पुलिसिया कार्यप्रणाली को ट्रैप करेगा गृह मंत्रालय का दर्पण ..

दर्पण ऐप के माध्यम से राज्य मुख्यालय में बैठे पुलिस के वरीय पदाधिकारी जिले के सभी थानों में लंबित मामलों वारंटी के साथ साथ मामलों के स्थिति से भी बस एक क्लिक की दूरी पर रहेंगे. केवल एक क्लिक करते ही मामलों की अद्यतन स्थिति वरीय अधिकारियों के समक्ष रहेगी. या यूं कहें कि जिले में अपराध के ग्राफ के उतार-चढ़ाव की तस्वीर दर्पण के माध्यम से सदैव वरीय अधिकारियों के समक्ष परिलक्षित होती रहेगी.




- बस एक क्लिक पर मुख्यालय के अधिकारियों के समक्ष उपलब्ध होगी थानों की सभी जानकारी
- इस माह के अंत तक लांच किया जा सकता है ऐप 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: डिजिटलाइजेशन के इस दौर में अब सब कुछ पारदर्शी हो रहा है. ऐसे में पुलिसिंग भी और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए डिजिटल संसाधनों से लैस किया जा रहा है. इसी क्रम में गृह मंत्रालय के निर्देश पर विभाग द्वारा अब एक नए दर्पण ऐप का सहारा लिया जाएगा. दर्पण ऐप के माध्यम से राज्य मुख्यालय में बैठे पुलिस के वरीय पदाधिकारी जिले के सभी थानों में लंबित मामलों वारंटी के साथ साथ मामलों के स्थिति से भी बस एक क्लिक की दूरी पर रहेंगे. केवल एक क्लिक करते ही मामलों की अद्यतन स्थिति वरीय अधिकारियों के समक्ष रहेगी. या यूं कहें कि जिले में अपराध के ग्राफ के उतार-चढ़ाव की तस्वीर दर्पण के माध्यम से सदैव वरीय अधिकारियों के समक्ष परिलक्षित होती रहेगी.




माना जा रहा है कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से एक तरफ जहां सूचनाओं के संप्रेषण में आसानी होगी वहीं दूसरी तरफ मामलों के निष्पादन में भी तेजी आएगी. जब थानावार रिपोर्टिंग मुख्यालय के अधिकारियों को की जाएगी तो निश्चित रूप से मुख्यालय के पुलिस कर्मियों पर अपराध नियंत्रण का दबाव बना रहे. बताया जा रहा है कि इस माह के अंत तक यह एप्लीकेशन पूरी तरह से काम करने लगे. इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. कहा जा रहा है कि राज्य में बढ़ते अपराध के कारण सरकार की हो रही किरकिरी को लेकर गृह मंत्रालय के द्वारा इस ऐप को तेजी से विकसित किया जा रहा है.

इस तरह से काम करेगा एप:

आधुनिक पुलिसिंग को डिजिटल बनाने की कवायद पूर्व से ही शुरु हो गई थी, जिसके लिए थानों में मामलों के अनुसंधान तथा अन्य रिकार्डों को कंप्यूटर में दर्ज किया जा रहा था. नए सिस्टम में अब सारा डाटा विभाग की वेबसाइट में फीड किया जाएगा जहां से इस एप्लीकेशन के माध्यम से मुख्यालय में मॉनिटर एवं ट्रैप किया जाता रहेगा.

सुदूर इलाकों के थानों की स्थिति से अवगत रहेंगे राज्य मुख्यालय के अधिकारी:

बताया जा रहा है कि इस सिस्टम के माध्यम जिले के सभी थानों के डाटा को जिला मुख्यालय एवं राज्य मुख्यालय के पुलिस अधिकारियों के द्वारा मॉनिटर करने में आसानी होगी। ऐसे में थानों के औचक निरीक्षण से पूर्व लंबित कांडों की स्थिति अधिकारी पहले ही जान जाएंगे, जिससे कि न सिर्फ उनके समय की बचत होगी बल्कि, अनुसंधान की प्रगति के लिए भी व्यापक दिशानिर्देश समय-समय पर दिए जाते रहेंगे. माना जा रहा है कि, इस सिस्टम से मामलों के अनुसंधान में भी तेजी और पारदर्शिता आएगी.

कहते हैं अधिकारी:

दर्पण एप के माध्यम से मामलों के अनुसंधान तथा निष्पादन में तेजी आएगी निश्चित रूप से इस एप्लीकेशन के माध्यम से पुलिसिंग और भी मजबूत होगी.

इम्तियाज अहमद
पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय)
बक्सर












Post a Comment

0 Comments