न्यायिक व प्रशासनिक अधिकारियों समेत जिले वासियों ने किया सघन पौधारोपण ..

वर्ष 2021 की पर्यावरण थीम विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration)' है. जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़-पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित करके और तालाबों के निर्माण करने से हम पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं पर अपने विचार प्रकट किए. साथ ही उन्होंने अन्य न्यायाधीशों अपने कार्यालय कर्मियों से भी एक एक पौधा प्रत्येक को लगाने को कहा.

 





- संक्रमण काल में ऑक्सीजन के महत्व को समझ चुके लोग ले रहे पर्यावरण को बचाने का संकल्प
- जिले भर में लोगों ने लगाएं औषधीय, फलदार तथा छायादार वृक्षों के पौधे

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: संक्रमण काल में सभी को ऑक्सीजन का महत्व समझ में आ गया है. ऑक्सीजन के अभाव में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है. ऐसे में पर्यावरण दिवस के मौके पर  जिले भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया गया. स्थानीय व्यवहार न्यायालय बक्सर के परिसर में स्थित कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकार में पौधारोपण का कार्यक्रम न्यायाधीशों द्वारा किया गया. इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह- अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बक्सर अंजनी कुमार सिंह ने सर्वप्रथम एक पौधा लगाया. तत्पश्चात उन्होंने वर्ष 2021 की पर्यावरण थीम विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration)' है. जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़-पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित करके और तालाबों के निर्माण करने से हम पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं पर अपने विचार प्रकट किए. साथ ही उन्होंने अन्य न्यायाधीशों अपने कार्यालय कर्मियों से भी एक एक पौधा प्रत्येक को लगाने को कहा. जिले में कार्यरत सभी माननीय न्यायाधीशों द्वारा एक-एक पौधा लगाया गया. पौधारोपण का कार्यक्रम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, दशम -सह- सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बक्सर धर्मेंद्र कुमार तिवारी द्वारा अपनी देखरेख में कराया गया.  इस अवसर पर कुल 51 पेड़, व्यवहार न्यायालय परिसर में लगाए गए. 

बताते चलें कि वर्ष 2014 से प्रत्येक वर्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव की देखरेख में प्रत्येक वर्ष पौधारोपण का कार्यक्रम किया जाता रहा है. इस अवसर पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम, सुमन कुमार सिंह, माननीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय, धीरेंद्र बहादुर सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश चतुर्थ, राजेश कुमार त्रिपाठी, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, ब्रज किशोर सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, कैलाश जोशी एवं अन्य न्यायाधीश साथ ही कार्यालय कर्मी, सुधीर कुमार, दीपेश कुमार श्रीवास्तव, सुमीत कुमार, सुनील कुमार पारा विधिक स्वयंसेवक शत्रुघ्न सिन्हा, सुंदरम कुमार, गायत्री कुमारी, नैना कुमारी,  हरेराम यादव, अविनाश कुमार श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे.



डीएम-डीडीसी समेत पदाधिकारियों ने लगाएं पौधे:

जिला पदाधिकारी अमन समीर ,उप विकास आयुक्त डॉ.योगेश कुमार सागर तथा  जिले के वरीय पदाधिकारीगणों के द्वारा समाहरणालय प्रांगण में अवस्थित स्वच्छता पार्क में तथा जिला के अन्य स्थलों पर पदाधिकारीगणों एवं कर्मी गणों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया.




जेल में लगाए गए फलदार वृक्षों के पौधे:

केंद्रीय कारा में कारा अधीक्षक राजीव कुमार तथा कारा उपाधीक्षक त्रिभुवन सिंह व जेल कर्मियों की उपस्थिति में आम के बीस पौधे कारा परिसर में लगाए गए. 



मौके पर कैदियों ने भी सहयोग किया तथा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. कारा अधीक्षक ने बताया कि जिस प्रकार आज पूरा विश्व ऑक्सीजन की कमी झेल रहा है, ऐसे में वृक्षों का महत्व और भी बढ़ जाता है.



साबित खिडमद फाउंडेशन ने लगाए 100 पौधे:

साबित खिदमत फाउंडेशन के बैनर तले तकरीबन 100 हरे पौधे लगाए गए और हरियाली फैलाने का संदेश दिया गया. मौके पर संस्था के सचिव साबित रोहतासवी ने कहा कि ऑक्सीजन की घटती व्यवस्था और प्राकृतिक कहर की वजह से कोरोना जैसी गंभीर बीमारी अपना जाल फैला रहा है. पिछले साल की तरह इस बार भी हरे पौधे लगाकर लोगों को जागरूक और संदेश दिया गया है कि हरियाली ही जीवन है. इस दिवस पर संस्था के निदेशक डॉ. दिलशाद आलम, हरेंद्र यादव,  सावित्री, मुर्शीद आलम, खालिद, सुरैया, हर्षद, रजनी, नागदेव सभी मौजूद रहे.




