बाढ़ प्रभावित इलाकों में सितंबर के मध्य से अक्टूबर के मध्य तक होगा चुनाव : डीएम

उन्होंने बताया कि चुनाव हेतु प्रस्तावित तिथियों के अनुसार प्रथम चरण में राजपुर, द्वितीय चरण में डुमराँव, तृतीय चरण में इटाढ़ी, चतुर्थ चरण में नावानगर एवं केसठ, पाचवें चरण में बक्सर, छठे चरण में चक्की एवं चौगाई, सातवें चरण में चौसा, आठवें चरण में ब्रह्यपुर एवं नौवें चरण में सिमरी में पंचायत चुनाव हेतु प्रस्ताव आयोग को भेजा गया है. 

 





- डीएम ने तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक 
- कहा, अधिसूचना जारी होने के संभावित तिथियों पर हो रही है चर्चा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिले में बाढ़ का प्रभाव अगस्त के मध्य से लेकर सितम्बर के द्वितीय पखवाड़ा तक रहेगा. ऐसे में बाढ़ प्रभावित प्रखण्डों में सितम्बर के मध्य से लेकर अक्टूबर में निर्धारित तिथियों में चुनाव होंगे. ये बातें जिला पदाधिकारी अमन समीर ने शनिवार को पंचायत निर्वाचन के तैयारियों से संबंधित प्रारम्भिक बैठक  के दौरान कही.

दरअसल, समाहरणालय सभागार में निर्वाचन से संबंधित कोषांगों के नोडल पदाधिकारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पदाधिकारियों के साथ की गई. बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा अधिसूचना जारी करने के पश्चात विधिवत सभी चरणों के तिथियों की धोषणा होगी उसके पूर्व प्रखण्डों में पंचायत निर्वाचन हेतु संभावित तिथियों पर चर्चा की जा रही है.

उन्होंने बताया कि चुनाव हेतु प्रस्तावित तिथियों के अनुसार प्रथम चरण में राजपुर, द्वितीय चरण में डुमराँव, तृतीय चरण में इटाढ़ी, चतुर्थ चरण में नावानगर एवं केसठ, पाचवें चरण में बक्सर, छठे चरण में चक्की एवं चौगाई, सातवें चरण में चौसा, आठवें चरण में ब्रह्यपुर एवं नौवें चरण में सिमरी में पंचायत चुनाव हेतु प्रस्ताव आयोग को भेजा गया है. डीएम के अनुसार बताया कि इस पर अंतिम निर्णय राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा लिया जाएगा. तदनुसार अधिसूचना के पश्चात तिथियों का निर्धारण अंतिम रूप से हो जाएगा.

ईवीएम के साथ-साथ मतपेटियों का भी होगा इस्तेमाल:

जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभय तिवारी ने लगभग 8000 (आठ हजार) बैलट इलेक्ट्रोलर यूनिट एवं सी.ई.यू. के बंगलोर अवस्थित भेल से 15 जुलाई तक जिले में पहुँच जाने की बात बताई. तत्पश्चात आयोग के निर्देशानुसार विधिवत अग्रतर कार्रवाई की जाएगी. चुनाव में बड़ी एवं छोटी कुल 9 हज़ार 188 मतपेटिकाओं का भी प्रयोग किया जाएगा. इसके लिए मतपेटिकाओं की मरम्मति एंव रंग रोगन का कार्य प्रारम्भ करवाने का निर्देश भी दिया गया. नये नगर पंचायत के अधिसूचना के पश्चात उत्पन्न स्थिति से नये वार्डों के नव निर्माण हेतु विधिवत प्रस्ताव देने का आदेश संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को भी दिया गया. बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.










Post a Comment

0 Comments