ठंढ के मौसम कोरोना के बढ़ने की आशंका ..

मास्क के उपयोग की अनिवार्यता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसके सही आकार और गुणवत्ता को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके अनुसार एन- 95 मॉस्क, थ्री प्लाई मास्क, तीन परत वाले सर्जिकल मास्क या जीविका समूहों के द्वारा तैयार किया गया मास्क, संक्रमण से बचाने के लिए सबसे सुरक्षित है. इसकी अनुपलब्धता पर घरों में खुद से तैयार किए साफ सूती कपड़े के डबल लेयर मास्क भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 




- आइएमए के अध्यक्ष व सचिव ने दी जानकारी
- मास्क की उपयोगिता पर भी दिया बल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: ठंड का प्रकोप अब शुरू हो गया है. ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना का संक्रमण बढ़ने की संभावना है. इस परिस्थिति में सावधानी निहायत ही जरूरी है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला के अध्यक्ष डॉ.महेन्द्र प्रसाद तथा सचिव डॉ. वी.के. सिंह ने ये बातें कहीं. उन्होंने बताया कि, ठंड बढ़ने और पर्व के दौरान लोगों के बाहर से आने के कारण इसके मरीज बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

इससे बचाव के लिए आइएमए के अध्यक्ष डॉ.प्रसाद ने लोगों से अपील की है कि वे मास्क का उपयोग करें, सामाजिक दूरी का पालन करें और नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें. तभी वे अपने साथ-साथ अपने परिवार एवं समाज की सुरक्षा कर सकेंगे. दूसरी तरफ सिविल सर्जन डॉ.जितेन्द्र नाथ का कहना है कि, जब तक कोरोना का कोई टीका या दवा नहीं है, तब तक मास्क का प्रयोग ही संक्रमण से सबसे प्रभावी सुरक्षा है. इसलिए हमारी सुरक्षा के लिए प्रशासन ने भी बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है.

हवा के माध्यम से किसी को भी प्रभावित कर सकता है वायरस:

कोरोना वायरस हवा से फैल कर किसी को भी संक्रमित कर सकता है. हम जब बाहर भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर होते हैं तो ये पता लगा पाना मुश्किल होता है कि, किस संक्रमित व्यक्ति द्वारा हम भी संक्रमित हो जाएंगे. इसलिए बाहर निकलना जरूरी है तो मास्क पहनना और सैनिटाइज़र साथ रखना कभी ना भूलें. सीएस ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए अभी मास्क को ही वैक्सीन समझें. सरकार ने इसे ना पहनने पर दंडनीय अपराध मान रही है और इसके लिए सरकार ने जुर्माना भी लागू कर दिया है.

सही मास्क का करें चुनाव, यही है सुरक्षा कवच

मास्क के उपयोग की अनिवार्यता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसके सही आकार और गुणवत्ता को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके अनुसार एन- 95 मॉस्क, थ्री प्लाई मास्क, तीन परत वाले सर्जिकल मास्क या जीविका समूहों के द्वारा तैयार किया गया मास्क, संक्रमण से बचाने के लिए सबसे सुरक्षित है. इसकी अनुपलब्धता पर घरों में खुद से तैयार किए साफ सूती कपड़े के डबल लेयर मास्क भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इन्हें धोकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है और कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है.


















Post a Comment

0 Comments