हवन व पौधरोपण कर रेडक्रॉस ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प:

रेडक्रॉस सोसायटी डुमरांव के आपदा समूह के कार्यकर्ताओं द्वारा औषधीय व फलदार पौधों का रोपण करते हुए पर्यावरण की शुद्धि हेतु एवं कोरोना जैसी महामारी से निजात पाने के लिए हवन पूजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता रेडक्रास के जिला आपदा पदाधिकारी राजऋषि राय ने किया. 



कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत रेड क्रास के चेयरमैन डॉ. आशुतोष कुमार सिंह ने अग्नि प्रज्वलित कर हवन पूजन कर किया व विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संदेश देते हुए कहा की आधुनिकता की दौड़ में भाग रहे प्रत्येक देश के बीच धरती पर हर दिन प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. डुमरांव आपदा के नोडल पदाधिकारी डॉ. रमेश सिंह ने कहा कि दुनियाभर में 5 जून के दिन हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस कार्यक्रम का आयोजन के लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरुक करना है. प्रदूषण का बढ़ता स्तर पर्यावरण के साथ ही इंसानों के लिए खतरा बनता जा रहा है. इसके कारण  कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं. वहीं इंसान कई प्रकार की गंभीर बिमारियों का शिकार भी हो रहे हैं. कार्यक्रम में रेडक्रॉस के सदस्य छात्र नेता दीपक यादव, भाजपा नेता अमरेंद्र पांडेय, संतोष कुमार भार्गव, लक्ष्मण कुमार, मनीष कुमार समेत कई मौजूद थे.



आदर्श गोशाला में तुलसी, रेडक्रॉस में लगाया पीपल का पौधा:

आदर्श गौशाला में तुलसी का पौधा लगाया गया. वहीं रेडक्रॉस में पीपल का पौधा लगाकर पर्यावरण दिवस मनाने का कार्य किया गया. साथ ही शपथ ली गई यह पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी सहभागिता जरूर रखेंगे. मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग के बिहार राज्य के पदाधिकारी दीपक पांडेय जी समाजसेवी राकेश पांडे तथा रेडक्रॉस के सचिव डॉ. श्रवण कुमार तिवारी, शिवजी चतुर्वेदी मौजूद रहे.


भारत विकास परिषद ने लगाएं पौधे :

भारत विकास परिषद विश्वामित्र शाखा बक्सर के द्वारा संगठन के जिलाध्यक्ष प्रो०(डॉ०) महेशदत्त सिंह की अध्यक्षता में  कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आम जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने हेतु पौधरोपण  किया गया. पौधरोपण करने के दौरान वीर कुँवर सिंह विश्वविद्यालय के पूर्व सिंडिकेट के सदस्य सह भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य डॉ. राजेश सिन्हा ने कहा कि आज पूरा विश्व  ग्लोबल वार्मिंग और वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है, जिसका एकमात्र समाधान यह है कि हम ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगा कर पर्यावरण को संरक्षित करे और साथ ही हम सब भारतवासी पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह संकल्प ले कि हम अपने जीवनकाल में कम से कम दस वृक्ष अवश्य लगाए ताकि हम और हमारा पर्यावरण तो शुद्ध रहे ही और भावी पीढ़ी का भी भविष्य उज्ज्वल रहे.


पौधारोपण कार्यक्रम में शिक्षक नेता ब्रजेश दत्त पाण्डेय, पंकज प्रसन्न, छात्रनेता सनी सिंह, पिंटू सिंह, राजन प्रसाद खरवार भी उपस्थित थे.



गंगा समग्र ने शुरु किया पीपल उत्सव: 

