कोविड अस्पतालों को दिया गया अंतिम रूप, कोरोना के गंभीर रोगियों को नहीं जाना होगा पटना

जिला मुख्यालय स्थित पुराना सदर अस्पताल में बने आइसोलेशन सेंटर और डुमरांव में डायट प्रशिक्षण संस्थान में कोविड अस्पताल को अंतिम रूप दे दिया गया है. ये दोनों अस्पताल वेंटिलेटर आदि व्यवस्थाओं से लैस होंगे. 

- बक्सर तथा डुमराँव में बनाए गए हैं कोविड-19 अस्पताल
- 150 बेडों की है कुल तीन अस्पतालों की क्षमता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति बिगड़ने पर अब उनके बेहतर इलाज के चिंता को प्रशासन ने दूर कर दिया है. जिला मुख्यालय स्थित पुराना सदर अस्पताल में बने आइसोलेशन सेंटर और डुमरांव में डायट प्रशिक्षण संस्थान में कोविड अस्पताल को अंतिम रूप दे दिया गया है. ये दोनों अस्पताल वेंटिलेटर आदि व्यवस्थाओं से लैस होंगे. जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि फिलहाल, जिला मुख्यालय और डुमरांव दोनों स्थानों को मिलाकर कुल 150 बेड के कोविड अस्पताल बनाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ी तो इसकी संख्या एवं बेड की संख्या और बढ़ाई जा सकती है. फिलहाल, अगर 15 सौ तक मरीज अगर संक्रमित होते हैं तो उन्हें जिले में ही इलाज मिल सकेगा उनके लिए 150 बेड के कोविड अस्पताल का निर्माण किया गया है. असल में, संक्रमित मरीजों में 4 से 5 फीसद मरीजों को ही वेंटिलेटर आदि पर रखने की जरूरत पड़ती है. जबकि, जिला प्रशासन ने 10 प्रतिशत मरीजों के आंकड़े के आधार पर 150 बेड के कोविड अस्पतालों का निर्माण किया है. ताकि, जरूरत के अनुसार संबंधित मरीज के इलाज की व्यवस्था वहां सुनिश्चित हो सके. जिलाधिकारी ने बताया कि अब जिले में आइसोलेशन सेंटर के साथ-साथ कोविड अस्पतालों का भी संचालन किया जाएगा. जो भी पॉजिटिव मरीज आएंगे उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा और आइसोलेशन सेंटर में अगर किसी की तबीयत बिगड़ती है या सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है तो उसे कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर वहां उसका बेहतर इलाज किया जाएगा.

बक्सर में 50, डुमरांव में 100 बेड का बना है कोविड अस्पताल

सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार जिला मुख्यालय में 50 बेड का कोविड अस्पताल बनाया गया है तो डुमरांव में 100 बेड के कोविड अस्पताल का निर्माण किया गया है. बताया जाता है कि इन नए अस्पतालों में बेड आदि की व्यवस्था कर दी गई है. कोविड अस्पताल में बने हर बेड के पास ऑक्सीजन सिलेंडर भी लगाया गया है. ताकि, जरूरत के अनुसार उसका उपयोग किया जा सके. वहीं, इन अस्पतालों में चिकित्सकों एवं कर्मियों की भी नियुक्ति कर दी गई है.

जिले को मिले हैं दो वेंटिलेटर और चार की होगी आपूर्ति

कोविड अस्पताल के संचालन में आवश्यक वेंटिलेटर की व्यवस्था भी की जा रही है. बताया जाता है कि पुराना सदर अस्पताल में बने कोविड अस्पताल में दो वेंटिलेटर लगा भी दिया गया है. जिला पदाधिकारी ने बताया कि अभी जिले को दो वेंटिलेटर मिले हैं. लेकिन, चार और वेंटिलेटर की आपूर्ति यहां की जानी है. बताया जाता है कि उसकी आपूर्ति भी बहुत जल्द हो जाएगी.

कहते हैं जिलाधिकारी:

अब आइसोलेशन सेंटर के साथ-साथ कोविड अस्पतालों का भी संचालन किया जाएगा. जो भी पॉजिटिव मरीज आएंगे उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा. और आइसोलेशन सेंटर में अगर किसी की तबीयत बिगड़ती है या सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है तो उसे कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर वहां उसका इलाज किया जाएगा.

अमन समीर, जिलाधिकारी, बक्सर













Post a Comment

0 Comments