मतगणना को लेकर संयुक्त आदेश जारी, मंगलवार आठ बजे शुरु होगी गणना, साढ़े आठ बजे आएगा पहला रुझान ..

बाजार समिति रोड में नो एंट्री होगी. साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहेंगे. पत्रकारों के अतिरिक्त कर्मियों तथा प्रत्याशियों के एजेंट आदि को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. उनके मोबाइल फोन जमा करा लिए जाएंगे.
मतगणना हॉल का निरीक्षण करने पहुँचे अधिकारी


- पोस्टल बैलट की होगी पहले गिनती रात 8:00 बजे तक आएगा परिणाम
- बाज़ार समिति रोड में नो एंट्री, बीडीओ, सीओ करेंगे सुरक्षा की निगरानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला पदाधिकारी अमन समीर ने समाहरणालय सभाकक्ष में संवाददाताओं से एक प्रेस वार्ता की जिसमें चुनाव को लेकर की गई तैयारियों से अवगत कराया गया साथ ही साथ यह भी बताया गया कि, निर्वाचन आयोग ने किस तरह के दिशा निर्देश जारी किए हैं.बताया गया कि मतगणना सुबह 8 बजे शुरु होगी जिसके बाद साढ़े आठ बजे तक पहला रुझान आएगा.

जिला पदाधिकारी ने बताया कि विधि-व्यवस्था को लेकर मतगणना स्थल से लेकर पूरे नगर में सेक्टर पदाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। साथ ही साथ मतगणना स्थल की तरफ जाने वाले मार्ग पर अंबेडकर चौक तथा पांडेय पट्टी रेलवे क्रासिंग के समीप दो ड्राप गेट बनाए जाएंगे. डीएम ने बताया कि, तीन स्तरों पर वाहन की जांच होगी. पहले अंबेडकर चौक और पांडेय पट्टी रेलवे क्रासिंग के पास उसके बाद बाजार समिति गेट के पास तथा फिर अंदर मतगणना हॉल के समीप. 

उन्होंने कहा कि सेकंड लेयर की जांच के बाद कोई भी गाड़ी अंदर नहीं जा सकेगी. केवल आब्जर्वर के वाहन ही मतगणना हॉल तक जा सकेंगे. इसके साथ नहीं मतगणना के दिन अंबेडकर चौक तथा पांडेय पट्टी रेलवे क्रॉसिंग से रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. बाजार समिति रोड में नो एंट्री होगी. साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहेंगे. पत्रकारों के अतिरिक्त कर्मियों तथा प्रत्याशियों के एजेंट आदि को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. उनके मोबाइल फोन जमा करा लिए जाएंगे.

जिला पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना हाल 5600 स्क्वायर फीट का होगा तथा व्यवस्था ऐसी की जाएगी कि हर टेबल से दूसरे की दूरी तकरीबन 12 फीट हो. उन्होंने बताया कि, हर विधानसभा के लिए दो मतगणना हॉल बनाए गए हैं, जिनमें एक मतगणना हॉल में 10 तथा दूसरे मतगणना हॉल में 4 टेबल लगाए जाएंगे. इसके साथ ही जिस मतगणना हॉल में 4 टेबल रहेंगे उसी मतगणना हॉल में पोस्टल बैलट की गिनती के लिए तीन टेबल लगाएंगे. इस प्रकार एक मतगणना हॉल में 10 तथा दूसरे में 7 टेबल होंगे.

उन्होंने कहा कि अब तक जो सर्विस वोटरों के बैलट प्राप्त हुए हैं उनमें से ब्रह्मपुर में 955, बक्सर में 461, डुमराँव में 467 तथा राजपुर में 206 बैलट मिले हैं. उन्होंने बताया कि, ब्रह्मपुर के लिए 14 स्कैनर लगाए गए हैं. जिनसे बैलट पत्रों की जांच की जाएगी. इसके अतिरिक्त बक्सर तथा डुमराँव के लिए 10 वर्ष तथा राजपुर के लिए 6 स्कैनर लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि, सभी पोस्टल बैलट को स्कैन करने के बाद पोस्टल बैलट टेबल पर भेजा जाएगा जहां उनकी गणना सबसे पहले होगी.

हार-जीत में कम होगा अंतर तो फिर से होगी पोस्टल बैलट की गिनती:

जिला पदाधिकारी ने बताया कि रिजेक्टेड पोस्टल बैलट के आधार पर हार- जीत का आंकड़ा तय होगा. उन्होंने बताया कि अगर हार जीत का अंतर रिजेक्टेड पोस्टल बैलट की संख्या से कम रहा तो रिजेक्ट पोस्टल बैलट की पुनः गणना की जाएगी इसके बाद रिजल्ट निकलेगा.

अलग-अलग गेटों से जाएंगे मतगणना कर्मी तथा एजेंट:

डीएम ने बताया कि, मतगणना केंद्र में कर्मियों के जाने के लिए अलग तथा प्रत्याशियों के एजेंट्स के जाने के लिए अलग रास्ता होगा. उन्होंने कहा कि, मीडिया सेंटर में पहली बार डिस्प्ले बोर्ड लगाकर प्रत्येक राउंड की हुई मतगणना को डिस्प्ले किया जाएगा. सके अतिरिक्त मैनुअल तरीके से भी परिणामों को भेजा जाता रहेगा. डीएम ने बताया कि बूथों की संख्या ज्यादा होने के कारण मतगणना कार्य रात तकरीबन 8:00 बजे तक संपन्न होने की संभावना है. उधर, अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय के साथ-साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी दीपचंद जोशी तथा सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने मतगणना हॉल का निरीक्षण किया.

















Post a Comment

0 Comments