किन्नरों को उनके अधिकार दिलाएगी जिला कल्याण समिति ..

बताया कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से यह पहल की गई है, जिसमें नवगठित जिला किन्नर कल्याण समिति के द्वारा हर माह किन्नरों के साथ बैठक कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ उनकी अन्य समस्याओं की जानकारी लेकर उनका निदान करने की कोशिश की जाएगी.

 

- अध्यक्ष राजकुमार सिंह के नेतृत्व में किन्नर कल्याण समिति की पहली बैठक हुई संपन्न
- घरों तक पहुंचकर किन्नरों का हाल जानेगी समिति, सरकारी योजनाओं का दिलाएगी लाभ

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर राज्य सरकार के निर्देशानुसार तथा सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आलोक में बक्सर में किन्नरों कल्याण समिति की जिला इकाई की पहली बैठक संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष तथा बाल संरक्षण ईकाई के सहायक निदेशक राजकुमार सिंह ने की. मौके पर सीपीयू निकेश कुमार सीडीपीओ सदर के साथ-साथ कई किन्नर भी मौजूद थे. बैठक में किन्नरों के कल्याण संबंधी विषयों पर चर्चा हुई तथा उन्हें सरकारी योजनाओं के संदर्भ में जानकारी दी गई.

इस बाबत जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण ईकाई के सहायक निदेशक सह नई समिति के अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से यह पहल की गई है, जिसमें नवगठित जिला किन्नर कल्याण समिति के द्वारा हर माह किन्नरों के साथ बैठक कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ उनकी अन्य समस्याओं की जानकारी लेकर उनका निदान करने की कोशिश की जाएगी.

उन्होंने बताया कि नवगठित समिति के सदस्य किन्नरों के आवास स्थल पर जाकर उनकी मूलभूत समस्याओं से रूबरू होंगे था उनके निदान हेतु प्रयास करेंगे. श्री राजकुमार ने बताया कि पहली बैठक में केवल 4 किन्नर ही शामिल हो सके हैं लेकिन, उनके द्वारा बताया गया है कि उनके संपर्क में कुल 25 किन्नर है जो कि अगली बैठक में उपस्थित होंगे.

किन्नरों की समस्याओं के समाधान के लिए बनाया जाएगा हेल्प काउंटर:

अध्यक्ष ने बताया कि किन्नरों की समस्याओं को दर्ज कराए जाने के चलिए बाल संरक्षण इकाई एक कार्यालय में एक हेल्प काउंटर बनाया जा रहा है जहां किन्नरों से जुड़ी समस्याओं को दर्ज किया जाएगा तथा उनका त्वरित निष्पादन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त समिति ज्यादा से ज्यादा किन्नरों को जोड़ने के लिए भी अभियान चलाएगी तथा उनका पता लगाकर उनके घरों तक पहुंच कर उन्हें उनके मौलिक अधिकार प्रदान कराने का कार्य करेगी. साथ ही जो किन्नर समिति से जुड़ना चाहते हैं वह बाल संरक्षण इकाई  के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.














Post a Comment

0 Comments