पुस्तक दान की शुरुआत के साथ डीएम ने सुनाई गुलजार की कविता, आमजनों से की अपील ..

बताया कि ऐसा देखा जाता है कि बहुत से बच्चे अर्थाभाव में उपयोगी पुस्तकों का क्रय नहीं कर पाते. ऐसे में अभियान विश्वामित्र के अंतर्गत इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई. डीएम ने कहा कि जल्द ही एक ऐसा ऑनलाइन लिंक दिया जाएगा जिसके माध्यम से लोग फ्लिपकार्ट आदि से आवश्यक पुस्तकों का क्रय करते हुए जिला प्रशासन को भेज सकते हैं. इन्हें पुस्तकालय में संरक्षित किया जाएगा, जिन्हें जरूरतमंद बच्चों को पढ़ने हेतु उपलब्ध कराया जाएगा. 




















- अभियान विश्वामित्र के अंतर्गत पुस्तक दान कार्यक्रम का हुआ था आयोजक
- पुस्तक दान करने पहुंचे थे जिले के अधिकारी व बुद्धिजीवी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: "किताबें झांकती हैं बंद अलमारी के शीशे से, बड़ी हसरत से तकती हैं .. महीनों अब मुलाकात नहीं हो पाती, जो शामें उनकी सोहबत में कटा करती थी, अक्सर गुजर जाती है कंप्यूटर के पर्दे पर .. बड़ी बेचैन रहती हैं किताबें, उन्हें अब नींद में चलने की आदत हो गई है .." जिला पदाधिकारी अमन समीर ने गुलजार की लिखी यह कविता लोगों को सुनाते हुए उन्हें यह बताया कि किस प्रकार अब लोग तथा युवा पीढ़ी किताबों से अलग हो रही हैं. जिन्हें एक बार फिर  पुस्तकों का महत्व समझाने की जरूरत है. मौका था अभियान विश्वामित्र के अंतर्गत पुस्तक दान कार्यक्रम का. पुस्तक दान के दौरान कुल 139 पुस्तकें दान की गई है. उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीवी रोग से जुड़ी 300 बुकलेट दान की गई हैं. दरअसल, जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत अभियान विश्वामित्र के तहत पुस्तक दान कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस अभियान के तहत बोधी केंद्र स्थापित करने हेतु लोगों से पुस्तकों के दान का अनुरोध किया गया था. जिसमें जिले के अधिकारियों के साथ-साथ प्रबुद्ध जनों तथा पत्रकारों व शिक्षकों ने भी पुस्तक दान किया.  


जिला पदाधिकारी अमन समीर ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि जिले में एक समृद्ध पुस्तकालय की स्थापना के साथ साथ सभी प्रखंड एवं बाद में पंचायतों के स्तर पर पुस्तकालय की स्थापना की जानी है ताकि, पुस्तकों के माध्यम से युवा पीढ़ी तथा जरूरतमंद बच्चे लाभान्वित हो सके. उन्होंने बताया कि ऐसा देखा जाता है कि बहुत से बच्चे अर्थाभाव में उपयोगी पुस्तकों का क्रय नहीं कर पाते. ऐसे में अभियान विश्वामित्र के अंतर्गत इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई. डीएम ने कहा कि जल्द ही एक ऐसा ऑनलाइन लिंक दिया जाएगा जिसके माध्यम से लोग फ्लिपकार्ट आदि से आवश्यक पुस्तकों का क्रय करते हुए जिला प्रशासन को भेज सकते हैं. इन्हें पुस्तकालय में संरक्षित किया जाएगा जिन्हें जरूरतमंद बच्चों को पढ़ने हेतु उपलब्ध कराया जाएगा. सभी जिले वासियों तथा प्रबुद्ध जनों से पुस्तकालय की स्थापना हेतु ज्यादा से ज्यादा पुस्तकों के दान का अनुरोध किया. कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर, जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार रजक, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय, उप निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष कुमार राय, सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार समेत तमाम जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे. जिलाधिकारी के द्वारा किए जा रहे इस प्रयास की सराहना करते हुए पुस्तक दान करने पहुंचे शिक्षक अखिलेश कुमार, ऋषिकेश त्रिपाठी तथा मो. परवेज ने कहा कि इस तरह के प्रयास से एक सशक्त समाज की स्थापना की जा सकती है.












Post a Comment

0 Comments