सोना खरीदें अथवा वाशिंग मशीन, धनतेरस में हर बजट के लिए तैयार है बाजार ..

विशेष बात है कि इस बार ब्रांडेड उत्पादों के साथ गैर ब्रांडेड सामानों की भी भरमार है. त्योहार के इस मौके पर कई कंपनियों के उत्पादों द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर  हैं जिनमें स्क्रैच कूपन और आसान किस्तों पर उपभोक्ताओं को ब्रांडेड तथा गैर ब्रांडेड उत्पाद देने की तैयारी की गई है. 


- आर के ज्वेलर्स में सिक्कों की लगाई जाएगी प्रदर्शनी, रामेश्वर एंड संस पर आसान किस्तों में मिलेगा इलेक्ट्रॉनिक सामान
- बाइक खरीदारों के लिए भी होंडा और बजाज लाया है विशेष ऑफर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मां लक्ष्मी को धातु पसन्द है और धनतेरस पर होनेवाली धनवर्षा को सहेजने के लिए स्वर्णकारों, तथा व्यवसायियों ने भी पूरी तैयारी कर ली हैं. धार्मिक मान्यता एवं परंपराओं के मुताबिक धनतेरस की तिथि आमजन से लेकर कारोबारियों के लिए विशेष महत्व रखता है. यह पर्व गुरुवार को यानी कल है. धनतेरस को लेकर बाजार ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है. दुकान चाहे छोटी हो या बड़ी, सभी ने संभावित मांग के अनुरूप अपना स्टॉक पूरा भर लिया है.


दुकान के डिस्प्ले स्पेस लुभावने कोटेशन एवं सामानों से सज गए हैं. बल्कि, इलेक्ट्रानिक एवं धातु बाजार ने तो धनतेरस को भुनाने के लिए खास तैयारी की है. विशेष बात है कि इस बार ब्रांडेड उत्पादों के साथ गैर ब्रांडेड सामानों की भी भरमार है. त्योहार के इस मौके पर कई कंपनियों के उत्पादों द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर  हैं जिनमें स्क्रैच कूपन और आसान किस्तों पर उपभोक्ताओं को ब्रांडेड तथा गैर ब्रांडेड उत्पाद देने की तैयारी की गई है. हर साल की तरह इस बार भी दोपहियों की बिक्री जबरदस्त होने की उम्मीद है. टीवीएस बाइक के संजय कुमार मिश्रा, हीरो के उदयशंकर एवं कैलाश ऑटो के अमित कुमार सिंह के मुताबिक मांग के अनुरुप उनके यहां पर्याप्त बाइक मंगाए गए हैं. 


इसी तरह मेन रोड में इलेक्ट्रॉनिक दुकान रामेश्वरम एंड संस के ओमप्रकाश उर्फ निक्कू तिवारी बताते हैं कि, इस मौके पर एलसीडी टीवी की मांग अधिक हो रही है. हालांकि, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, एसी, फ्रिज सभी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर ग्राहकों को आसान किस्तों की सहूलियत के साथ-साथ प्रत्येक खरीद पर निश्चित उपहार दिए जा रहे हैं. जबकि, मोबाइल दुकानदार प्रमोद कुमार अग्रवाल के अनुसार मोबाइल बाजार को भी धनतेरस पर भारी उम्मीद है. 

किसके मत्थे होगा सिरमौर

धनतेरस को भुनाने में जुटे इलेक्ट्रॉनिक बाजार में लाख टके का सवाल यही है कि इस बार किसके मत्थे होगा सिरमौर? पिछले साल अंतिम समय में धनतेरस पर फ्रिज और वाशिग मशीन की खूब बिक्री हुई थी. इस बार भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की ओर ही ग्राहकों का आकर्षण ज्यादा है. दुकानदारों के अनुसार इस बार धनतेरस से पूर्व बड़ी स्क्रीन वाली एलईडी टीवी के अलावा मिक्सर, ग्राइंडर आदि की मांग बढ़ी है. इसकी तुलना में फ्रिज तथा वाशिग मशीन की बुकिग ग्राहकों ने कम कराई है.


सर्राफा बाजार में सिक्के खनकने को तैयार

धनतेरस पर सर्राफा बाजार में जमकर धनवर्षा होने की उम्मीद है. आरके ज्वेलर्स के विनय कुमार के मुताबिक इस बार सोने और चांदी के सिक्कों का बाजार एक करोड़ के पार करने की पूरी उम्मीद है. महत्वपूर्ण पहलू यह है कि धनतेरस की मांग अब चांदी के सिक्कों तक ही सीमित नहीं है. उनके द्वारा सिक्के बेचने के लिए अंग्रेजों के जमाने के पुराने सिक्के बेचने के लिए इस बार भव्य प्रदर्शनी के आयोजन के साथ विशेष योजना बनाई गई है.


मोबाइल व गैजेट्स की भी रहेगी धूम

मोबाइल अब केवल बात करने तक ही सीमित नहीं है। इंटरनेट, वाई-फाई, 4जी एवं जीपीएस जैसी सुविधाओं से लैस एंड्रायड मोबाइल अब बाजार में है. वहीं, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में टैबलेट, नोटपैड तथा लैपटॉप आदि के भी नए और सस्ते रेंज बाजार में धनतेरस पर धूम मचाने को तैयार हैं. हालांकि, ऑनलाइन मार्केटिग ने इसके बाजार पर सेंध लगाई हुई है. परन्तु, विक्रेता मानते हैं कि गारंटी की सुलभता रहने के कारण ग्राहकी बनी हुई है.


सदाबहार है बर्तन बाजार

परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो, धनतेरस पर बर्तन बाजार सदाबहार रहता है. इस बार भी शहर का ठठेरी बाजार बर्तनों से पट गया है. हालांकि, पीतल और कांसे के बर्तनों का पारंपरिक डिमांड अब कम हुई है. वहीं, इंडक्शन कूकर, नॉन-स्टिक बर्तन, मल्टी बर्नर गैस चूल्हा व स्कूल टिफिन आदि के नए रेंज के अलावा इस बार डिजायनर बर्तनों की नई रेंज बाजार में धमाल मचाने को तैयार है.














Post a Comment

0 Comments