जिले के 27 केंद्रों पर 15 हज़ार परीक्षार्थी कल देंगे बी.पी.एस.सी. की परीक्षा

बैठक में उपस्थित सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त स्टैटिक, गश्ती दण्डाधिकारी एवं प्रेक्षकोगणों को परीक्षा के सफल संचालन के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. उप विकास आयुक्त ने कहा कि उक्त परीक्षा में प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारियों और अन्य पदाधिकारियों की परीक्षा के सफल संचालन में अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/दण्डाधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन सतर्कतापूर्वक करना सुनिश्चित करेंगे.

 




- परीक्षा को लेकर की गई है व्यापक तैयारी, उप विकास आयुक्त ने की बैठक
- बक्सर तथा डुमराँव नगर के चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर सोशल मीडिया की भी होगी निगरानी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: रविवार को होने वाली 66वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा मैं जिले के 27 केंद्रों पर कुल 15 हज़ार परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचेंगे इसके लिए  विधि-व्यवस्था संधारण एवं परीक्षा कार्य के सफल संचालन हेतु संयुक्त ब्रीफिंग समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त डॉ योगेश कुमार सागर की अध्यक्षता में पूर्वाह्न 10:30 बजे से एक बैठकआहूत की गई. बैठक में बताया गया कि परीक्षा रविवार को मध्यान्ह 12:00 बजे से 02:00 बजे अपराह्न तक बक्सर जिले के कुल 19 केन्द्रों एवं डुमराँव अनुमण्डल के 08 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी. बक्सर जिले में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 15.हज़ार है.

उप विकास आयुक्त के द्वारा परीक्षा के सफल एवं कदाचार मुक्त संचालन के मद्देनजर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों तथा अन्य पदाधिकारियों, केन्द्राधीक्षकों की ब्रीफिंग करते हुए उन्हें कर्तव्य एवं दायित्व की जानकारी दी गई. बैठक में उपस्थित सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त स्टैटिक, गश्ती दण्डाधिकारी एवं प्रेक्षकोगणों को परीक्षा के सफल संचालन के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. उप विकास आयुक्त ने कहा कि उक्त परीक्षा में प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारियों और अन्य पदाधिकारियों की परीक्षा के सफल संचालन में अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/दण्डाधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन सतर्कतापूर्वक करना सुनिश्चित करेंगे. इसमें किसी भी तरह की कोताही व लापरवाही नहीं बरती जाएगी. अनुमण्डल के 19 परीक्षा केन्द्रों को 05 जोन में एवं डुमराँव अनुमण्डल के 08 परीक्षा केन्द्रों को 03 जोन में विभक्त किया गया है. उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, वाईफाई, गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी सामग्री व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जेसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने आगे बताया कि प्रवेश पत्र धारक परीक्षार्थी ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर पायेंगे. 



परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पूर्व ही केंद्रों पर होगा पहुंचना:

उन्होंने आगे बताया कि उम्मीदवार को परीक्षा केन्द्र में परीक्षा प्रारम्भ होने के 01 घंटा पूर्व अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना होगा. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा आरम्भ होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा कक्ष में एक बेंच पर दो से अधिक उम्मीदवार नहीं बैठेंगे. डीडीसी ने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए केन्द्राधीक्षक के द्वारा सोशल डिस्टेसिंग, परीक्षा हॉल एवं शौचालयों का सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनिंग, अभ्यर्थियों को प्रवेश गेट पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए सुरक्षित प्रवेश एवं सीधे परीक्षा कक्ष तक पहुँचाने की व्यवस्था करेंगे. परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु जिला नियंत्रण कक्ष बक्सर समाहरणालय परिसर अवस्थित जिला कोषागार कार्यालय बक्सर के उपरी तल पर कार्यरत रहेगा. नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06183-223333 है. जिला नियंत्रण कक्ष के सम्पूर्ण प्रभार में तारणि कुमारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आई.सी.डी.एस. (मो0 9431005024) रहेंगी. जिले में परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने हेतु समुचित मार्ग दर्शन देने हेतु रेलवे स्टेशन बक्सर/बस अडडा, बक्सर एवं रेलवे स्टेशन डुमराँव पर दिनांक रविवार प्रातः 06:00 बजे से 07:00 बजे अपराह्न तक अथवा स्थिति सामान्य होने तक को-ऑडिनेटर/कर्मी की प्रतिनियुक्त की जायेगी.




