क एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. प्रखण्ड परिसर में ही मतदान का प्रदर्शन किया गया, जहाँ दिव्यांगजनों ने स्वयं मतदान कर प्रक्रिया को समझा. उप विकास आयुक्त जो कि जिले में मतदाता कार्यक्रम के वरीय पदाधिकारी भी हैं, ने सभा में उपस्थित महिला मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित किये एवं उनके द्वारा महिलाओं के सहभागिता को महत्वपूर्ण बताते हुए महिला मतदातओं से आग्रह किया गया कि कम महिला मतदान की समस्या को खत्म करें एवं मतदान अवश्य करें. उनके द्वारा नैतिक मतदान एवं सुरक्षित मतदान का शपथ दिव्यांगजनों को दिलाया गया. सभा में उपस्थित पदाधिकारियों ने दिव्यांगजनों द्वारा उठाए गये मतदान प्रक्रिया के बारे में प्रश्नों एवं संदेहों का भी निवारण किया. दिव्यांगजनों एवं आमजनों ने परिसर में मतदाता जागरूकता के "सेल्फी प्वाइंट" पर भी फोटो खिचवाई. सभी को सूचित किया गया कि कोई भी व्यक्ति जिला प्रशासन द्वारा लगाए गये मतदाता जागरूकता संबंधी सेल्फी प्वाइंट पर अपनी सेल्फी लेकर जिला प्रशासन के स्वीप कोषांग को मोबाइल नम्बर 9110914778 पर व्हाटसअप के माध्यम से भेजकर मतदाता जागरूकता में सहभागिता कर सकता है एवं सर्वोतम सेल्फियों के लिए ईनाम का भी प्रावधान किया गया है.



















Post a Comment

0 Comments