गाँधी व शास्त्री जयंती पर महान विभूतियों के सिद्धांतों को आत्मसात करने का संकल्प ..

पूरे विश्व को सत्य, अहिंसा और शांति का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा "जय-जवान, जय-किसान" का नारा देने वाले देश के तृतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जिले वासियों ने अपने अपने तरीके से नमन किया. सुबह से ही इंटरनेट मीडिया के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों तथा कई संस्थाओं में दोनों महान नेताओं को नमन करने का सिलसिला शुरू हुआ और देर शाम तक जारी रहा इस दौरान कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया.

 






- जिले भर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन पर महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन
- वक्ताओं ने कहा पूरी दुनिया ने माना था विचारों व सिद्धांतों का लोहा
 
बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जयंती के मौके पर पूरे विश्व को सत्य, अहिंसा और शांति का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा "जय-जवान, जय-किसान" का नारा देने वाले देश के तृतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जिले वासियों ने अपने अपने तरीके से नमन किया. सुबह से ही इंटरनेट मीडिया के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों तथा कई संस्थाओं में दोनों महान नेताओं को नमन करने का सिलसिला शुरू हुआ और देर शाम तक जारी रहा इस दौरान कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया.

सिविल लाइंस क्लब स्थित अल्मा कंप्यूटर संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के प्रबंधक संतोष कुमार एवं शिक्षक गण तथा छात्र छात्राओं ने गांधीजी के चित्र पर पुष्प अर्पित किया. इस अवसर पर विभिन प्रकार के प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ. मौके पर संस्थान के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे. पांडेय पट्टी स्थित लोयोला स्कूल में प्राचार्या समीक्षा तिवारी तथा छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने महात्मा गाँधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया तथा उनके व्यक्तित्व व कृतित्व को याद किया. इस दौरान शिक्षक राकेश निराला, प्रियंका, रूपा, अमृत लाल, योगेंद्र कुमार, सच्चिदानंद सिंह के साथ-साथ सभी शिक्षक व विद्यार्थी तक तथा कर्मी मौजूद रहे.

भोजपुरी साहित्य मंडल के बैनर तले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 वी जयंती भोजपुरी साहित्य मंडल तथा आर्या एकेडमी के संयुक्त तत्वाधान में शारदा सभागार में प्राचार्य नीलम भारवि की अध्यक्षता में मनाई गई. मौके पर साहित्यकार अरुण मोहन भारवि, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सह मंडल अध्यक्ष अनिल त्रिवेदी, मन्नू प्रसाद, सुमन शर्मा, स्वरित, कोमालिका आदि ने अपने विचार व्यक्त किए तथा महात्मा गांधी को नमन किया तथा भावी पीढ़ी को उनके विचारों व आदर्शों को आत्मसात करने की नसीहत दी.


गांधी जयंती के अवसर पर सरकारी विद्यालयों में भी अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. सहयोगी मध्य विद्यालय नया बाजार में शनिवार को महात्मा गांधी के जन्मदिन के मौके पर उनके तैल चित्र पर शिक्षकों ने माल्यार्पण कर उन्हें शिद्दत से याद किया. इस मौके पर विद्यालय की प्राचार्य मंजू बाला, वरिष्ठ शिक्षिका ज्योति सुमन, अरविंद कुमार, हैदर अली, लक्ष्मी कुमारी, नीतू श्रीवास्तव आदि शिक्षक और छात्र छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे.

बरुना उत्क्रमित उच्च विद्यालय में प्राचार्य विजय शंकर ओझा के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व० लाल बहादुर शास्त्री के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया. मौके पर शिक्षक जय प्रकाश कुमार, बृजेश पांडेय, संजीव जायसवाल, मिथिलेश ओझा, मदन सिंह समेत विद्यालय के तमाम शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक कर्मी एवं छात्र-छात्रा मौजूद रहे.


जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती जिला उपाध्यक्ष बजरंगी मिश्रा की अध्यक्षता में मनाई गई. इस अवसर पर कवलदह पोखर बक्सर स्थित महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, इसके बाद बक्सर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में दोनों विभूतियों के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए. जिलाध्यक्ष तथागत हर्षवर्धन ने अपने संदेश में कहा कि दोनों महान विभूतियों की आदर्श एवं त्याग को अपने जीवन में लाकर हम एक अच्छे इंसान बन सकते हैं. कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्रीकांत पाठक, पूर्व प्रदेश सचिव कामेश्वर पांडेय, राजर्षि राय, राजारमन पांडेय, विनय सिंह, अमरनाथ ओझा, संजय पांडेय, अनुराग राज त्रिवेदी, राम प्रतीक चौबे, विशाल खरवार, जमाल अली, संजय दूबे, निशांत कुमार आदि अनेक जन शामिल रहे. 

चीनी मिल स्थित कांग्रेस कैम्प कार्यालय में राष्ट्रपिता महत्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के तैल्यचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया. मौके पर कांग्रेस युवा कांग्रेस एनएसयूआईयू उनके मार्गदर्शन पर चलने के लिए शपथ ली तथा उनके अधूरे सपने को पूरा करने की लिए भी संकल्प लिया. इस मौके पर बतौर मुख्यातिथि बिहार प्रदेश कांग्रेस के वरीय नेता टीएन चौबे ने कहा  कि गांधी जी के विचार आज भी हमारे जीवन के लिए अमृत समान है. वहीं, शास्त्री जी ऐसे व्यक्ति थे कि 1956 में उनके मंत्रित्व काल में एरियालुर (तमिनाडु) के निकट रेल हादसे में 144 लोग की मौत हो गई तो उन्होंने रेल मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. ऐसे कदम से देश की जनता को भाव विभोर कर दिया.  उनकी ईमानदारी और निष्ठा देश में मिसाल के रूप में दी जाती है.मौके पर प्रो. पीके मिश्रा, ललन मिश्रा, राकेश तिवारी, राहुल चौबे, दीपू चौबे, प्रेम रंजन चौधरी, रामरूची कसेरा, शंकर चौधरी, रामदुलार तिवारी, पीयूष चौबे, खिलाड़ी राम, बिट्टू एवं अन्य लोग उपस्थित थे.



महर्षि च्यवन थर्मल पॉवर मजदूर संघ के नेतृत्व में जयंती समारोह का आयोजन चौसा कैंप कार्यालय में मनाया गया। अध्यक्षता संघ के सचिव डॉ०डी०आर०दास एवं संचालन सुरेंद्र सिंह ने किया. मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद संघ के अध्यक्ष अश्विनी कुमार वर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने की जो शिक्षा दी है उसके कारण पूरा विश्व आज उनको नमन करता है. गांधी ने बिहार के चंपारण से आजादी की अलख जगाई. उन्होंने स्वच्छता को मनुष्यता के लिए आवश्यक बताया था. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने किसानों के उत्थान के लिए काफी प्रयास किए थे. दोनों महापुरुषों की जयंती पर यह प्रण लेना है कि हम देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट होकर मुहिम चलाएं. मौके पर कालीचरण यादव, मनोज चौधरी, नंदलाल सिंह, भैरव चौधरी, राधेश्याम चौधरी, ललन चौधरी, मीना देवी, शेर सिंह, अनिल वर्मा, पप्पू शेख, जगनारायण यादव, राजीव लाल, अधिवक्ता रितु सिंह यादव, नंदलाल सिंह आदि  लोग मौजूद थे. 

चौसा थर्मल पॉवर मजदूर यूनियन के बैनर तले आज कैंप कार्यालय में यूनियन के महामंत्री डॉ मनोज कुमार यादव के अध्यक्षता में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती के अवसर पर उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई गई. कार्यक्रम का संचालन वरीय अधिवक्ता सुनील कुमार मालाकार ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ यादव ने कहा कि गांधी और शास्त्री किसी एक धर्म जाति,समुदाय, वर्ग विशेष के नही है बल्कि सम्पूर्ण मानवता के है. उन्होने कहा कि गांधाजी का और शास्त्री जी का संयोग से एक ही दिन जन्म दिन पड़ता है. दोनों साधारण परिवारों में जन्मे और शिखर तक पहुँचे. उन्होने गांव, गरीबी और शोषण को निकट से जाना था. अपने जीवन में उन्होने गांव और गरीब की उन्नति पर विशेष बल दिया. मौके पर इंजीनियर नितेश कुमार उपाध्याय, रामेश्वर चौहान, रामअशीष कुशवाहा, मुन्ना खरवार, रामप्रवेश राजभर, ठाकुर कानू, कैलाश राम,बबन राम  आदि मौजूद रहे.












Post a Comment

0 Comments