शुरु हुई धान अधिप्राप्ति, 31 जुलाई तक बेच सकेंगे किसान ..

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष धान अधिप्राप्ति हेतु विभाग से लक्ष्य प्राप्त नहीं है, इसलिए विगत वर्ष के लक्ष्य को आधार मानते हुए सभी पैक्स/व्यापार मंडल को अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. विभाग से लक्ष्य प्राप्त होने पर संशोधित लक्ष्य से सभी पैक्स/व्यापार मंडल को अवगत करा दिया जायेगा.





- साधारण धान 2040 रुपये जबकि फोर्टिफाइड 2060 प्रति क्विंटल, बोरे की कीमत अलग से
- प्रचार के लिए करने होंगे व्यापक इंतजाम, व्हाट्सएप से होगी निगरानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले में धान की अधिप्राप्ति का कार्य आज से शुरू हो गया है जो कि 31 जुलाई 2023 तक चलेगा. उप विकास आयुक्त डॉ महेन्द्र पाल की अध्यक्षता में पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्षों के साथ बैठक समाहरणालय परिसर अवस्थित सभाकक्ष में आहूत की गई. बैठक में उपस्थित सभी पैक्स/व्यापार मंडल के अध्यक्ष का स्वागत किया गया तथा अवगत कराया गया कि यह बैठक जिलें में खरीफ विपणन मौसम 2022-23 के तहत धान अधिप्राप्ति के संबंध में आहूत की गई है. सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष को बताया गया कि धान अधिप्राप्ति का कार्य दिनांक 15 नवम्बर 2022 से दिनांक 31 जुलाई 2023 तक होना है. जिसमें साधारण धान 2040/- प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड ए 2060/- रूपये प्रति क्विंटल एवं 25/- रूपये बोरा का मूल्य निर्धारित है. इसी प्रकार फोर्टीफायड चावल प्राप्ति की अवधि दिनांक 01 नवम्बर 2022 से दिनांक 31 जुलाई 2023 तक है.

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष धान अधिप्राप्ति हेतु विभाग से लक्ष्य प्राप्त नहीं है, इसलिए विगत वर्ष के लक्ष्य को आधार मानते हुए सभी पैक्स/व्यापार मंडल को अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. विभाग से लक्ष्य प्राप्त होने पर संशोधित लक्ष्य से सभी पैक्स/व्यापार मंडल को अवगत करा दिया जायेगा.

बैनर पोस्टर के माध्यम से देनी होगी धान अधिप्राप्ति केंद्र की जानकारी, व्हाट्सएप से होगी मॉनिटरिंग :

सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष एवं प्रखण्ड सहकारिता को धान अधिप्राप्ति के संबंध में विभागीय दिशा-निर्देश से अवगत कराते हुए निर्देशित किया गया कि सभी पैक्स/व्यापार मंडल के अध्यक्ष को अधिप्राप्ति से संबंधित जानकारी बैनर-पोस्टर के माध्यम से अधिप्राप्ति केन्द्र पर लगाने एवं उसका फोटोग्राफ व्हाटसअप ग्रुप में भेजेंगे. साथ ही सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे इस संदर्भ में केन्द्र का निरीक्षण कर फोटोग्राफ ग्रुप में भेजना सुनिश्चित करेंगे.

नमी मापक यंत्र रखना आवश्यक, नमी होने पर सुखाकर लाने की देनी होगी सलाह :

अधिप्राप्ति से संबंधित आवश्यक पंजी यथा - क्रय-सह-भुगतान पंजी, स्टॉक पंजी, अस्वीकरण पंजी एवं किसानों को दी जाने वाली पावती रसीद का संधारण केन्द्र पर सुनिश्चित करने का निर्देश सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्षों को दिया गया. साथ ही केन्द्र पर माप-तौल मशीन एवं नमी मापक यंत्र की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. निर्देश दिया गया कि सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी इस संदर्भ में पैक्स/व्यापार मंडल केन्द्रों का निरीक्षण कर सुनिश्चित हो लेंगे कि केन्द्र पर माप-तौल मशीन एवं नमी मापक यंत्र उपलब्ध है. साथ ही पंजी का सत्यापन सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे. सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष धान मानक के अनुसार क्रय करेंगे एवं नमी की मात्रा का ध्यान रखेंगे. यदि धान मानक के अनुसार नहीं पाया जाता है तो उसे अस्वीकरण पंजी में दर्ज करते हुए किसानों को धान सूखा कर लाने की सलाह देना सुनिश्चित करेंगे.

48 घंटे के अंदर खाते में हर हाल में भेजनी होगी राशि :

उप विकास आयुक्त महोदय ने सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष को अवगत कराया कि 48 घंटे के अंदर विक्रय की जाने वाली धान के समतुल्य राशि पीएफएमएस के माध्यम से किसानों को भुगतान किया जाना है. किसानों का भुगतान एसएफसी द्वारा पीएफएमएस के माध्यम से किया जायेगा. सभी को भुगतान की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया तथा निर्देश दिया गया कि किसानों का भुगतान 48 घंटे के अंदर सुनिश्चित हो, इसके संबंध में सभी विशेष ध्यान रखेंगे.सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि कैश क्रेडिट खत्म होने की स्थिति में इस संदर्भ में सूचना क्रय केन्द्र पर चस्पा करेंगे और तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे.

निर्धारित लक्ष्य से आधा भी नहीं है किसानों का निबंधन :

पैक्स/व्यापार मंडल केन्द्र पर केवल निबंधित किसानों से अधिप्राप्ति की जानी है. बक्सर जिला में कुल निबंधित किसान 11,800 है। जिसमें रैयत कृषक 30% एवं गैर रैयत 70% है. जबकि आदर्श रूप से रैयत 40% एवं गैर रैयत किसान 60% सुनिश्चित होना है. इस संदर्भ में शिविर लगाकर किसानों का निबंधन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. बैठक में बताया गया कि जिला पदाधिकारी के द्वारा 25 हजार किसानों के निबंधन का लक्ष्य रखा गया है. सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि इस संदर्भ में कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार से समन्वय स्थापित कर किसानों को निबंधन में बढ़ोतरी सुनिश्चित करायेंगे.

किसी भी पैक्स अथवा व्यापार मंडल केंद्र पर बेच सकते हैं धान :

सभी पैक्स/व्यापार मंडल अध्यक्ष को बताया गया कि कोई भी निबंधित किसान जिला में किसी भी पैक्स/व्यापर मंडल केन्द्र पर धान विक्रय कर सकता है. जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विभागीय दिशा-निर्देश एवं क्रय केन्द्र से संबंधित चेक लिस्ट तैयार कर सभी पैक्स/व्यापर मंडल अध्यक्ष तथा प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.












Post a Comment

0 Comments