स्ट्रीट वेंडरों को मिलने लगी पीएम स्वनिधि की राशि, जमा हुए 275 आवेदन ..

उन्होंने बताया कि स्क्रीन के लिए इच्छुक फुटपाथी दुकानदारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसके बाद स्वीकृति प्रदान करते हुए सीधे उनका फंड बैंकों को भेज दिया जाता है. बाद में बैंकों से उन्हें ऋण की राशि प्राप्त हो जाती है.



- बिन पेपर, बिन गारंटर मिल रहा है ऋण, आसान है चुकाने की प्रक्रिया
- सात फुटपाथ दुकानदारों को मिला ऋण, गैर सूचीबद्ध दुकानदारों के लिए भी है व्यवस्था

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के द्वारा शहरी फुटपाथ विक्रेताओं के द्वारा आवेदन पत्र दिए जा रहे हैं, जिसके तहत सभी फुटपाथी दुकानदारों का पहचान पत्र एवं वेंडिंग जोन का प्रमाण पत्र लेकर उन्हें 10 हज़ार रुपये ऋण दिया जा रहा है. 

इस बाबत जानकारी देते हुए  सिटी मिशन मैनेजर संतोष राय ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत बक्सर में कुल 275 लोगों ने अब तक आवेदन दे दिया है जिनमें 7 लोगों को ऋण प्राप्त भी हो चुका है. उन्होंने बताया कि स्क्रीन के लिए इच्छुक फुटपाथी दुकानदारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसके बाद स्वीकृति प्रदान करते हुए सीधे उनका फंड बैंकों को भेज दिया जाता है. बाद में बैंकों से उन्हें ऋण की राशि प्राप्त हो जाती है.

गैर सूचीबद्ध दुकानदार भी प्राप्त कर सकते हैं ऋण, आसान किश्तों में करें भुगतान:

सिटी मिशन मैनेजर ने बताया कि, कई दुकानदारों ने कोरोना काल में अपनी दुकानें नहीं लगाई अथवा किसी अन्य कारण के चलते अगर उनका नाम स्ट्रीट वेंडर के तौर पर लिस्टेड नहीं है उन्हें भी पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिया जाएगा लेकिन, उसके लिए उन्हें सबसे पहले पीएम स्वनिधि पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जो कि स्थानीय रैन-बसेरा में पहुंचकर आसानी से करा सकते हैं. तत्पश्चात लोन की स्वीकृति मिलने के बाद बैंकों से 10 हज़ार रुपये बतौर ऋण प्राप्त कर सकते हैं. जिसको वह 872 रुपये की मामूली क़िस्त हर माह एक वर्ष तक देकर चुका सकते हैं. इसके लिए ना तो किसी चार्ज की आवश्यकता है और ना ही किसी गारंटर की.

सीएमएम ने बताया कि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि को बैंकों से लाभार्थियों को दिलवाने के लिए उनके स्तर से बैंकों से कोऑर्डिनेशन भी कर दिया जाता है.













Post a Comment

0 Comments