अति पिछड़े टोलों में पोषण के साथ रहन-सहन सुधार के लिए अभियान चलाने का डीएम ने दिया निर्देश ..

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने एक दिसम्बर 2020 से चयन प्रक्रिया प्रारम्भ करने हेतु मैपिंग कर लिए जाने की जानकारी दी. जिला पदाधिकारी ने जिले में बन रहे आँगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण के स्थिति की भी समीक्षा की अब तक की प्रगति से असंतोष व्यक्त करते हुए प्रत्येक निर्माणाधीन आँगनबाड़ी केन्द्र में आ रहे रूकावटों के बारे में विस्तार से विवरणी देने का सख्त निदेश दिया.

 






- आसीडीएस की समीक्षा बैठक में कार्य संस्कृति सुधारने का निर्देश
- कहा, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका को टीकाकरण अभियान में रखें सक्रिय

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आई.सी.डी.एस. की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई. 

जिला पदाधिकारी ने साफ एवं स्पष्ट शब्दों में विभाग के कार्यों में पारदर्शिता रखने का सख्त निदेश दिया. बैठक में सेविका/सहायिका के चयन हेतु अब तक की गई कार्रवाई की विस्तृत रूप से समीक्षा की गई. नियमानुसार चयन प्रक्रिया में प्रगति लाने का निदेश दिया गया. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने एक दिसम्बर 2020 से चयन प्रक्रिया प्रारम्भ करने हेतु मैपिंग कर लिए जाने की जानकारी दी. जिला पदाधिकारी ने जिले में बन रहे आँगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण के स्थिति की भी समीक्षा की अब तक की प्रगति से असंतोष व्यक्त करते हुए प्रत्येक निर्माणाधीन आँगनबाड़ी केन्द्र में आ रहे रूकावटों के बारे में विस्तार से विवरणी देने का सख्त निदेश दिया ताकि, कार्य में व्यवधान एवं धीमी प्रगति के दोषी व्यक्तियों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके. कार्य संस्कृति में बदलाव लाने का भी निदेश दिया गया. 






डीएम के द्वारा सभी आँगनबाड़ी सेविका/सहायिका को नियमित रूप से होने वाले टीकाकरण अभियान में सक्रिय रखने का निदेश सभी सी.डी.पी.ओ को दिया गया. टीकाकरण अभियान में योगदान नहीं देने वाली सेविका/सहायिका के विरूद्व कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी गई. पोषण वितरण ससमय सम्पन्न हो इसके लिए विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता बताई गई. प्रत्येक प्रखण्ड के दो-दो अति पिछडे़ टोलों की पहचान कर वहाँ पोषण के साथ-साथ रहन-सहन में सुधार हेतु विशेष अभियान चलाने का निदेश दिया गया. पिछडे़ टोलो की वास्तविक समस्या समझ कर प्रतिवेदन देने को निदेशित किया गया. ताकि, वहाँ अन्य विभागों की योजनाओं के जरिए परिवर्तन लाया जा सके. 

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस. एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे.












Post a Comment

0 Comments