किला मैदान समेत सभी सरकारी कार्यालयों पर लहराया तिरंगा, डीएम ने उपलब्धियों को गिनाया ..

विधि व्यवस्था के क्षेत्र में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में अपराध, शराबबंदी, सांप्रदायिकता, बाल विवाह के प्रति जीरो टॉलरेंस के संकल्प की प्रतिबद्धता के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों के परिणाम से पूरे राज्य के साथ जिले में भी बक्सर पुलिस की सजगता देखने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले में अपराध अपराध की घटनाओं में काफी कमी आई है. पिछले वर्ष की तुलना में हत्या के 50 कांडों के स्थान पर 45 कांड लूट के 36 कांडों के जगह 21 का दर्ज हुए हैं.

 

- नगर थाने में हुए चर्चित अपहरण कांड के त्वरित उद्भेदन पर पुलिस को सराहा
- डीएम ने जिले के सभी विभागों के अंतर्गत हो रहे कार्यों से जनता को कराया अवगत


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: 72 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर जिले भर में लोगों ने ध्वजारोहण कर राष्ट्र को नमन किया किला मैदान स्थित मंच पर जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा ध्वजारोहण किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राजपुर विधायक विश्वनाथ राम मौजूद रहे साथी साथ एसपी नीरज कुमार सिंह उप विकास आयुक्त डॉ योगेश कुमार सागर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय सदर एसडीपीओ गोरख राम के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे.






ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए सभी ने एक साथ राष्ट्रगान का कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की. कार्यक्रम के दौरान पुलिस तथा एनसीसी कैडेट्स के द्वारा भव्य परेड निकाली गई. इस दौरान जिला पदाधिकारी ने जिले में चल रही विकास योजनाओं के विषय में उपस्थित लोगों को जानकारी दी. मौके पर उन्होंने कहा कि देश के संविधान की रक्षा हेतु हम सभी को एक साथ में अपने कर्तव्य तथा दायित्व का निर्वहन करना चाहिए. उन्होंने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने अभिभाषण को समाप्त किया. इसके पूर्व उन्होंने  एसपी के साथ परेड की सलामी भी ली. इसके अतिरिक्त जिला पदाधिकारी के द्वारा समाहरणालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, एसडीएम कार्यालय में एसडीएम कृष्ण कुमार उपाध्याय, एसडीपीओ गोरख राम के द्वारा उनके कार्यालय पर, नगर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार, औद्योगिक क्षेत्र थाना पर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार के द्वारा, महिला थानाध्यक्ष नीतू प्रिया के द्वारा महिला थाना, थानाध्यक्ष संजीव कुमार के द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति थाना, मुफस्सिल थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह के द्वारा मुफस्सिल थाना समेत जिले भर के सभी थानों एवं सरकारी भवनों पर ध्वजारोहण किया गया.

पुलिस की उपलब्धि को डीएम ने रखा जनता के सामने:

जिला पदाधिकारी अमन समीर ने विधि व्यवस्था के क्षेत्र में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में अपराध शराबबंदी सांप्रदायिकता बाल विवाह के प्रति जीरो टॉलरेंस के संकल्प की प्रतिबद्धता के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों के परिणाम से पूरे राज्य के साथ जिले में भी बक्सर पुलिस की सजगता देखने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले में अपराध अपराध की घटनाओं में काफी कमी आई है. पिछले वर्ष की तुलना में हत्या के 50 कांडों के स्थान पर 45 कांड लूट के 36 कांडों के जगह 21 का दर्ज हुए हैं. इस दौरान नगर थाना अंतर्गत डेढ़ वर्ष के बच्चे के अपहरण कर उसकी फिरौती हेतु 75 लाख रुपये मांगने के सनसनीखेज मामले में 24 घंटे के अंदर बच्चे को सकुशल बरामद कर अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार करने जैसे कार्यों को चुनौतीपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इससे आम जनों में सुरक्षा की भावना भी पैदा हुई. डीएम ने कहा कि जिले में जो भी गंभीर घटना है हैं उनका उद्भेदन पुलिस के द्वारा करते हुए अपराध कर्मी गिरफ्तार कर लिया गया है. शराबबंदी का भी बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है.






