दबे-कुचलों की आवाज थे विवेक सिन्हा ..

कहा कि विवेक एक निर्भीक पत्रकार,कर्तव्यनिष्ठ शिक्षक और जुझारू समाजसेवी थे जो जीवन के विभिन्न मोर्चे पर अपने कृतित्व के द्वारा बेहतर प्रतिमान गढ़े. 





- युवा पत्रकार विवेक सिन्हा की स्मृति में स्मृति संदर्भ सह श्रद्धांजलि सभा का आयोजन
- दिवंगत पत्रकार के व्यक्तित्व तथा कृतित्व को वक्ताओं ने किया याद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : युवा पत्रकार विवेक की स्मृति में स्थानीय नगर भवन में स्मृति संदर्भ सह श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.  इस दौरान वक्ताओं ने विवेक सिन्हा को याद करते हुए कहा कि वह एक प्रखर तथा निर्भीक पत्रकार थे और दबे कुचले की आवाज समय उठाते रहते थे.

इसके पूर्व विवेक सिन्हा मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट बक्सर के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम का  उद्घाटन बक्सर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ भूपेंद्र नाथ और ट्रस्ट के संरक्षक विनय कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित और उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया.


कार्यक्रम दो सत्र में आयोजित था विवेक की स्मृति और उनके निर्माण के कार्यो को आगे बढाने के लिये निर्मित विवेक कुमार सिन्हा मेमोरियल ट्रस्ट के तरफ से कार्यक्रम को दो विषयों में बांटा गया था. प्रथम सत्र में विवेक से सम्बंधित यादों को विस्तार देते हुए वक्ताओं ने अपनी-अपनी बातें रखी दूसरे सत्र में अन्तरस्कूल डांस कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया.

विषय प्रवेश करते हुए विमल कुमार सिंह ने कहा कि विवेक एक निर्भीक पत्रकार,कर्तव्यनिष्ठ शिक्षक और जुझारू समाजसेवी थे जो जीवन के विभिन्न मोर्चे पर अपने कृतित्व के द्वारा बेहतर प्रतिमान गढ़े. बतौर मुख्य अतिथि डॉ भूपेंद्र नाथ ने स्मृति सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विवेक एक बेहतर इंसान थे जिनके संपर्क में जो आया वह उन्हीं का हो गया चाहे पत्रकारिता जगत हो या शैक्षिक जगत हर जगह वे बेहतर कार्य किये.


ट्रस्ट की प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर दीपशिखा ने कहा कि विवेक दबे-कुचले लोगों की आवाज थे. उस आवाज को दबाने के लिए अपराधियों ने षड्यंत्रपूर्वक सुनियोजित तरीके से हमला कर उनकी हत्या कर दी लेकिन उनकी आवाज एक आंदोलन बन समाज के विभिन्न रचनात्मक मोर्चे पर काम कर रही है. ट्रस्ट के सचिव विनय कुमार सिन्हा ने कहा कि विवेक की स्मृति को जिंदा रखने के लिए जिला प्रसाशन के द्वारा नगर भवन का नाम उनके नाम पर रखने की घोषणा की गयी थी लेकिन इतने दिन बीत जाने के बाद यह घोषणा ही रह गयी.

विवेक की स्मृति में निशा जी ने निर्गुण, पायल ने गीत गाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. श्रद्धाजंलि सभा में विवेक की पत्नी नीतू सिन्हा व पुत्री विशालिनी विवेक समेत बक्सर के गणमान्य बुद्धिजीवियों, पत्रकारों, शिक्षकों, अधिवक्ताओं विद्यार्थियों एवं नागरिकों ने बड़ी संख्या में श्रद्धा सुमन समर्पित किये. स्मृति संदर्भ में अपना विचार रखने वालों में भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष माधुरी कुँवर, डॉ ए के सिंह, अरविंद प्रताप शाही, प्रमोद चौबे, अजय मिश्रा, धीरज पांडेय, अशोक कुमार, जितेंद्र सिंह समेत अन्य लोग थे.

अंतर स्कूल डांस प्रतियोगिता में अव्वल विद्यालय को किया गया सम्मानित :

इस नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर इंडो अमेरिकन विद्यालय रहा वहीं दूसरे स्थान पर शाहपुर के सनसाइन डीपीएस ने बाजी मारी तथा तीसरा स्थान एकलव्य पब्लिक स्कूल का रहा. सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत  चुरामनपुर स्थित ट्रिनिटी कान्वेंट स्कूल के बच्चो ने मौन नाटक पिता का मंचन किया. अंतर विद्यालय नृत्य प्रतियोगिता में एकलव्य पब्लिक स्कूल, बिहार सेंट्रल स्कूल, सनशाइन डीपीएस, इंडो अमेरिकन तथा इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने हिस्सा लिया. इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका में बक्सर के मशहूर तबला वादक अनुराग मिश्रा तथा अजय मिश्रा थे. कार्यक्रम का संचालन संयुक्त रूप से  संस्थान के सदस्य विमल कुमार सिंह तथा धीरज पांडेय ने किया.

लिखित प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले हुए सम्मानित :

विवेक की स्मृति में 2 अप्रैल को बक्सर उच्च विद्यालय बक्सर में आयोजित प्रतियोगी लिखित परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वेक को ट्रस्ट की ओर से स्मृति चिह्न, चेक के माध्यम से प्रोत्साहन राशि और मेडल से सम्मानित किया गया. प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले शक्ति को 1100 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त विकास कुमार पांडेय को 500 रुपये संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले दीपक और आशिष कुमार सिंह को 250 रुपये और शिल्पा कुमारी को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया. बिस्मिल्लाह खान अकादमी डुमराँव के मो साहिल और डॉ ए के सिंह ने गजल गायी. धन्यवाद ज्ञापन धर्मेंद्र यादव ने दिया. 

इस कार्यक्रम में ,ट्रस्ट के अध्यक्ष सुलभ कुमार सिन्हा, शिक्षक राहुल सिन्हा, पत्रकार शुभनारायण पाठक, धीरज वर्मा, अमित चन्द, श्यामा श्री, आलोक कुमार, सोनू, उज्ज्वल, प्रियंका, दीपांकर, अभय कुमार, धर्मेंद्र यादव, धर्मेन्द्र पांडेय, आशीष, अमन, रवि रंजन पासवान, रश्मि, ममता, दीपक, दीपांकर,अनु सिंह, प्रकाश, मुनजी, मोहन यादव, तेजप्रकाश श्रीवास्तव, विक्की, शेखर, अश्विनी, प्रकाश, अर्जुन, विशाल, राजकुमार, संदीप समेत संस्थान के दर्जनों सदस्य उपस्थित रहे.















Post a Comment

0 Comments