नगर को नया लुक देने को तत्पर हुए डीएम, पीपी रोड की हुई मापी, 40 अतिक्रमणकारियों को किया गया चिन्हित ..

मापी के दौरान कार्य का नाला से लेकर चर्चगेट तक कुल 40 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया गया है. जिन्हें नोटिस भेजने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि बुधवार को एक बार पुनः चर्चगेट से माफी शुरू की जाएगी. 

- सौंदर्यीकरण के लिए शुरू हुई पहल, नए लुक में होगा नगर
- प्रथम फेज़ में अस्पताल रोड तक होगी मापी, व सौंदर्यीकरण

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा बक्सर नगर को एक नया लुक देने की पहल की जा रही है जिसके तहत नगर के विभिन्न स्थानों से ना सिर्फ कचरे को हटा दिया जाएगा बल्कि, बिजली के पुराने तारों को भी बदला जाएगा. वहीं, अतिक्रमण को हटाकर दुकानों को अलग अलग रंगों से रंगवाया जाएगा. जिसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी को दुकानदारों से बात करने का निर्देश डीएम ने दिया है. इसके साथ ही नगर परिषद को बरसात के पूर्व नालियों की उड़ाही करा लेने तथा नालियों को ढक कर रखने का निर्देश दिया गया है. 

जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देशित किए जाने के बाद मंगलवार को नगर के पीपरपांती रोड की मापी कराई गई. मापी ताड़का नाला से लेकर चर्चगेट तक कराई गई. जिसमें सड़क पर अतिक्रमण करने वाले लोगों चिन्हित किया गया है तथा उन्हें नोटिस भेजे जाने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि ससमय नोटिस का जवाब नहीं दिए जाने पर अतिक्रमण हटाए जाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की जाएगी. मंगलवार की सुबह मापी के लिए नगर परिषद के कर निरीक्षक नरसिंह चौबे, सहायक अनुपम कुमार तथा अमीन तिलेश्वर प्रसाद समेत अन्य नगर परिषद कर्मी पीपरपांती रोड पहुंचे. उन्होंने एक-एक दुकान तथा मकान के समक्ष रोड की मापी की. मापी के दौरान अतिक्रमणकारियों के बीच भय का माहौल कायम रहा.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए नरसिंह चौबे ने बताया कि जिला पदाधिकारी द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि ताड़का नाला से लेकर पुराना सदर अस्पताल तक सड़क को माप कर उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाए. उन्होंने बताया कि आज की मापी के दौरान कार्य का नाला से लेकर चर्चगेट तक कुल 40 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया गया है. जिन्हें नोटिस भेजने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि बुधवार को एक बार पुनः चर्चगेट से माफी शुरू की जाएगी. उन्होंने बताया कि नोटिस भेजने के बाद अतिक्रमणकारियों को यह कहा जाएगा कि वह स्वयं अतिक्रमण हटा लें अन्यथा प्रशासनिक तौर पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि, नगर के पीपरपांती रोड समेत अन्य सड़कों पर लगने वाले जाम को लेकर जिला पदाधिकारी अमन समीर खासा चिंतित है. इसी बात को लेकर उन्होंने नगर के पीपरपांती रोड को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने के साथ-साथ उसके सौंदर्यीकरण के विषय में भी पदाधिकारियों को निर्देशित किया था.

जिला पदाधिकारी संदीप पॉन्ड्रिक के कार्यकाल में कराया गया था निर्माण स्वयं करते थे मॉनिटरिंग:

बताया जा रहा है कि इस सड़क का निर्माण वित्तीय वर्ष 2003-04 में कराया गया था. तकरीबन 18 लाख रुपये की लागत से बनी इस सड़क को तीन पार्ट में तकनीकी स्वीकृति प्राप्त हुई थी. इस सड़क के निर्माण में अपनी सेवा दे चुके सेवानिवृत्त कनीय अभियंता सत्येंद्र कुमार पांडेय बताते हैं कि निर्माण के समय तत्कालीन जिला पदाधिकारी संदीप पॉन्ड्रिक इस सड़क को लेकर काफी गंभीर थे. अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के बावजूद वह में सड़क निर्माण की मॉनिटरिंग स्वयं करते रहते थे. इसी दौरान एक सहायक अभियंता को जरा सी लापरवाही पाए जाने पर जिला पदाधिकारी ने कार्य से हटा दिया था. श्री पांडेय बताते हैं कि तकरीबन 40 फिट से ज्यादा चौड़ी सड़क के दोनों किनारे नाले भी बनाए गए थे. निर्माण की गुणवत्ता ऐसी कि आज तकरीबन दो दशक बीत जाने के बावजूद सड़क जस की तस है. हालांकि कुछ मरम्मत कराकर अगर इस पर पिचिंग करा दी जाए तो यह सड़क रबड़ की सड़क से कम नहीं होगी.

नालियों के ऊपर भी कर लिया गया है अतिक्रमण, आगे और भी ज्यादा मिलेंगे मामले:

स्थानीय निवासियों की माने तो धीरे-धीरे स्थानीय लोगों ने नालियों के ऊपर भी अतिक्रमण कर लिया कई जगह तो लोगों ने अपने हिसाब से नालियों को आगे बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि चर्च गेट के आगे अतिक्रमण और भी गहराता जाएगा. केवल 500 फीट की दूरी में अगर 40 अतिक्रमण मिले हैं, तो आगे के 500 फीट में 100 से ज्यादा अतिक्रमण के मामले मिलेंगे. हालांकि, प्रबुद्ध जनों ने प्रशासन के इस पहल की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि प्रशासन इन अतिक्रमणकारियों को हटाने में कामयाब रहेगा.











Post a Comment

0 Comments