युवाओं के सपनों को लगे पंख, 228 को मिला रोजगार ..

मेला में 1694 युवक –युवतिओं ने नौकरी के लिया निबंधन कराया. जिसमे 1493 युवक एवं  201 युवतियां रहीं . मेला के माध्यम से उपस्थित कंपनियों ने 228 युवक –युवतिओं को औफर लेटर दिया है. इसके साथ ही कई कंपनियों ने पद, योग्यता एवं रूचि के आधार पर प्रारंभिक साक्षात्कार के बाद मुख्य साक्षात्कार के लिए निर्धारित तिथि को पटना भी बुलाया है .

 




- रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का किया गया था आयोजन
- शामिल हुए 1493 युवक एवं 201 युवतियां

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार देने एवं उन्हें रोजगार हेतु प्रशिक्षित करने के उदेश्य से रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया. बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, जीविका द्वारा मेला का आयोजन जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र परिसर में किया गया. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का उद्घाटन जिलाधिकारी अमन समीर, जिला पदाधिकारी, बक्सर ने किया. रोजगार सह मार्गदर्शन मेला में 1694 युवक –युवतिओं ने नौकरी के लिया निबंधन कराया. जिसमे 1493 युवक एवं  201 युवतियां रहीं . मेला के माध्यम से उपस्थित कंपनियों ने 228 युवक –युवतिओं को औफर लेटर दिया है. इसके साथ ही कई कंपनियों ने पद, योग्यता एवं रूचि के आधार पर प्रारंभिक साक्षात्कार के बाद मुख्य साक्षात्कार के लिए निर्धारित तिथि को पटना भी बुलाया है .


मेले के उद्घाटन के दौरान अपने उद्घाटन संबोधन में जिला पदाधिकारी ने कहा कि इस तरह के आयोजन से युवाओं को रोजगार तो मिलेगा ही, उचित मार्गदर्शन भी कैरियर के निर्माण में लाभदायक होगा. इस तरह के रोजगार मेला के आयोजन पर बल दिया और युवाओं से कहा कि अपने स्कील को पहचाने और उसके तहत प्रशिक्षित होकर रोजगार लें. इससे पूर्व आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अरुण कुमार ने कहा कि तीन महीने के अंतराल में जीविका द्वारा यह दूसरा रोजगार सह मार्गदर्शन मेला लगाया गया. इसका उदेश्य यही है कि सुदूर गाँव में बैठे बेरोजगार युवक युवतिओं को उनके रूचि एवं योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराना है. इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी विनोद कुमार सिंह ने कहा कि जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में भी पंजीकरण कराकर बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मूलक योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए. मंच पर मौजूद आर.से.टी.ई के निदेशक प्रशांत कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि गाँव-गाँव में बेरोजगार युवक-युवतियों को उनके हुनर, रूचि एवं योग्यता के आधार पर चयन कर स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है. इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने कहा कि इस तरह के आयोजन हर माह अलग-अलग प्रखंडो में होने चाहिए. साथ ही उन्होंने अगला रोजगार सह मार्गदर्शन मेला डुमराव अनुमण्डल में आयोजित करने कि बात कही. उन्होंने कहा कि, बेरोजगारी की समस्या में कमी आये और गाँव के युवक- युवतिओं को सही मार्गदर्शन देना ही इस मेला का उदेश्य है.


मंच संचालन करते हुए जीविका के प्रबंधक सह रोजगार मेले के संयोजक भोले नाथ पाण्डेय ने कहा कि जीविका का प्रयास इस तरह के रोजगार मेला से यही है कि योग्य अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता एवं रूचि के अनुसार रोजगार एवं  प्रशिक्षण उपलब्ध करते हुए भी नौकरी दी जाए. सिक्युरिटी गार्ड, सुपरवाइजर, सेल्स एक्जीक्यूटिव, मशीन ऑपरेटर, रिटेल, लाजिस्टिक स्टॉफ , डाटा ऑपरेटर, फार्मा आदि विभिन्न पदों के लिए रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया था. मेले में नॉन मैट्रिक से लेकर बी.ए तक के योग्यता रखने वाले बेरोजगार युवक/युवतियों ने सहभागिता दिखाई . संचार प्रबंधक रोशन कुमार ने बताया कि रोजगार सह मार्गदर्शन मेला में कुल 12 कंपनियों ने रोजगार देने के उदेश्य से अपना-अपना स्टॉल लगाया . जिसमे जी फ़ॉर एस सिक्युरिटीज लिमिटेड, नव भारत फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, जतिन एंड कंपनी , हैबिटल एच.आर. सल्यूशन , कैप्सटन सिक्युरिटीज, डिस्टिल एजुकेशन एंड टेक्नोलोजी  प्रा. लिमिटेड आयोजन स्थल पर ही योग्यता के आधार पर चयन के बाद ऑफर लेटर अभ्यर्थियों को दिया. टीम लीज, हिंदुस्तान लेटेक्स फेमिली, प्लानिग प्रमोशन ट्रस्ट एवं मार्ग कंपनी योग्यता के आधार पर चयन के पश्चात पहले प्रशिक्षण देंगी. प्रशिक्षण में दक्षता के बाद रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया. इस स्टॉल्स पर  कंपनियों के प्रतिनिधियों ने युवक –युवतिओं को कैरिअर निर्माण के लिए मार्गदर्शन दिया. कुल मिलाकर इस आयोजन से बेरोजगार युवक –युवतिओं के सपनो को पंख मिले. इस आयोजन को सफल बनाने में पुष्पेन्द्र सिंह, तरुण कुमार, राजेश्वर प्रसाद, चन्दन कुमार, रवि रंजन सिंह , रवि किशोर , भारद्वाज प्रसाद, नन्द लाल, रवि कुमार, दीपक अरोढ़ा, ममता कुमारी, ज्योति, दीपक, प्रियंका, अनु भारती तथा जीतेन्द्र आदि की भूमिका महत्वपूर्ण रही.  धन्यवाद् ज्ञापन श्रीमती रजिया सुल्तान, प्रबंधक, स्वास्थ्य एवं पोषण, जीविका, बक्सर ने किया.














Post a Comment

0 Comments