नगर में करोड़ों की लागत से तैयार होगा सर्व सुविधा संपन्न निरीक्षक भवन ..

अतिथि गृह की तरह निरीक्षक भवन का परिसर अपने विशाल लॉन से सुसज्जित रहेगा. करोड़ों की लागत से बन रहे इस बहुमंजिले भवन में गार्ड बैरक, पार्किंग, अधिकारियों के विश्राम तथा कर्मियों के लिए अलग-अलग कमरे बनाए जाएंगे. साथ ही बेसमेंट में इतनी जगह होगी जहां गाड़ियों की पार्किंग आराम से हो सके.
प्रतीकात्मक तस्वीर

- भवन निर्माण विभाग ने भेजा प्रस्ताव, ढूंढी जा रही है जमीन
- जिला मुख्यालय के आसपास ही जमीन चयनित करने का है प्रस्ताव

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला मुख्यालय अथवा इसके आसपास के क्षेत्र में शीघ्र ही निरीक्षक भवन का निर्माण किया जाएगा. इसका प्रस्ताव भवन निर्माण विभाग के पास आया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही भवन निर्माण का शुरु होगा.

बताया जा रहा है कि अन्य शहरों की तर्ज पर बक्सर में भी इस भवन का निर्माण प्रस्तावित है. जिसके लिए जिला प्रशासन भूमि का चयन करने वाला है. भूमि अधिग्रहण के पश्चात निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा हालांकि, अभी तक भूमि का चयन नहीं हो सका है. माना जा रहा है कि जैसे ही भूमि का चयन हो जाएगा. इस भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

ढाई एकड़ के विशाल परिसर में बनेगा भवन:

भवन निर्माण विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस भवन के निर्माण के लिए तकरीबन ढाई एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी. बताया जा रहा है कि तकरीबन डेढ़ वर्ष पूर्व ही इस भवन के निर्माण का प्रस्ताव आया था. जिसके बाद जमीन की तलाश की जा रही है. बताया जा रहा है कि यह भवन जिला मुख्यालय में बने अतिथि गृह से भी बड़ा होगा.

जमीन के उपलब्धता को लेकर अनुमंडलाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को लिखा गया है पत्र:

बताया जा रहा है कि भवन निर्माण के लिए आवश्यक ढाई एकड़ जमीन की उपलब्धता हेतु वर्ष 2018 में तत्कालीन कार्यपालक अभियंता विक्रमा प्रसाद के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी तथा जिलाधिकारी को पत्र लिख जमीन उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई थी. हालांकि, अब तक जमीन चिन्हित नहीं की जा सकी है. बताया जा रहा है कि  जैसे ही जमीन चिन्हित की जाएगी उसके उपरांत आगे की कार्रवाई शुरू हो जाएगी.

बहुमंजिले भवन में अधिकारियों तथा कर्मियों के लिए भी होंगे अलग कमरे:

अतिथि गृह की तरह निरीक्षक भवन का परिसर अपने विशाल लॉन से सुसज्जित रहेगा. करोड़ों की लागत से बन रहे इस बहुमंजिले भवन में गार्ड बैरक, पार्किंग, अधिकारियों के विश्राम तथा कर्मियों के लिए अलग-अलग कमरे बनाए जाएंगे. साथ ही बेसमेंट में इतनी जगह होगी जहां गाड़ियों की पार्किंग आराम से हो सके. उन्होंने बताया कि शुरुआत होने के साथ ही यह कार्य नौ माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा.

कहते हैं अधिकारी:

अतिथि गृह की तरह ही एक और भवन का निर्माण प्रस्तावित है. हालांकि, अभी इस भवन के लिए जमीन चिन्हित नहीं की जा सकती है. जैसे ही जमीन चिन्हित हो जाएगी निविदा आदि की प्रक्रिया पूरी करते हुए कार्यारंभ कर दिया जाएगा.

राम एकबाल साह
कार्यपालक अभियंता,
भवन निर्माण विभाग











Post a Comment

0 Comments