वीडियो : कोरोना संक्रमण की संभावित लहर को लेकर स्वास्थ विभाग अलर्ट, हुआ मॉक ड्रिल ..

बक्सर में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल के द्वारा सदर अस्पताल में ऑक्सीजन बेड, पैथोलैब, दवा वितरण काउंटर, साफ-सफाई तथा चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों की तत्परता का जायजा लिया.

 





- पूरे बिहार में एक साथ की गई स्वास्थ्य सेवाओं की जांच, बक्सर में डीडीसी ने लिया जायजा
- सिविल सर्जन ने कहा, बेहतर स्थिति में है ऑक्सीजन प्लांट, बेड की पर्याप्त व्यवस्था


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : कोरोना संक्रमण की संभावित भयावहता को देखते पूरे बिहार में एक साथ अस्पतालों की व्यवस्था का निरीक्षण किया गया. बक्सर में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल के द्वारा सदर अस्पताल में ऑक्सीजन बेड, पैथोलैब, दवा वितरण काउंटर, साफ-सफाई तथा चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों की तत्परता का जायजा लिया. उनके साथ सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ उपाधीक्षक डॉ रवि भूषण प्रसाद प्रबंधक दुष्यंत कुमार सिंह के साथ-साथ कांग्रेस नेता कामेश्वर पांडेय भी मौजूद थे.




ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ आपातकालीन स्टोरेज भी है मौजूद :

सिविल सर्जन ने डीडीसी को बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ आपातकालीन परिस्थिति में ऑक्सीजन सप्लाई देने के लिए व्यवस्था के लिए अतिरिक्त सिलेंडर रखे गए हैं. जिन से बेड पर सप्लाई दी गई है. सदर अस्पताल बक्सर में 110 बेड के अलावा 20 बेड का कोविड-19 आइसोलेशन बेड चिन्हित किया गया है. अनुमंडल अस्पताल डुमराव में 40 बेड के अलावा 20 बेड का कोविड-19 आइसोलेशन बेड चिन्हित किया गया है. साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5 से 10 बेड का कोविड-19 आइसोलेशन बेड चिन्हित किया गया है. सदर अस्पताल बक्सर में 80 ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर कार्यरत हैं. इसके अलावा बी टाइप के 88 एवं डी टाइप के 103 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है. इसके अलावा अनुमंडल अस्पताल डुमराव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर उपलब्ध हैं.

जांच के लिए भी बेहतरीन व्यवस्था, पर्याप्त दवा उपलब्ध:

सिविल सर्जन ने बताया कि अस्पताल में जांच के लिए भी पैथोलॉजिकल लैब में बेहतरीन व्यवस्था की गई है. बक्सर जिला में आरटीपीसीआर लैब कार्यरत है एवं माइक्रोबायोलॉजी पदस्थापित है. जिले में पर्याप्त मात्रा में लैब टेक्नीशियन कार्यरत हैं. ताकि कोरोना संक्रमण के साथ-साथ अन्य जांच भी बेहतर तरीके से हो सके. जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानो में सभी आवश्यक दवा उपलब्ध है. कोविड-19 के लिए चिन्हित 10 प्रकार की दवाएं भी उपलब्ध है.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments