बाल गृह में बच्चों की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के साथ चाइल्ड फ्रेंडली माहौल बनाने का डीएम ने दिया निर्देश ..

सिविल सर्जन के द्वारा प्रतिनियुक्त चिकित्सक को नियमित रूप से बाल गृह का भ्रमण कर बच्चों की चिकित्सकीय जांच करने हेतु निर्देश दिया गया. साथ ही उन्होंने बाल गृह में नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था करने एवं शिकायत पेटी में प्राप्त शिकायतों की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

- बाल गृह का निरीक्षण करने पहुंचे थे जिला पदाधिकारी अमन समीर
- सहायक निदेशक तथा बाल संरक्षण पदाधिकारी को औचक निरीक्षण करने का भी दिया निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर ने बुधवार को बालगृह का निरीक्षण किया. इस दौरान निरीक्षण हेतु बने जिला निरीक्षण समिति के सदस्य गण भी साथ थे. जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बक्सर को दो प्रतिनियुक्त होमगार्ड के अलावा एक और होमगार्ड के प्रतिनियुक्ति हेतु आदेश दिया. ताकि बाल गृह की सुरक्षा में कोई कमी ना रह सके. बच्चों के सोने के बेड को और बेहतर एवं आरामदेह बनाने हेतु सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई को निर्देश दिया गया. साथ ही उन्हें प्रत्येक कमरे में दरवाजा लगवाने,खाली स्थान पर अतिरिक्त स्नानागार बनवाने, क्षतिग्रस्त सीलिंग की मरम्मत करवाने एवं बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ मनोरंजन हेतु बड़ा टीवी लगवाने का निर्देश दिया गया.

बाल गृह के काउंसलिंग कक्ष को चाइल्ड फ्रेंडली बनाने को भी कहा गया. समय-समय पर गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित कर बच्चों के मनोबल को बढ़ाने हेतु कार्यक्रम का आयोजन करने को भी कहा गया. मानसिक दिव्यांग बच्चों को और बेहतर ढंग की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. डीएम के द्वारा बाल संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे ऐसे बच्चे जो विद्यालय जा सकते हैं उन्हें विद्यालय भेजे जाने की व्यवस्था करें एवं साथ ही बाल गृह में पठन-पाठन हेतु नियमित शिक्षक की व्यवस्था करें. सिविल सर्जन के द्वारा प्रतिनियुक्त चिकित्सक को नियमित रूप से बाल गृह का भ्रमण कर बच्चों की चिकित्सकीय जांच करने हेतु निर्देश दिया गया. साथ ही उन्होंने बाल गृह में नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था करने एवं शिकायत पेटी में प्राप्त शिकायतों की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि इससे और बेहतर भवन की तलाश कर उन्हें सूचित करें साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया कि वे औचक निरीक्षण कर बच्चों की जांच करेंगे ताकि उनके साथ किसी प्रकार की घटना या प्रताड़ना नहीं हो सके. बता दे किसके पूर्व चाइल्ड वेलफेयर कमिटी के सदस्यों ने भी बाल गृह का निरीक्षण किया था तथा सुविधाओं को दुरुस्त किए जाने की आवश्यकता जताई थी.











Post a Comment

0 Comments