गंगा हमारी पहचान, इसकी पवित्रता कायम, रखना सबका कर्तव्य : एसडीएम

दोनों शवों को गंगा से निकालकर पास में ही दफन करा दिया गया. साथ ही गंगा के समीप स्थित श्मशान घाट को रात में भी रोशन बनाए रखने के लिए विद्युत खंभों तथा तारों को लगाने का कार्य शुरू हो गया. साथ ही साथ वहां पर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है. 
घाट पर लगाए जाने के लिए पहुंचे विद्युत खंभे





- अनुमंडल पदाधिकारी ने लोगों से कि गंगा की पवित्रता बनाए रखने की अपील
-  श्मशान घाट पर लगाए जा रहे विद्युत खंभे तथा तार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: गंगा में शवों को प्रवाहित किए जाने का सिलसिला रुक नहीं रहा है. प्रशासन के द्वारा जागरूकता के लिए लगातार प्रयास किए जाने के बावजूद कुछ नासमझ लोग पतित पावनी गंगा को मैली करने पर तुले हुए हैं. जिसका उदाहरण शुक्रवार को गंगा में बहुत ही मिले लाशों के रूप में मिला हालांकि, प्रशासन इस घटना के बाद सक्रिय हुआ और दोनों शवों को गंगा से निकालकर पास में ही दफन करा दिया गया. साथ ही गंगा के समीप स्थित श्मशान घाट को रात में भी रोशन बनाए रखने के लिए विद्युत खंभों तथा तारों को लगाने का कार्य शुरू हो गया. साथ ही साथ वहां पर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है. 
चौसा श्मशान घाट पर बैठे लोग


जल प्रवाह के द्वारा गंगा को प्रदूषित करने वाले लोगों को जागरूक करने तथा उन्हें दाह-संस्कार का महत्व समझाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से जनप्रतिनिधियों तथा जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है सदर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने बताया कि गंगा देश की जीवन रेखा है गंगा से ही हमारे देश की पहचान में गंगा को संरक्षित एवं इसके पानी को शुद्ध तथा निर्मल बनाए रखने के लिए हमें लगातार प्रयास करते रहना होगा बहुत सारी परंपराएं कालांतर में केवल इसलिए बदल दी जाती है क्योंकि उनसे देश समाज तथा मानवता को खतरा होता है ऐसी ही परंपरा में जो प्रवाह भी है शवों का जल में प्रवाह कर देने से भले ही लोग मोक्ष की कामना करते हैं लेकिन ऐसा कर हम पतित पावनी गंगा अस्तित्व को लगातार मिटाने पर तुले हुए हैं. सभी जनप्रतिनिधि तथा सामाजिक लोगों से भी आग्रह किया कि वह लोगों को समझाएं कि वह जल प्रवाह की परंपरा को त्याग कर पंचतत्व से बने इस शरीर को पंचतत्व में विलीन करने की परंपरा को कायम रखें. जिसके लिए शवदाह बेहद जरूरी है.









Post a Comment

0 Comments