योजनाओं के क्रियान्वयन की दी पूरी जानकारी:

जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा रहा है न्याय के साथ विकास के सिद्धांत  के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सुशासन के कार्यक्रम 2020-25 के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट-2 को लागू किया गया है इसके अंतर्गत युवा शक्ति बिहार की प्रगति, सशक्त महिला सक्षम महिला, हर खेत तक सिंचाई का पानी, स्वच्छ गांव समृद्ध गांव, स्वच्छ शहर विकसित शहर, सर्वसुलभ संपर्क, सब के लिए अतिरिक्त स्वास्थ सुविधा आदि कार्यक्रमों को कार्यान्वित किया जाना है। इसके अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर  विभिन्न विभागों द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सात निश्चय योजना के अंतर्गत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जाना है इसके अंतर्गत जिले में सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है तथा सूची विभाग को  भेजे जाने की कार्रवाई की जा रही है. लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत जिले को ओडीएफ घोषित किए जाने के उपरांत अगले चरण का कार्यक्रम ओडीएफ प्लस  किया जा रहा है. जिला अंतर्गत 825 राजस्व ग्रामों के विरुद्ध 737 ग्रामों में सर्वे किया जा चुका है. गंगा कार्य योजना के तहत चौसा पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य शुरू किया गया है. अन्य जगहों पर भी जल्दी शुरू किया जाएगा. जल जीवन हरियाली के अंतर्गत वर्षा का पानी बर्बाद नहीं हो इसके लिए भवन की छत ऊपर वर्षा जल प्रारंभ संरचना  पूरी की जा रही है. 420 योजनाओं को पूरा किया जा चुका है. इसके अतिरिक्त सार्वजनिक कुआं तथा चापानलों के किनारे सोख्ता निर्माण के 3722 कार्य शुरू किए जा चुके हैं, जिसमें से 1331 कार्य पूरे हो चुके हैं. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत भी बेरोजगारों को 1 लाख अथवा वाहन के क्रय मूल्य के 50 फीसद अनुदानित दर पर वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बेहतर काम किए जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले में लगभग दो लाख 29 हजार परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके साथ साथ 143 शिक्षित बेरोजगार पुरुष एवं महिलाओं को जन वितरण प्रणाली दुकानदारों की नई अनुज्ञप्ति प्रदान की गई है. धान अधिप्राप्ति में अब तक 46 हजार 208 एमटी धान 48 सौ किसानों से खरीदा जा चुका है. जिसमें 68 करोड़ 33 लाख रुपये का भुगतान भी किया गया है. भू-अर्जन के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग-84 एवं राष्ट्रीय उच्च पथ 31 एवं राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 319-ए के चौड़ीकरण तथा उसे बेहतर बनाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. पथ निर्माण के अंतर्गत यातायात की बढ़ोतरी को देखते हुए धनसोई दिनारा पर दिनारा जलहरा पत्र एवं दिनारा जलहरा पथ को सिंगल लेन से इंटरमीडिएट लेन में चौड़ीकरण कराया जा रहा है. विद्युत के क्षेत्र में दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत शहर 30/11 केवी के चार विद्युत शक्ति केंद्र स्थापित किए गए हैं. श्रम संसाधन के अंतर्गत बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कामगार एवं शिल्पकार सामाजिक सुरक्षा योजना 2011 के अंतर्गत 5 लाभुकों के बीच 3 लाख 60 हज़ार रुपये का अनुदान वितरित किया गया है. 





स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 1312 युवाओं के बीच 19 करोड़ 63 लाख 84 हज़ार रुपयों का ऋण उपलब्ध कराया गया है. स्वयं सहायता भत्ता के अंतर्गत 15 हज़ार 472 युवाओं के बीच 20 करोड़ 70 लाख रुपये का वितरण किया गया है. कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत 23 हज़ार 381 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया है. महिला सशक्तिकरण के तहत घरेलू हिंसा से प्रताड़ित महिलाओं के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर में महिला हेल्पलाइन की स्थापना की गई है. इसके तहत महिला विकास निगम के द्वारा 25 बेड का अल्पावास संचालित किया जा रहा है, जिसमें 85 लाभुकों को अभी तक सुविधा प्रदान की जा चुकी है. महिला हेल्पलाइन में अब तक 1645 मामलों की पीड़ित महिलाओं को आपसी समझौता के आधार पर पुनर्वास किया गया है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 35 हज़ार 216 लाभार्थियों के बीच 14 करोड़ 31 लाख 71 हजार रुपये का वितरण किया जा चुका है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत जिले में अब तक एक 11 हज़ार 505 कन्या शिशु को भुगतान प्रदान किया गया है. समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत समेकित बाल विकास योजना में 415 नए आंगनबाड़ी केंद्रों का सृजन किया गया है, जिसके आलोक में अब तक कुल 203 सेविका एवं सहायिकाओं का चयन किया गया है. चयन की कार्यवाही जारी है .अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत कुल 16 एवं मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 5 लाभुकों को लाभान्वित किया गया है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्तता पेंशन के 1687 एवं बिहार निःशक्तता पेंशन के 17870 दिव्यांग जनों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है. विधवा पेंशन के 7159, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन 14467 लोगों को पेंशन का भुगतान किया जा रहा है. वास स्थल क्रय योजना के अंतर्गत 49 लाभुकों का नियम जिन्हें 60 हज़ार रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही 8 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति भी मिली है. वास स्थल क्रय योजना में लक्ष्य 262 लोगों को लाभान्वित किए जाने का है.







Post a Comment

0 Comments