राज्य सरकार की नई पहल : बक्सर में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए फोटो-वीडियो प्रतियोगिता

प्रतियोगिता का उद्देश्य उन स्थानों को सामने लाना है, जो अब तक प्रशासन की नजर से दूर रहे हैं लेकिन पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं. इसमें स्थानीय लोगों की मदद से इन स्थलों की पहचान की जाएगी.

 












- 'मेरा प्रखंड, मेरा गौरव' के तहत स्थानीय भागीदारी से पर्यटन स्थलों की पहचान
- प्रत्येक प्रखंड से अनदेखे पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर प्रतिभागी जीत सकते हैं विभिन्न पुरस्कार

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बिहार सरकार ने पर्यटन स्थलों के विकास के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिसमें जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य जिले के अनदेखे पर्यटन स्थलों की पहचान कर उन्हें विकसित करना है.

बिहार सरकार के पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस प्रतियोगिता का नाम 'मेरा प्रखंड, मेरा गौरव' रखा गया है. प्रतियोगिता का उद्देश्य उन स्थानों को सामने लाना है, जो अब तक प्रशासन की नजर से दूर रहे हैं लेकिन पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं. इसमें स्थानीय लोगों की मदद से इन स्थलों की पहचान की जाएगी.

प्रतियोगिता की प्रमुख विशेषताएँ:

प्रत्येक प्रखंड के इच्छुक प्रतिभागियों को अपने प्रखंड के अंदर ऐसे स्थलों की पहचान करनी होगी जो अब तक अनदेखे रहे हैं.

प्रतिभागियों को चयनित स्थल का फोटो और वीडियो अच्छी गुणवत्ता में अपलोड करना होगा, ताकि स्थल की विशेषताएं स्पष्ट रूप से दिख सकें.

  • प्रतियोगिता के लिए शूट किया गया वीडियो हाल की अवधि में होना चाहिए.
  • प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 1 नवंबर निर्धारित की गई है.
  • प्रतियोगिता में चार श्रेणियाँ होंगी: ज्यूरी अवार्ड, पीपुल्स चॉइस अवार्ड, सांत्वना पुरस्कार, और अन्य पुरस्कार. प्रत्येक प्रखंड से एक पर्यटन स्थल का चयन किया जाएगा, जिसे पर्यटन स्थल के रूप में मान्यता दी जाएगी और विभाग को अग्रसारित किया जाएगा.

प्रतिभागियों के लिए निबंधन की प्रक्रिया :

प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक लोग राज्य सरकार की विभागीय वेबसाइट www.tourism.bihar.gov.in पर निबंधन कर सकते हैं या फिर प्रभारी पदाधिकारी, सामान्य शाखा, बक्सर से संपर्क कर सकते हैं.







Post a Comment

0 Comments