वीडियो : "बक्सर हाट" के रूप में तैयार हो रहा नया बाज़ार, सब्जी से लेकर कपड़े तक की होगी उपलब्धता, जाम के झाम से भी मिलेगी मुक्ति ..

चार पहिया वाहनों के पार्किंग के लिए नगर में कहीं भी कोई स्थान चिन्हित नहीं है. पार्किंग ज़ोन के लिए अभी तक ना तो कोई योजना बनी है और ना ही कहीं कोई व्यवस्था. लेकिन बक्सर हाट के निर्माण का जो नक्शा बना है उसमें वाहन पार्किंग के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है. ऐसे में जो लोग शॉपिंग के दौरान जाम की फजीहत से बचना चाहते हैं. वह सीधे "बक्सर हाट" में पहुंचेंगे और आराम से गाड़ी पार्क कर खरीदारी कर सकेंगे.




- गोलंबर के समीप 3 एकड़ में नया बाजार बनाने के शुरू हुई चर्चा
- सभी सुविधाओं से संपन्न बाजार में मिलेगी दैनिक उपयोग में आने वाली हर वस्तु

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर वासियों को जल्द ही "बक्सर हाट" का तोहफा मिलने जा रहा है. राष्ट्रीय राजमार्ग 84 के समीप सभी सुविधाओं से संपन्न एक ऐसा बाजार विकसित किया जा रहा है, जहां दैनिक जीवन में उपयोगी हर वस्तु उपलब्ध होगी. खास बात यह है कि यहां आने वाले लोगों को नगर के पुराने बाजार की तरह पार्किंग आदि के असुविधा को झेलना नहीं पड़े. इसकी भी बेहतर व्यवस्था की गई यहां पार्किंग का पर्याप्त इंतज़ाम होगा. साथ ही साथ व्यवस्थित ढंग से दुकानें सजाई जाएंगी.


नगर परिषद बक्सर क्षेत्रान्तर्गत गोलम्बर से गंगा पुल रोड के पूरब की तरफ बन रहे बक्सर हॉट में सुनियोजित तथा सुव्यवस्थित ढंग से लगभग 200 दुकानों का निर्माण, आवंटन एवं संचालन के संबंध में जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर अवस्थित कार्यालय कक्ष में बैठक आहूत की गई. बैठक में "बक्सर हाट" की परिकल्पना पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया एवं इसकी परिकल्पना पर आधारित शार्ट वीडियो का विमोचन किया गया. बैठक में अपर समाहर्ता प्रीतेश्वर प्रसाद, उप विकास आयुक्त डॉ. महेंद्र पाल, अनुमण्डल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद प्रेम स्वरूपम एवं अंचलाधिकारी  प्रियंका राय, प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता नगर विकास प्रमण्डल विनोद कुमार उपस्थित थे.



3 एकड़ में बनेगा विशाल बाजार, 60 फीसद क्षेत्र रहेगा हरियाली से आच्छादित :

बक्सर हाट का निर्माण 3 एकड़ की विस्तृत भूमि में किया जा रहा है. गोलंबर के समीप बिहार सरकार के जमीन को चिन्हित कर लिया गया है. नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम का कहना है कि जमीन की मापी का कार्य तेजी से चल रहा है. यहां 60 फीसद क्षेत्र में हरियाली आच्छादित रहेगी जबकि 40 फीसद क्षेत्र में बाजार पार्किंग जोन तथा अन्य सुविधाएं होंगी. जरूरत के अनुसार व्यवस्थाओं को और भी सुदृढ़ किया जाएगा.


जाम की समस्या से मिलेगी मुक्ति :

बक्सर नगर में वर्तमान में जो बाजार है उसमें खरीदारों को खरीदारी के समय वाहन लेकर जाने में काफी फजीहत झेलनी पड़ती है. नगर में यातायात व्यवस्था वनवे हो जाने के बावजूद चार पहिया वाहनों के पार्किंग के लिए नगर में कहीं भी कोई स्थान चिन्हित नहीं है. पार्किंग ज़ोन के लिए अभी तक ना तो कोई योजना बनी है और ना ही कहीं कोई व्यवस्था. लेकिन बक्सर हाट के निर्माण का जो नक्शा बना है उसमें के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है. ऐसे में जो लोग शॉपिंग के दौरान जाम की फजीहत से बचना चाहते हैं. वह सीधे "बक्सर हाट" में पहुंचेंगे और आराम से गाड़ी पार्क कर खरीदारी कर सकेंगे.


सभी तरह की दुकानें होंगी, लेकिन रंग होगा एक :

वाराणसी के काशी विश्वनाथ के समीप के इलाके में जिस प्रकार से सभी दुकानों को एक रंग में रंगा गया है. ठीक उसी प्रकार विश्वामित्र की धरती पर बन रहे "बक्सर हाट" में अलग-अलग उत्पादों की सभी दुकानों का रंग भी एक ही होगा. मसलन अगर रेडीमेड गारमेंट्स की दुकान सफेद रंग में है तो उसके समीप खुली किराने अथवा सब्जी की दुकान भी सफेद रंग ही रंगी होगी. हालांकि दुकानें किस रंग की होंगी यह अभी तक तय नहीं हो सका है. निर्माण के उपरांत इस इसकी योजना बनने की संभावना है.


बक्सर हाट में बनाए जाएंगे पार्क और सिनेमा हॉल :

बक्सर हॉट में लोगों को शॉपिंग के साथ-साथ फुर्सत के क्षण बिताने के लिए पाक और सिनेमा हॉल की भी व्यवस्था की जाएगी. बक्सर की पहचान के रूप में महर्षि विश्वामित्र और भगवान श्रीराम की प्रतिमाएं भी यहां स्थापित की जाएंगी. खास बात यह है कि पार्क में बैठने के लिए लोगों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. साथ ही पार्क के समीप ही फूड प्लाजा भी होगा जहां लोग अपने पसंदीदा व्यंजन का लुत्फ भी उठा सकेंगे. इसके अतिरिक्त पार्क में जगह-जगह बेंच भी बनाए जाएंगे ताकि अगर खरीदारी करते-करते थक गए तो कुछ देर बैठ कर आराम कर सकें.


स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा, जैविक उत्पाद आसानी से रहेंगे उपलब्ध : 

बक्सर हॉट में जो दुकानें बनाई जा रही है उनमें ब्रांडेड उत्पादों के साथ-साथ लोकल उत्पादों को भी जगह मिलेगी या यूं कहें लोकल उत्पादों को भी बढ़ावा देने के लिए यहां एक बेहतर प्लेटफार्म की व्यवस्था की जा रही है. हाल ही में जिला उद्योग केंद्र के द्वारा नगर परिषद में लोकल उत्पादों का मेला लगाया गया था, जिसमें विभिन्न उत्पाद जैसे कि चक्की आटा, सत्तू, बेसन, मसाला, रेडीमेड कपड़े, जूते तथा साइकिल के लोकल ब्रांड के स्टाल लगाए गए थे. इस तरह के नवीन उद्योगों को बढ़ावा देने की व्यवस्था यहां रहेगी. साथ ही धीरे-धीरे तेजी पकड़ रही जैविक उत्पादों की मांग भी बक्सर हाट में पूरी की जा सकेगी.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments