सतुआन पर लाखों लोगों ने लगाई गंगा में डुबकी, खरमास खत्म, मांगलिक कार्य शुरु ..

इस मौसम में शरीर को ठंडक देने वाले आहार के सेवन का प्रावधान है. इस समय तक नया सत्तू भी आ जाता है. यह और छोटे आम के टिकोले से बनी चटनी शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ सुपाच्य भी होती है, इसलिए सतुआनी में नया सत्तू खाने का रिवाज है.





- जिला मुख्यालय स्थित रामरेखा घाट समेत विभिन्न गंगा घाटों पर पहुंचे श्रद्धालु
- जरूरतमंदों के बीच किया दान, सत्तू आम की चटनी और गुड़ का प्रसाद किया ग्रहण

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सूर्य के मीन से मेष राशि में प्रवेश करने के मौके पर मनाए जाने वाले सतुआन की जिले में धूम रही. लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने विश्व प्रसिद्ध रामरेखा घाट समेत जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान दान के पश्चात जौ व चने के सत्तू गुड़ तथा आम की चटनी का प्रसाद ग्रहण किया. खरमास की समाप्ति के बाद अब मांगलिक कार्य शुरु हो जाएंगे.

पंडित सर्वेश चतुर्वेदी ने बताया कि हर धर्म में अन्न की पूजा की जाती है. चूंकि सूर्य के मीन से मेष राशि में चले जाने से ग्रीष्म ऋतु शुरू हो जाती है, इसलिए इस मौसम में शरीर को ठंडक देने वाले आहार के सेवन का प्रावधान है. इस समय तक नया सत्तू भी आ जाता है. यह और छोटे आम के टिकोले से बनी चटनी शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ सुपाच्य भी होती है, इसलिए सतुआनी में नया सत्तू खाने का रिवाज है. गांवों में देवी मंदिर में पूजा करने के बाद जौ और बूट की सत्तू आम की चटनी के साथ खाई जाती है. इस मौके पर लोग गरीबों को दान भी देते हैं

शुरु हो जाएंगे मांगलिक कार्य :

पंडित सर्वेश चतुर्वेदी के मुताबिक सूर्य का उच्च राशि में प्रवेश के बाद खरमास की समाप्ति हो जाती है. इसी दिन से सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे हैं. उन्होंने बताया कि सूर्य का मीन से मेष राशि में प्रवेश होना काफी उच्च माना गया है. दूसरे महीनों की अपेक्षा सूर्य ज्यादा प्रभावशाली होता सूर्य का उच्च राशि में प्रवेश शुभ फलदायी है. 

















Post a Comment

0 Comments