वीडियो : 14 व 15 अक्टूबर को आयोजित होगा दो दिवसीय कृषि मेला, उन्नत कृषि के गुर सीखेंगे किसान ..

स्टॉल लगाकर किसानों को कृषि उपयोग में आने वाले यंत्रों से अवगत कराया जाएगा व सफल किसानों के बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. डीइए ईओ में बताया कि मेले में ड्रोन की मदद से खाद व कीटनाशक खेतों में डालने की विधि भी बताई जाएगी.





- किला मैदान में हो रहा आयोजन, कृषि यंत्रों का होगा प्रदर्शन
- विभिन्न स्टॉल लगाकर किसानों को दी जाएगी जानकारी


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला मुख्यालय स्थित किला मैदान में शुक्रवार और शनिवार को दो दिवसीय कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है. कृषि मेले के साथ-साथ यांत्रिकीकरण मेला भी आयोजित होगा. जिसमें दर्जनों स्टॉल लगाकर किसानों को कृषि उपयोग में आने वाले यंत्रों से अवगत कराया जाएगा व सफल किसानों के बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. डीइए ईओ में बताया कि मेले में ड्रोन की मदद से खाद व कीटनाशक खेतों में डालने की विधि भी बताई जाएगी.




जानकारी देते हुए जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि इस मेले में किसानों को यंत्रों के माध्यम से उन्नत खेती करने की जानकारी दी जाएगी, साथ ही साथ किसानों के उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा. इतना ही नहीं किसानों को पराली प्रबंधन की भी जानकारी दी जाएगी, जिसमें यह बताया जाएगा कि किस प्रकार पराली को बिना जलाए किसान प्रबंधित कर सकते हैं. जिससे कि पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होगा और सरकारी नियमानुसार उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं होगी उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में कृषि मेला में पहुंचे और इसका लाभ उठाएं.

वर्षा जल संचयन की तकनीक को प्रदर्शित कर रहा मॉडल :

किला मैदान में वर्षा जल संचयन के लिए एक मॉडल भी बनाया गया है, जो कि मेले में पहुंचने वाले किसानों को वर्षा के जल के संचयन तथा उसके उपयोग का तरीका सिखाएगा. छपरा से पहुंचे पहुंचे कलाकार ने यह मॉडल बनाया है. जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि उम्मीद है कि किसान इससे वर्षा जल संचयन की विधि को आसानी से समझ सकेंगे.







Post a Comment

0 Comments