वीडियो : भारत गौरव ट्रेन से रियायती दर पर माता वैष्णो देवी, हरिद्वार और रामलला के दर्शन का मौका ..

सभी स्थलों पर रात्रि विश्राम के लिए होटल के साथ ही सुबह, दोपहर और रात का भोजन, सुबह-शाम चाय, घूमने के लिए बस की व्यवस्था तथा कोच में सुरक्षा गार्ड सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. इतना ही नहीं यात्रियों के लिए यात्रा बीमा कवरेज भी होगा.







-केवल 17900 में आठ रात और 9 दिनों की यात्रा
-पैकेज में भोजन होटल में रात्रि ठहराव तथा घूमने के लिए बस की व्यवस्था
-कोच में सुरक्षा गार्ड सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट रहेंगे उपलब्ध

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (जो कि भारत सरकार का उद्यम तथा मिनी रत्न कंपनी है) ने पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की है. इसमें उत्तर भारत-रामलला दर्शन यात्रा के तहत वैष्णो देवी से अयोध्या तक के कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कराया जाएगा. 8 रातें और 9 दिनों की इस यात्रा में भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 फीसद रियायत प्रदान कर रहा है. 

यह पर्यटक ट्रेन 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी, मालदा टाउन, रामपुर हाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर, किउल, पटना जंक्शन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी और तीर्थ स्थलों जैसे माता वैष्णो देवी हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या का दर्शन करते हुए 26 मई को वापस लौटेगी. 


माता वैष्णो देवी के दर्शन के साथ-साथ हरिद्वार में भारत माता देवी मंदिर, हर की पौड़ी ले जाने के साथ ही गंगा आरती में शामिल होने का मौका मिलेगा. ऋषिकेश में राम झूला और त्रिवेणी घाट, मथुरा में मथुरा और वृंदावन तथा अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर तथा सरयू नदी तक ले जाने की व्यवस्था की जाएगी.

इस संदर्भ में आइआरसीटीसी के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने बताया कि यह यात्रा बेहद रियायती दरों में है. जिसमें स्लीपर क्लास में 17,900 रुपये प्रति व्यक्ति तथा एसी क्लास में 29,500 प्रति व्यक्ति का शुल्क देय होगा जिसमें यात्रियों को सभी स्थलों पर रात्रि विश्राम के लिए होटल के साथ ही सुबह, दोपहर और रात का भोजन, सुबह-शाम चाय, घूमने के लिए बस की व्यवस्था तथा कोच में सुरक्षा गार्ड सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. इतना ही नहीं यात्रियों के लिए यात्रा बीमा कवरेज भी होगा.

उन्होंने बताया कि इच्छुक पर्यटक यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए पटना के गांधी मैदान के पश्चिमी छोर पर स्थित बिस्कोमान टावर के चौथे तल पर आइआरसीटीसी के कार्यालय से या दूरभाष संख्या 8595937731, 8595937732, 8595937726 अथवा 8595937727 से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आइआरसीटीसी के वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं या फिर आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट से भी बुकिंग कराई जा सकती है. उन्होंने बताया कि कार्यालय से यात्रा संबंधित विस्तृत विवरण का प्राप्त हो सकती है. शुक्रवार को बक्सर में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान वरीय पर्यवेक्षक के साथ-साथ पर्यवेक्षक मुकेश कुमार तथा बक्सर के एरिया ऑफिसर श्रीकांत कुमार भी मौजूद थे.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments