सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या पर गंभीर डीएम ने पूछे कारण और निवारण, दिए निर्देश ..

बैठक में बताया गया कि, सड़क दुर्घटना से मृत्यु की सबसे ज्यादा घटनाएं ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र अन्तर्गत हुई हैं जहाँ 11 व्यक्ति असमय काल कलवित हुए हैं. जिला पदाधिकारी ने सभी सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत समीक्षा के क्रम में दुर्घटना के कारणों की पहचान करते हुए उसके निदान हेतु सभी सार्थक कदम उठाने का निदेश दिया. 

 




- राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, ग्रामीण कार्य विभाग तथा सड़क निर्माण विभाग समेत पुलिस पदाधिकारियों को भी दिए गए निर्देश
- दुर्घटनाओं में मृत व घायल व्यक्तियों की हुई थानावार समीक्षा, लिखित रूप से मांगे निवारण के सुझाव

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की तृतीय त्रैमासिक बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई. बैठक में वर्ष 2020 के जनवरी से लेकर अब तक जिले के सभी सड़क दुघर्टनाओं एवं उसमें मृत हुए व्यक्तिओं की थानावार समीक्षा विस्तार से की गई. इस दौरान दुर्घटनाओं के कारण तथा निवारण विषय पर चर्चा की गई तथा सभी थानाध्यक्षों को जल्द से जल्द निवारण को लिखित रूप में समर्पित करने की बात कही गई. दुर्घटना के कारणों में जो बातें निकल कर सामने आई उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग पर  साइन बोर्ड तथा सुरक्षा के अन्य इंतजामों के ना होने, धीमी गति से चल रहे निर्माण तथा ग्रामीण इलाकों की सड़क के किनारे बड़ी घासों के उग जाने तथा सड़कों की बदहाल स्थिति मुख्य रूप से थे.
 
इस दौरान परिवहन विभाग के द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक सड़क दुघर्टनाओं में मृतकों की कुल संख्या 75 एवं घायलों की संख्या 72 बताई गई। हालांकि, यह संख्या  पिछले वर्ष हुई सड़क दुर्घटना में मृत्यु की संख्या से कम है. पिछले वर्ष यह संख्या 81 तथा घायलों की संख्या 33 थी. बैठक में बताया गया कि, सड़क दुर्घटना से मृत्यु की सबसे ज्यादा घटनाएं ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र अन्तर्गत हुई हैं जहाँ 11 व्यक्ति असमय काल कलवित हुए हैं. जिला पदाधिकारी ने सभी सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत समीक्षा के क्रम में दुर्घटना के कारणों की पहचान करते हुए उसके निदान हेतु सभी सार्थक कदम उठाने का निदेश दिया. 

एनएच-84 फोरलेन निर्माण के क्रम में एनएच के अभियंता को पर्याप्त संख्या में सायनेज लगवाने का निदेश दिया गया. अन्य सड़क के किनारे वृक्षों के निचले भाग को चूना से पोतवाने के साथ साथ रिफेलेक्टर भी लगवाने का निदेश दिया गया. सड़क किनारे अतिक्रमण को हटाने के साथ-साथ सामान्य रूप से अतिक्रमण को हटाने का मेगा अभियान के शुरूआत किए जाने का आदेश जिला पदाधिकारी महोदय ने दिया.

कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल को क्षतिग्रस्त सड़कों का अविलम्ब मरम्मति करवाने का निदेश दिया गया. साथ ही सड़क पर नाली का पानी बहाने वालों की पहचान कर कानूनी कार्रवाई करने का भी निदेश दिया गया. बक्सर स्टेशन से रामरेखा घाट तक के सड़क के चौड़ीकरण के क्रम में विभिन्न चौराहों के सौंदर्यीकरण एवं मूर्ति के पुनअर्धिष्ठापन हेतु संबंधित समिति के लोगों से बैठक करने का आदेश अनुमण्डल पदाधिकारी, बक्सर को दिया गया. ताकि चौराहों पर दुर्घटना घटित न हो सके. जिला परिवहन पदाधिकारी को जिला अन्तर्गत वाहनों के ओवर स्पीडिंग, हेलमेट, सीट बेल्ट, गलत साईड में वाहन चालक आदि पर रोक लगाने हेतु संबंधित थानाध्यक्षों के माध्यम से जाँच अभियान प्रारम्भ करने का निदेश दिया गया. साथ ही हाइवे पेट्रोलिंग को लगातार करते रहने का निदेश दिया गया.

बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल, ग्रामीण कार्य विभाग, मोटरयान निरीक्षक, सभी थानाध्यक्ष, यातायात निरीक्षक/अध्यक्ष/सचिव बस ट्रक ट्रांसपोर्ट ऐसोशियसन बक्सर, सचिव ऑटो ऐसोशियन बक्सर उपस्थित थे.















Post a Comment

0 Comments