गंगा समग्र की जिला इकाई के सदस्यों द्वारा जिले के प्रमुख गंगा घाटों पर पीपल, नीम, श्रीफल, बरगद इत्यादि के सैकड़ों पेड़ लगाकर पीपल उत्सव दिवस के रूप में मनाया गया और पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षा हेतु लोगों को जागरूक किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता गंगा समग्र के जिला संयोजक हरिशंकर गुप्ता व संचालन जिला सह संयोजक अजय वर्मा ने किया. कार्यक्रम के दौरान बक्सर जिला अंतर्गत चौसा से लेकर नैनीजोर तक गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों व विभिन्न तालाबों पर‌ पौधारोपण अभियान चलाया गया. चौसा में भरत पांडेय, उमरपुर में सतीश चन्द्र त्रिपाठी, डुमरांव में राजेश कुमार मिश्रा, नैनीजोर में प्रांतीय टोली सदस्य बजरंगी तिवारी के अगुवाई में कार्यक्रम चलाया गया. वहीं बक्सर नगर में सती घाट और रामरेखा घाट स्थित दर्जनों वृक्ष लगाया गया. इस दौरान गंगा समग्र द्वारा पीपल सहित विभिन्न प्रजातियों के वृक्षों का रोपण कर पर्यावरण की रक्षा हेतु लोगों को संकल्प भी दिलाया गया. इस क्रम में उमरपुर घाट पर वृक्षारोपण के पश्चात् जिला सह संयोजक सतीशचंद्र त्रिपाठी द्वारा मास्क का भी वितरण किया गया. उक्त मौके पर गंगा समग्र के जिला संयोजक हरिशंकर गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, गंगा प्रदूषण व अबाध गति से हरे वृक्षों की हो रही कटाई के कारण आज पर्यावरण दम घोंट रहा है, और मानव जीवन सहित सभी जीवों के जीवन पर भी गंभीर खतरा मंडरा रहा है. जनसंख्या वृद्धि, पर्यावरण की गुणवत्ता में कमी और अनवरत नदी, कुआं, तालाब के जल स्तर का कम होना बेहद  चिंतनीय है. श्री गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आज हमें संकल्पित होकर कार्य करने की जरूरत है. श्री गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के कारण शुद्ध जल व हवा पर भी संकट गहरा गया है, इसलिए विश्व पर्यावरण दिवस पर‌ गंगा समग्र द्वारा 24 घंटा आक्सीजन देने वाले पीपल वृक्ष को ज्यादा से ज्यादा लगाने के विचार के साथ आज के दिन को पीपल उत्सव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है. उक्त कार्यक्रम में  आरएसएस के जिउतमुनी उपाध्याय के अलावे अन्य पदाधिकारियों मे अमरनाथ जायसवाल, मूलचंद सर्राफ उर्फ़ टुनटुन जी, रतन केजरीवाल, रविराज गुप्ता, गणेश सिंह, अरविन्द राय, कमलेश राय, अंकित राय, टुटु राय, अजय मिश्रा, संतोष राय सहित दर्जनों अन्य कार्यकर्ता मुख्य रुप से उपस्थित थे.



1000 हज़ार पौधे लगाएगा गरुड़ सेवा संस्थान:

लॉकडाउन में जरूरतमंदों को निशुल्क भोजन की व्यवस्था कराने वाले गरुड़ सेवा संस्थान के द्वारा नगर के गोलंबर, सिंडिकेट नहर, ज्योति प्रकाश चौक, पी.पी. रोड, स्टेशन रोड आदि जगहों पर पीपल, नीम, बरगद एवं अन्य प्रकार के छायादार वृक्ष लगाए गए. कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे राहुल पांडेय ने बताया कि पर्यावरण दिवस के मौके पर 30 पौधे लगाकर मुहिम की शुरुआत की गई. 5 जून तक 1000 पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है. मौके पर अभिषेक पांडेय, अजय कुमार, रोशन गुप्ता, संतोष कुमार, रजनीश तिवारी, आर्यन कुमार समेत कई लोग मौजूद थे.



रोटरी क्लब ने भी किया पौधरोपण:

रोट्रेक्ट क्लब के सदस्यों द्वारा स्थानीय कमलदह पोखर पर चार फलदार वृक्ष लगाएं गए,पेड़ों की सुरक्षा के लिए चारो तरफ ट्री गार्ड लगाए गए एवं उनकी देखभाल के संकल्प लिया. सदस्यो ने शहरों को भी हरा भरा बनाने हेतु बढ़ चढ़ कर योगदान देने का प्रण लिया.

कार्यक्रम में मुख्य रूप रोट्रैक्ट अध्य्क्ष वेद प्रकाश, सचिव सूरज कुमार गुप्ता, किशन शर्मा, सागर वर्मा, आदित्य जायसवाल, राहुल गुप्ता, शादाब आलम,
रोटरी परिवार से रोट्रेक्ट चेयरमैन एस.एम. साहिल उपस्थित रहे.



मारवाड़ी महिला सम्मेलन ने किया पौधरोपण:


बिहार प्रदेश मारवाड़ी महिला सम्मेलन की जिलाध्यक्ष मीना अग्रवाल, किरण अग्रवाल, लक्ष्मी देवी अग्रवाल, रीना अग्रवाल, सुनीता केजरीवाल, सारिका अग्रवाल, शंकर प्रसाद अग्रवाल तथा मुस्कान अग्रवाल के द्वारा गौशाला एवं पंचमुखी महावीर मंदिर प्रांगण में पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया गया.



युवाओं ने भी किया पौधरोपण:

मोहित कुशवाहा तथा उनकी टीम ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया तथा कहा कि वृक्षों को बचाना ऑक्सीजन प्लांट लगाने से ज्यादा बेहतर है. उन्होंने कटहल, आम, नींबू, पीपल, अशोक के पौधे लगाए. 



नेहरू युवा केंद्र व नमामि गंगे परियोजना के द्वारा सिमरी प्रखंड मुख्यालय में वृक्षारोपण का कार्य किया गया. जिसने प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय सिंह के द्वारा वृक्षों के राजा कहे जाने वाले अस्टगंध चंदन ,लाल चंदन ओर आम के दर्जनों पौधे लगाए गए. मौके पर सोनू द्विवेदी समेत कई लोग उपस्थित रहे.












Post a Comment

0 Comments