होटल आदि की भी होती रहेगी जांच, साइबर सेनानी ग्रुप रहेगा एक्टिव, सोशल मीडिया पर रहेगी नजर:

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित 66वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा क्रियान्वयन हेतु देवेन्द्र प्रताप शाही, विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, बक्सर (मो0 8544412319) को नामित किया गया है. परीक्षा से संबंधित किसी भी परिस्थिति के संदर्भ में केन्द्राधीक्ष/स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक/जोनल मैजिस्ट्रेट-सह-गश्ती दल दंडाधिकारी सम्पर्क स्थापित करेंगे. परीक्षा की तिथि को परीक्षा केन्द्रों पर सतत निगरानी के साथ परीक्षा के पूर्व परीक्षार्थियों के ठहरने के स्थानों यथा होटल/लॉज आदि पर भी निगरानी रखने का निदेश दिया गया है. किसी भी संदेहास्पद स्थिति में पूर्ण छानबीन कर आवश्यक कार्रवाई किया जायेगा. अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव को निदेश दिया गया कि परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 द.प्र.सं.लागू करेंगे. परीक्षा की तिथि को परीक्षा केन्द्रों के आस-पास के फोटो स्टेट दुकानों की परीक्षा समाप्ति तक बन्द कराना सुनिश्चित करेंगे. सोशल मीडिया पर साईबर सेनानी व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से लगातार नजर बनाये रखेंगे एवं आपतिजनक टिप्पणी प्राप्त होने पर तत्क्षण कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे.

अग्निशमन व्यवस्था दी होगी दुरुस्त की जाती रहेगी केंद्रों की निगरानी:

अग्निशमन पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया गया कि एक अग्निशमन वाहन जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय बक्सर एवं एक अग्निशमन वाहन मॉडल थाना बक्सर एवं थाना डुमराँव में चालू हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे तथा अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव से प्राप्त सूचना के आलोक में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे. प्रत्येक चार-पाँच परीक्षा केन्द्रों पर एक उड़न दस्ता की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो परीक्षा के स्वच्छ रूप से संचालन के लिए केन्द्रों का औचक रूप से निरीक्षण करेंगे. 

परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिले में 27 केन्द्रों पर 27 स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक/पुलिस पदाधिकारी, 09 जोनल-सह-गश्ती दल दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी, 06 उडनदस्ता दल दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं 07 सुरक्षित दण्डाधिकारी/को-ऑडिनेटर/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है. परीक्षा के सम्पूर्ण प्रभार में बक्सर अनुमण्डल अंतर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों के लिए कृष्ण कुमार उपाध्याय, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर (मो0 9473191241)/ गोरख राम, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, बक्सर (मो0 6207926802, 9431800090) एवं डुमराँव अनुमण्डल अंतर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों के लिए हरेन्द्र राम, अनुमण्डल पदाधिकारी डुमराँव (मो0 9473191242)/कृष्ण कुमार सिंह, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकरी डुमराँव (मो0 6207926803, 9431800091) सम्पूर्ण विधि-व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे. परीक्षा अवधि में लगातार क्षेत्र में बने रहेंगे तथा सभी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा का संचालन स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न हो. परीक्षा के दौरान वरीय प्रभार में डॉ. योगेश कुमार सागर, उप विकास आयुक्त बक्सर (मो0 9431818347) एवं मो0 इम्तियाज अहमद, पुलिस उपाधीक्षक (मु0) बक्सर (मो0 6207926801, 9431800092) रहेंगे.









Post a Comment

0 Comments