मतदाता जागरूकता को लेकर जीविका दीदियों ने जिलेभर में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान ..

लगभग एक हजार जीविका मित्र इस कार्यक्रम कि संयोजक हैं. साथ ही जीविका , बक्सर के जिला स्तर के प्रबंधकों को भी मतदाता जागरूकता अभियान के विभिन्न आयाम को प्रति दिन संचालन हेतु स्पष्ट निर्देश भी कार्यालय आदेश के तहत दिए गए हैं.

 


- की अपील, 28 अक्टूबर को अवश्य करें अपने मताधिकार का प्रयोग
- विभिन्न स्लोगनों के माध्यम से लोगों से की जा रही है मतदान की अपील

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिले में मतदान की तिथि 28 अक्टूबर है और इस दिन लोग अपने- अपने मतों का शत -प्रतिशत प्रयोग करें. यह अपील जीविका दीदियों ने की. दरअसल, मतदाता जागरूकता की कमान अब जीविका दीदियों ने संभाल रखी है. "वोट हमारा है अनमोल, इसका कभी न लेंगे मोल" और "लोकतंत्र है हमसे वोट करो गर्व से" जैसे स्लोगन के साथ मत प्रतिशत बढाने के लिए जिले में जीविका दीदियों ने अभियान चला रखा है. चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद से ही जीविका दीदियाँ बड़ी भूमिका में हैं. वह अपने स्वयं सहायता समूह, ग्राम संगठन एवं संकुल स्तरीय संघ के माध्यम से घर- घर जाकर मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाताओं को मताधिकार के मायने समझा रही हैं. जीविका समूह से जुडी महिलाओं जिले के लगभग सभी पंचायतों में प्रति दिन ग्राम संगठनो एवं संकुल स्तरीय संघ, जीविका के बैनर तले लोगों को अपने मत का प्रयोग करने के लिए जागरूक और प्रेरित कर रही हैं.

जीविका जिला परियोजना प्रबंधक अरुण कुमार बताते हैं कि, जीविका दीदियाँ किसी भी कार्य को एक चुनौती के रूप में लेती हैं. मतदाता जागरूकता अभियान को भी इन्होने चुनौती के रूप में लिया है. अभियान के सफल संचालन हेतु जीविका, बक्सर के साढ़े आठ सौ ग्राम संगठनो को एक कैलेंडर के तहत मतदाता जागरूकता अभियान प्रति दिन चलाने की जिम्मेवारी दी गई है. लगभग एक हजार जीविका मित्र इस कार्यक्रम कि संयोजक हैं. साथ ही जीविका , बक्सर के जिला स्तर के प्रबंधकों को भी मतदाता जागरूकता अभियान के विभिन्न आयाम को प्रति दिन संचालन हेतु स्पष्ट निर्देश भी कार्यालय आदेश के तहत दिए गए हैं.

केसठ की जीविका दीदी मंजू देवी बताती हैं कि सबके सहयोग एवं खुद के आत्मबल को लेकर जीविका दीदियाँ प्रति दिन किसी न किसी पंचायत में संकल्प और शपथ सभा, मानव श्रृंखला जागरूकता रैली, अहले सुबह प्रभात फेरी और फिर शाम में कैंडल मार्च के माध्यम से लोगों को अपने -अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए जागरूक कर रही हैं. पूर्व निर्धारित समय पर जीविका दीदियाँ चौक-चौराहों  पर प्रतिदिन योजना बनाकर एकत्रित होती हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बीस से चालीस से संख्या में किसी न किसी पंचायत या फिर गाँव में लोगों से मत देने की अपील करती हुई नजर आ जाती हैं. सामाजिक विकास प्रबंधक पुष्पेन्द्र सिंह बताते हैं कि, लगभग 54 हजार जीविका दीदियाँ मतदाता जागरूकता अभियान जिले के सभी प्रखंडों के गांवो में चला रही हैं. घर और मैदान में रंगोली और अपने हाथों में मेहँदी से मतदाता जागरूकता का स्लोगन उकेरकर लोगों को मतदान के प्रति आकर्षित भी कर रही हैं. मतदाता जागरूकता अभियान में शामिल जीविका दीदियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में भी शिरकत कर रही हैं.

संचार प्रबंधक रौशन कुमार बताते हैं कि, जीविका प्रबंधन ने उन जीविका दीदियों को विशेष तौर पर अभियान में लगाया है. जिन्होंने पिछले लोकसभा एवं विधान सभा के चुनाव में मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मत प्रतिशत बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. उनके माध्यम से उन पंचायतों में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जहाँ पिछले चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा है. जीविका कर्मी जीविका दीदियों को वीवीपैट एवं इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के प्रयोग एवं कार्य प्रणाली के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने का गुर बता रहे हैं. जीविका दीदियाँ लोगों को वोट की अहमियत समझाने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती हैं. गाँव - गाँव में वो "देश के महा पर्व में वोट डालने जाना है , चुनाव का पर्व मनाना है और “ छोड़कर अपने सारे काम , पहले चलो करे मतदान " जैसे स्लोगन के साथ मतदाताओं को वोट देने का आह्वान कर रही है.


















Post a Comment

0 Comments