योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने स्पेशल -6 की टीम लेकर पहुंचे कृषि सचिव ..

किसानों को लेकर बिहार सरकार की चिंता अब धरातल पर दिख रही है. सरकार अब विभाग के बड़े अधिकारियों को किसानों के पास भेज रही है ताकि, किसानों की हकमारी नहीं हो सके. इसी क्रम में कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन की जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की जाँच करने दूसरे जिले के अपनी चुनिंदा छह अधिकारियों की टीम लेकर कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन. श्रवण कुमार बक्सर पहुंचे. 
कृषि सचिव का स्वागत करते डीएम




- मत्स्य, पशुपालन से जुड़ी योजनाओं की जानी जमीनी हकीकत 
- की सोशल मीडिया पर एक्टिव जिलाधिकारी की सराहना

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: किसानों को लेकर बिहार सरकार की चिंता अब धरातल पर दिख रही है. सरकार अब विभाग के बड़े अधिकारियों को किसानों के पास भेज रही है ताकि, किसानों की हकमारी नहीं हो सके. इसी क्रम में कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन की जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की जाँच करने दूसरे जिले के अपनी चुनिंदा छह अधिकारियों की टीम लेकर कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन. श्रवण कुमार बक्सर पहुंचे. उन्होंने डुमराँव में पशुधन सहायक का प्रशिक्षण केंद्र और हरियाणा प्रजनन प्रक्षेत्र का निरीक्षण और उसमें कैसे सुधार किया जाए इस अधिकारियों से विमर्श किया. इस दौरान उन्होंने जीविका के द्वारा कृषि यंत्रों का बैंक (कस्टम हायरिंग सेन्टर) के सफल संचालन को देखा और उसकी सराहना की. बाद में उन्होंने समाहरणालय कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक एवं पशु एवं मत्स्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की.



उन्होंने दूसरे जिले के छह अफसरों को जिले के छह पंचायतों के औचक निरीक्षण के लिए भेजा जिससे कि योजनाओं के कार्यान्वयन की धरातल पर स्थिति को देखा और उसका सही आकलन कराया जा सके. अधिकारियों के पास लाभार्थियों की सूची भी उपलब्ध करायी गयी थी जिससे उनसे मिलकर उन्हें मिलने वाले लाभ के संदर्भ में जानकारी ली जा सके. उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पीएम सम्मान निधि की राशि के मिलने के साथ ही फसल अवशेष नहीं जलाने की अपील की जायेगी. कृषि अनुदान तथा यंत्रों पर अनुदान आदि मिलने की समीक्षा की जाएगी.

पराली जलाने पर घटेगी उर्वरा शक्ति, तीन साल तक नहीं मिलेगा कोई लाभ:

सचिव ने कहा कि, पराली जलाने पर ना सिर्फ वायुमंडल में प्रदूषण फैलता है बल्कि, मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी खत्म होती है. उन्होंने कहा कि, जिन किसानों के द्वारा खेतों में पर पराली जलाने की बात सामने आएगी उन्हें अगले तीन वर्षों तक कृषि विभाग से मिलने वाले लाभों से वंचित कर दिया जाएगा.

सोशल मीडिया पर एक्टिव डीएम की भी की सराहना:

इसके पूर्व सचिव ने अतिथि गृह में जिला पदाधिकारी अमन समीर, उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर तथा जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णानंद चक्रवर्ती समेत कृषि विभाग के कई अधिकारियों से बातचीत कर कृषि योजनाओं के कार्यान्वयन के संबंध में जानकारी प्राप्त की. इस दौरान डीएम ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया तथा सचिव ने भी डीएम के सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने पर उनकी सराहना की.

वीडियो:















Post a Comment

0 Comments