दुरंतो एक्सप्रेस में लूट की घटना के बाद डीडीयू-दानापुर रेल खंड पर भी बढ़ी सतर्कता, आरपीएफ ने बनाया मास्टर प्लान ..

बताया कि त्योहारों के मद्देनजर बहुत से रेल यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं. ऐसे में असामाजिक तत्व इसे सुनहरा मौका मानते हुए लगातार अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिए जाने की फिराक में है लेकिन, आरपीएफ कभी उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगा. ऐसे में रेलवे सुरक्षा बल के वरीय अधिकारियों का निर्देश पर ट्रेन तथा प्लेटफार्म पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. 





- सादे कपड़ों में तैनात हैं आरपीएफ के जवान
- सभी ट्रेनों की की जा रही है सघन निगरानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : "दुरंतो एक्सप्रेस में लूट की घटना के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने डीडीयू - दानापुर रेल खंड पर भी सुरक्षा बढ़ा दी है. इस रेलखंड पर आरपीएफ की दो स्पेशल टीम गठित की गई है जो कि लगातार विभिन्न ट्रेनों में निगरानी कर रही है. खास बात यह है कि सुरक्षाकर्मी सादे कपड़ों में भी ट्रेनों में तैनात हैं. ट्रेन में यात्रियों के वेष में संदिग्ध आचरण वाले व्यक्तियों पर भी नजर रखी जा रही है. रेलयात्रियों की यात्रा सुरक्षित हो आरपीएफ ने इसका का पूरा प्रबंध कर रखा है." यह कहना है आरपीएफ के बक्सर पोस्ट प्रभारी दीपक कुमार का.




उन्होंने बताया कि त्योहारों के मद्देनजर बहुत से रेल यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं. ऐसे में असामाजिक तत्व इसे सुनहरा मौका मानते हुए लगातार अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिए जाने की फिराक में है लेकिन, आरपीएफ कभी उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगा. ऐसे में रेलवे सुरक्षा बल के वरीय अधिकारियों का निर्देश पर ट्रेन तथा प्लेटफार्म पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. रेल यात्रियों से अपील की जा रही है कि वह ट्रेन में यात्रा के दौरान सतर्कता बरतें. किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने-पीने की कोई वस्तु ना लें क्योंकि जहरखुरानी गिरोह भी इस वक्त सक्रिय होता है.

ट्रेन से उतरते वक्त ना दिखाएं हड़बड़ी :

पोस्ट प्रभारी ने कहा कि फिलहाल ट्रेनों में बहुत भीड़ रह रही है. ऐसे में अक्सर यह देखा जाता है कि ट्रेन से उतरते वक्त रेलयात्री हड़बड़ी दिखाने लगते हैं. ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना होती है. रेलयात्री ऐसा ना करें क्योंकि जिन ट्रेनों का स्टॉपेज कम समय के लिए है, उनका स्टॉपेज फिलहाल बढ़ाया गया है. आरपीएफ के जवान भी लगातार ट्रेनों के आने के बाद प्लेटफार्म पर सक्रिय रहते हैं और यदि ऐसा लगता है की ट्रेनों के रुकने का समय बढ़ाए जाने की जरूरत है तो तुरंत कंट्रोल की सहायता से ट्रेनों के रुकने का समय बढ़ाया जाता है.

आपातकालीन परिस्थिति में 139 डायल कर लें सहायता :

पोस्ट प्रभारी ने बताया कि आरपीएफ यात्रियों की सुरक्षित रेल यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है. ट्रेनों में यात्रा के दौरान अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर भी किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में 139 डायल कर आर्थिक सहायता ली जा सकती है. उन्होंने कहा कि रेलवे प्लेटफार्म पर भी कोई संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु दिखाई दे तो ही उसकी सूचना आरपीएफ को दी जा सकती है. किसी भी संदिग्ध वस्तु को हाथ कतई ना लगाएं.







Post a Comment

0 Comments