कल जिले में चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन ..

बताया कि टीकाकरण के लिए सरकार के द्वारा 2 लाख 38 हज़ार सिरिंज उपलब्ध कराए जाने वाले हैं. पहले चरण के लिए लगभग 10 हज़ार सरकारी व निजी संस्थानों के चिकित्सकों व कर्मियों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है जिनको वैक्सीन दी जाएगी. उसके बाद दूसरे चरण के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.
जिला पदाधिकारी को कोरोना वैक्सीन से संबंधित पुस्तिका सौंपते सिविल सर्जन




- कोविड-19 टॉस्क फोर्स की आयोजित हुई बैठक
- 25 25 लोगों पर वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया का होगा अभ्यास

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: शुक्रवार को जिले भर में कोरोना वायरस वैक्सीन  का ड्राई-रन आयोजित किया जाएगा. जिले के 3 केंद्रों का चयन इसके लिए किया गया है जहां 25-25 लोगों पर वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया का अभ्यास किया जाएगा. यह जानकारी  जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक के दौरान दी. 




बैठक डीएम की अध्यक्षता में की गई जिसमें प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए सरकार के द्वारा 2 लाख 38 हज़ार सिरिंज उपलब्ध कराए जाने वाले हैं. पहले चरण के लिए लगभग 10 हज़ार सरकारी व निजी संस्थानों के चिकित्सकों व कर्मियों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है जिनको वैक्सीन दी जाएगी. उसके बाद दूसरे चरण के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. चयनित लोगों को टीका लगाने के लिए 700 टीका कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया गया है. 





प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि ड्राई रन का मुख्य उद्देश्य टीकाकरण की प्रक्रिया में आने वाली तकनीकी और भौतिक बाधाओं की पहचान करना है ताकि उन बाधाओं को समय रहते दूर किया जा सके. उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में सरकार के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने वाले वैक्सीन के रखरखाव को लेकर लॉजिस्टिक मैनेजमेंट व कोल्ड चैन मैनेजमेंट को पूरी तरह दुरुस्त किया जा चुका है. 


बैठक में सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया कि जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके लिए कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण भी दिया गया है. टीकाकरण की प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. फिलहाल ड्राई रन को सफल बनाने के लिए पूरी टीम जुटी हुई है. जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स को वैक्सीनेशन हेतु जगह चिन्हित कर प्रतिवेदन की मांग करें कि चिकित्सकों के द्वारा जांच भी कराई जाएगी. सभी 142 पंचायतों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए जगह चिन्हित करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी जनप्रतिनिधि के साथ अगली बैठक करने का भी निर्देश दिया गया. उन्होंने प्रथम चरण में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी करने का निर्देश दिया. बैठक में सिविल सर्जन तथा प्रतिरक्षण पदाधिकारी के अतिरिक्त जिला सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, केयर के प्रतिनिधि सदस्य उपस्थित थे.








Post a Comment

0 Comments