संध्या चौपाल में ग्रामीणों ने समझा स्वच्छता का महत्व ..

उप विकास आयुक्त ने स्थानीय निवासियों को स्वच्छता का महत्व काफी बारीकी से समझाया. बताया गया कि, दो गड्ढे वाला सोख्ता शौचालय सस्ता भी है और स्वच्छता के लिए अच्छा भी है. शौचालय की निर्माण तकनीक पर्यावरण के अनुकूल है. शौचालय में सामान्य टूट-फूट होने पर रिट्रोफिटिंग के द्वारा शौचालय के तकनीकी दोषों को दूर करते हुए मरम्मति किया जा सकता है. 

 




-" स्वच्छ गांव हमारा गौरव कार्यक्रम का हुआ आयोजन
- ग्रामीणों को स्वच्छता से जोड़ने हेतु शौचालय निर्माण के लिए किया प्रेरित

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: "स्वच्छ गांव हमारा गौरव" नाम से चलाए जाने वाले जन जागरूकता अभियान के तहत शुक्रवार की शाम को उमरपुर पंचायत के नाट टोला में संध्या चौपाल का आयोजन किया गया. संध्या चौपाल का शुभारंभ उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने दीप प्रज्वलित करके किया. अपने उद्बोधन में उप विकास आयुक्त ने स्थानीय निवासियों को स्वच्छता का महत्व काफी बारीकी से समझाया. बताया गया कि, दो गड्ढे वाला सोख्ता शौचालय सस्ता भी है और स्वच्छता के लिए अच्छा भी है. शौचालय की निर्माण तकनीक पर्यावरण के अनुकूल है. शौचालय में सामान्य टूट-फूट होने पर रिट्रोफिटिंग के द्वारा शौचालय के तकनीकी दोषों को दूर करते हुए मरम्मति किया जा सकता है. 




उन्होंने बताया कि, खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व एवं संपूर्ण स्वच्छता हेतु व्यवहार परिवर्तन को चिरस्थाई बनाए रखने के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान फेज दो का कार्यक्रम 1 अप्रैल 2020 से ही प्रारंभ किया जा चुका है. इसके अंतर्गत शौचालय का प्रयोग एवं ठोस तरल प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस अभियान में जन जागरूकता अभियान को प्रमुखता से चलाया जाएगा. कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी गण उपस्थित थे.













Post a Comment

0 Comments