ज्वलनशील पदार्थों के खिलाफ आरपीएफ ने चलाया जागरूकता अभियान

उन्होंने यात्रियों को समझाया कि ज्वलनशील पदार्थों के साथ यात्रा करना आग लगने जैसी दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, जिससे न केवल यात्रियों को नुकसान हो सकता है, बल्कि रेलवे की सरकारी संपत्ति भी क्षतिग्रस्त हो सकती है.


 












- यात्रियों के बीच चला जांच और जागरूकता अभियान 
- रेलवे सुरक्षा बल ने यात्रियों को किया सतर्क

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा ज्वलनशील पदार्थों को लेकर सघन जांच और जागरूकता अभियान चलाया गया. इसमें यात्रियों को ज्वलनशील पदार्थ साथ लेकर यात्रा करने के खतरों के बारे में जानकारी दी गई.

पूर्व मध्य रेल, दानापुर मंडल के वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त प्रकाश कुमार पंडा के आदेश पर बक्सर निरीक्षक प्रभारी दीपक कुमार के नेतृत्व में टीम बनाई गई. आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों के सामान की जांच की गई और उन्हें समझाया गया कि ज्वलनशील पदार्थ जैसे रसोई गैस सिलिंडर, पेट्रोलियम उत्पाद, और किरोसिन लेकर यात्रा करना जान-माल के लिए खतरनाक हो सकता है. इस दौरान कुलियों और अन्य स्टेशन कर्मियों को भी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए


जांच अभियान के साथ जागरूकता का संदेश :

आरपीएफ उप निरीक्षक विजेंद्र मुवाल, सहायक उप निरीक्षक योगेंद्र कुमार सिंह और बल के अन्य सदस्यों ने अप और डाउन की ट्रेनों में यात्रियों के सामान की जांच की. उन्होंने यात्रियों को समझाया कि ज्वलनशील पदार्थों के साथ यात्रा करना आग लगने जैसी दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है, जिससे न केवल यात्रियों को नुकसान हो सकता है, बल्कि रेलवे की सरकारी संपत्ति भी क्षतिग्रस्त हो सकती है.

समन्वय और सूचना तंत्र की व्यवस्था :

आरपीएफ बक्सर ने स्टेशन पर तैनात कुलियों के साथ भी समन्वय स्थापित किया. उन्हें यह निर्देश दिया गया कि यदि कोई यात्री ज्वलनशील पदार्थों के साथ यात्रा करता हुआ पाया जाता है, तो उसकी सूचना तुरंत रेलवे सुरक्षा बल को या हेल्पलाइन नंबर 139 पर दें.

यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि :

इस जागरूकता अभियान के माध्यम से आरपीएफ ने यात्रियों से अपील की कि वे किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थों को अपने साथ न रखें और अपनी और अन्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें.







Post a Comment

0 Comments