सदर अस्पताल में अब भटकने की जरूरत नहीं, डिजिटल स्क्रीन पर डिस्प्ले हो रही जानकारियां ..

अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए एक डिजिटल डिस्पले लगाकर उसमें अस्पताल में मौजूद सुविधाओं तथा चिकित्सकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जानी शुरु कर दी गयी है. उसमें चिकित्सकों की तस्वीर के साथ साथ उनके बैठने का स्थान एवं विभाग बताया जा रहा है. इतना ही नहीं अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता के साथ ही वहां मिल रही सारी सुविधाओं बारे में भी डिजिटल डिस्पले पर जानकारी दी जा रही है. 





- सदर अस्पताल में शुरू की गई नई पहल
- चिकित्सकों के बैठने के कमरे तथा उपलब्ध सुविधाओं की दी जा रही जानकारी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सदर अस्पताल की व्यवस्था में लगातार सुधार किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं. पिछले दिनों जहां केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री सह बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे की पहल पर अस्पताल में डिजिटल कलर एक्सरे का उद्घाटन किया गया था वहीं, अस्पताल में ही डायलिसिस केंद्र की भी स्थापना की गई है. इसके अतिरिक्त सदर अस्पताल में रोगियों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी लगातार बढ़ोतरी की जा रही है.


इसी क्रम में अब अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए एक डिजिटल डिस्पले लगाकर उसमें अस्पताल में मौजूद सुविधाओं तथा चिकित्सकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जानी शुरु कर दी गयी है. उसमें चिकित्सकों की तस्वीर के साथ साथ उनके बैठने का स्थान एवं विभाग बताया जा रहा है. इतना ही नहीं अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता के साथ ही वहां मिल रही सारी सुविधाओं बारे में भी डिजिटल डिस्पले पर जानकारी दी जा रही है. अस्पताल में पहुंचने वाले रोगियों को इस व्यवस्था को देखने के बाद एक सुखद एहसास हो रहा है.






तस्वीर देखकर पहचाने जाएंगे चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी, नहीं चलेगी बहानेबाजी:

डिजिटल डिस्पले में चिकित्सकों के साथ-साथ अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं तथा उनका स्थान अथवा कमरा संख्या एवं पंजीयन काउंटर पर बैठे लोगों की भी जानकारी दी जा रही. ऐसे में यदि कोई भी व्यक्ति अपनी जगह पर मौजूद नहीं है तो उनकी तस्वीर देखकर मरीज के परिजन आसानी से उनकी तलाश कर सकते हैं. डिजिटल डिस्पले में ओपीडी तथा इमरजेंसी में बैठने वाले चिकित्सकों का नाम तस्वीर एवं समय भी दर्ज रह रही है. ऐसे में चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की कोई भी बहानेबाजी नहीं चलने वाली.


फिर से शुरू किया गया "मे आई हेल्प यू" काउंटर:

डिजिटल डिस्पले होने के बावजूद ग्रामीण इलाकों से पहुंचे तथा निरक्षर व्यक्तियों को अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं तथा अन्य जानकारियों से अवगत कराने के लिए "मे आई हेल्प यू" काउंटर की स्थापना की गई थी. यह काउंटर काफी दिनों से बंद था लेकिन, रोगियों की सुविधा के मद्देनजर इसे एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. यहां पहुंचकर रोगी आसानी से यह जान सकेंगे कि कौन सी सुविधा उन्हें कहां मिलेगी?


फेस बायोमेट्रिक से हो रही है चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की एंट्री:

अस्पताल में चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की एंट्री के लिए फेस बायोमेट्रिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कल में संक्रमण से बचाव के लिए शुरू की गई इस सुविधा से चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की नियमितता भी बढ़ी है. बिना चेहरे के स्कैनिंग किए इस मशीन से अटेंडेंस नहीं बन सकती.

कहते हैं सिविल सर्जन:

सदर अस्पताल की सुविधाओं को बेहतर बनाए जाने का कार्य लगातार किया जा रहा है. आगे भी रोगियों के कल्याण के लिए कार्य किए जाते रहेंगे.

डॉ. जितेंद्र नाथ 
सिविल सर्जन









Post a Comment

0 Comments