अन्नकूट पर भगवान को लगा छप्पन भोग ..

बताया कि देवराज इंद्र के दंभ को तोड़ने के लिए ही साक्षात नारायण को प्रकट होना पड़ा था. तब भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए थे. चूंकि, इतनी अधिक संख्या में खाद्य पदार्थों का निर्माण करना किसी एक के वश का नहीं था. इसलिए हर गोपी के घर से एक-एक व्यंजन बनाकर भगवान को चढ़ाया गया था, तभी से हर वर्ष यह उत्सव पूरे धूम-धाम से मनाने की परंपरा चली आ रही है. 

 




- मौके पर पहुंचे विधायक ने की विश्वकल्याण की प्राथना
- सीताराम विवाह महोत्सव आश्रम में आयोजित हुआ था कार्यक्रम

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नया बाजार स्थित श्री सीताराम विवाह आश्रम में रविवार को पूरे धूम-धाम के साथ अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव के नियमों का अनुपालन भी किया गया. महोत्सव में आश्रम के अंदर मौजूद श्रीराम-जानकी मंदिर में भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए. इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान का प्रसाद ग्रहण किया. मौके पर पहुंचे सदर विधायक संजय कुमार तिवारी भगवान की पूजा-अर्चना करने के बाद सदर विधानसभा के लोगों के साथ विश्व कल्याण की कामना की.




प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जानेवाले इस उत्सव के दौरान सुबह से ही भजन और कीर्तन किए जाते रहे लेकिन, इस दौरान कोरोना से बचाव के सारे नियमों का बेहतर ढंग से पालन किया गया. वहीं, दोपहर में श्रीराम-जानकी का भव्य श्रृंगार किया गया. जिसके बाद भगवान को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया तथा श्रीराम-जानकी की आरती उतारी गई. आरती के दौरान सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी अपने समर्थकों के साथ मौके पर मौजूद रहे. समस्त आयोजन आश्रम के महंत राजाराम शरण दास जी महाराज के निर्देशन में होते रहे.



मौके पर उन्होंने बताया कि देवराज इंद्र के दंभ को तोड़ने के लिए ही साक्षात नारायण को प्रकट होना पड़ा था. तब भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए थे. चूंकि, इतनी अधिक संख्या में खाद्य पदार्थों का निर्माण करना किसी एक के वश का नहीं था. इसलिए हर गोपी के घर से एक-एक व्यंजन बनाकर भगवान को चढ़ाया गया था, तभी से हर वर्ष यह उत्सव पूरे धूम-धाम से मनाने की परंपरा चली आ रही है.


इस अवसर पर सदर विधायक, भाजपा जिलाध्यक्षा माधुरी कुँवर,  समाजसेवी, नंदू पांडेय, प्रमोद पांडेय, भाजपा नेता गोपाल पांडेय समेत सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान को भोग लगाए गए प्रसाद ग्रहण किए. इस कार्यक्रम में व्यास उमेश भाई ओझा ने सुमधुर भजन लोगों को सुनाएं. मौके पर रघुवर शरण, बजरंगी दास, रामचंद्र दास, अरविंद दास, विकास कुमार, राजीव कुमार राय समेत आश्रम के कई परिकर मौजूद रहे.











Post a Comment

0 Comments