सर्वोच्च प्राथमिकता पर इच्छुक व्यक्तियों को ऋण प्रदान करें बैंक: डीएम

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई. जिला में अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के जिला प्रबंधक कार्यालय ने बैठक का आयोजन किया था. बैठक पूर्व बैठक की कार्यवाही प्रतिवेदन पर चर्चा से प्रारम्भ हुई. 

 





- मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग की योजनाओं में ऋण देने में तेरी के सामने आई बात
- जिला पदाधिकारी ने बैंकों से कही लंबित मामलों पर विचार करने की बात

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई. जिला में अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के जिला प्रबंधक कार्यालय ने बैठक का आयोजन किया था. बैठक पूर्व बैठक की कार्यवाही प्रतिवेदन पर चर्चा से प्रारम्भ हुई. जिला पदाधिकारी ने बैंको के जमा एवं ऋण अनुपात में काफी अंतर को गम्भीरता से लेते हुए सभी बैंको के आए हुए प्रतिनिधिगणों को इस सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए ज्यादा से ज्यादा इच्छुक लोगों को ऋण उपलब्ध कराने को कहा.




मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि उनके विभाग से संबंधित ऋणों का आवेदन विभिन्न बैंको में काफी लंबे समय से लंबित है. इस पर जिला पदाधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबंधक को सभी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अलग से बैठक कर इसी महीने लंबित आवेदनों पर कार्रवाई करते हुए समुचित ऋण लाभुकों को उपलब्ध कराने का निदेश दिया. उन्होंने बताया कि विभिन्न तरह के सरकारी योजनाओं में विभिन्न तरह की सब्सिडी लाभुकों को देने का प्रावधान है. बैंकों के ऋण देने में अनावश्यक देरी से इच्छुक कृषकों, पशुपालकों, मत्स्य पालन करने वाले का दोहरा नुकसान होता है. इससे सरकार की योजनाओं के पूरा होने में भी बाधा उत्पन्न होती है. पशुपालकों, मत्स्यपालकों को ऋण उपलब्ध कराने से ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार सृजन के साथ-साथ कमाई का जरिया भी प्राप्त होता है. यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी करने में भी सहायक है. 


बैंको में खाताधारियों के खाता के साथ आधार सीडिंग के कार्य में धीमी प्रगति पर डीएम ने बैंको के प्रबंधकों को कैम्प आयोजन कर बचे हुए खाता के साथ आधार सीडिंग करने का कार्य पूर्ण करने को कहा. बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, नाबार्ड के जिला प्रबंधक, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं जिला के सभी बैंको के प्रतिनिधि उपस्थित थे.












Post a Comment

0 Comments