Live : आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा चौसा रेलवे स्टेशन, बक्सर के फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण व रघुनाथपुर में आरओबी शिलान्यास ..

रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास का शिलान्यास व उद्घाटन हो रहा है आरओबी तथा रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन व शिलान्यास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार में भी एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार आ गई है. बिहार में भी विकास कार्यों की गति तेज होगी.








- प्रधानमंत्री ने एक साथ देश भर में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत  554 स्टेशनों के पुनर्विकास का किया शिलान्यास 
- मौजूद रहे बक्सर सांसद सह केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे तथा एमएलसी जीवन कुमार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे देश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 से अधिक स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास तथा देश भर के 1585 से अधिक नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा आरयूबी/एलएचएस का लोकापर्ण किया गया. इनमें बक्सर के लाइट ओवर ब्रिज के लोकार्पण के साथ-साथ चौसा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास व रघुनाथपुर में आरओबी के शिलान्यास समेत बिहार के 33 स्टेशन एवं  72 आरओबी/आरयूबी/एलएचएस शामिल हैं. बक्सर में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में बक्सर तथा चौसा में सांसद सह केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ-साथ एमएलसी जीवन कुमार, भाजपा नेता विंध्यांचल पाठक, प्रभारी जिला पदाधिकारी डॉ महेंद्र पाल, पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार, सुपरवाइजर नितेश दत्त सिंह, ओंकार नाथ, दानापुर मंडल से नोडल अधिकारी शिव कुमार, सीटीआई दानापुर निर्मल सैमुअल, रेलवे स्टेशन मैनेजर राजन कुमार, सीआइटी अजय कुमार, सीनियर डीएसटी गति शक्ति ए के जायसवाल, आई ओ डब्लू के बी तिवारी, रघुनाथपुर में एइएन बक्सर कुमार शानू राज, आरा के आई ओ डब्लू उपेंद्र कुमार, सीटीआई दानापुर मोहम्मद रियाज, नोडल ऑफिसर डीटीआरडी विनीत कुमार गुप्ता, तथा सीटीआई आरा अशोक कुमार बक्सर में आरपीएफ के उप निरीक्षक विजेंद्र मुवाल तथा चौसा में आरपीएफ निरीक्षक दीपक कुमार मौजूद रहे.



मौके पर केंद्रीय मंत्री से सह सांसद ने कहा कि देश में लगातार विकास कार्य हो रहे हैं, जिसका नतीजा है कि आज एक साथ 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास का शिलान्यास व उद्घाटन हो रहा है आरओबी तथा रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन व शिलान्यास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार में भी एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार आ गई है. बिहार में भी विकास कार्यों की गति तेज होगी.

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के मुख्य ज़ह संपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पांचों मंडल के अंतर्गत 3029 करोड़ रुपये की लागत से कुल 38 स्टेशनों के पुनर्विकास तथा 29 आरओबी तथा 50 आरयूबी/एलएचएस का शिलान्यास/लोकार्पण प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाएगा. पूर्व मध्य रेल के 38 स्टेशनों में से बिहार में 22, झारखंड में 14 एवं उत्तर प्रदेश में 02 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है. इसी तरह पूर्व मध्य रेल के 29 आरओबी में से बिहार मे 27, झारखंड में 12 एवं उत्तर प्रदेश में 01 तथा 50 आरयूबी/एलएचएस में बिहार में 23, झारखंड में 22 एवं उत्तर प्रदेश में 02 आरयूबी/एलएचएस शामिल हैं.

विदित हो कि रेल मंत्रालय द्वारा ‘अमृत भारत स्टेशन‘ योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की गयी है. अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता  व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार, फुटओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधाओं, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि आवश्यक विकास कार्य किया जाएगा.

नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास के माध्यम से लोगों को अवरोधमुक्त एवं सुरक्षित सड़क यातायात की सुविधा हो जाएगी, उनके समय की बचत होगी. इसके साथ ही एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों में सामनों के परिवहन में लागत एवं समय में कमी आएगी वहीं कार्बन उत्सर्जन में कमी आने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी. साथ ही त्वरित एवं संरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित होगा.

दानापुर मंडल के अंतर्गत 171 करोड रुपए लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया. अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा, लखीसराय एवं चौसा स्टेशनों के विकास का शिलान्यास हुआ साथ ही नवनिर्मित 03 रोड ओवर ब्रिज तथा 06 आरयूबी/एलएचएस का लोकार्पण किया जाएगा. अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नवादा स्टेशन पर लगभग 21.54 करोड़ रुपये की लागत से, लखीसराय स्टेशन पर लगभग 12.81 करोड़ रुपये की लागत से एवं चौसा स्टेशन पर लगभग 15.36 करोड़ रुपये की विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित है.











Post a Comment

0 Comments