डीएम ने दिलाई जल के बहाने जिंदगी बचाने की शपथ ..

पंचायत स्तर तक पानी बचाने हेतु व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अभियान से जुड़ सके. उन्होंने बताया कि किसी भी सरकारी योजना की सफलता जनभागीदारी से ही संभव हो सकती है.






- कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित हुआ था कार्यक्रम
- शामिल हुए जिले के तमाम आलाधिकारी व युवा स्वयंसेवक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: दिनांक जिला पदाधिकारी बक्सर अमन समीर के द्वारा नेहरू युवा केन्द्र बक्सर द्वारा आयोजित कार्यक्रम "Catch the Rain" (जल संरक्षण कार्यक्रम) का उद्घाटन समाहरणालय सभागार में किया गया. उद्घाटन उपरान्त जिला पदाधिकारी ने अपने उद्गार में बताया कि जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम "Catch the Rain" आज के समय में काफी महत्वपूर्ण हैं. आज पूरे विश्व में पारिस्थितिक असंतुलन के कारण जलवायु में तेजी से परिवर्तन देखने को मिल रहा है. मानव जाति के अस्तित्व के लिए आवश्यक शुद्ध पेयजल तेजी से खत्म होता जा रहा है. अतएव, प्राकृतिक वर्षा से प्राप्त जल का संचयन आवश्यक है, ताकि जल स्तर में गिरावट पर रोक लगाया जा सके. उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के द्वारा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत विविध कार्यकलाप प्रारम्भ किए जा चुके हैं इनमें वर्षा जल का संचयन का भी कार्यक्रम चलाया जा रहा है. बक्सर जिला के सभी सरकारी भवनों में सोख्ता बनाना अनिवार्य कर दिया गया है. वृहद वृक्षारोपण के जरिए जलों को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है. नेहरू युवा केन्द्र के उपस्थित प्रखण्ड समन्वयकों को पंचायत स्तर तक पानी बचाने हेतु व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अभियान से जुड़ सके. उन्होंने बताया कि किसी भी सरकारी योजना की सफलता जनभागीदारी से ही संभव हो सकती है. जल का सरंक्षण को आवश्यक बताते हुए इसकी शुरूआत अपने-अपने घरों से करने की सलाह दी गई. नित्य कार्य यथा- नहाने, कपड़ा धोने, शेव करने, ब्रश करने, गाड़ी धोने आदि जैसे कार्यों में पानी कम से कम खर्च करने की सलाह दी गई. ताकि भविष्य के लिए पानी को बचाया जा सके. 




उपस्थित लोगों को जल शपथ भी दिलाई गई. जल शपथ- "मैं पानी बचाने और उसके विवेकपूर्ण उपयोग की शपथ लेता हूँ/लेती हूँ. मैं यह भी शपथ लेता हूँ/लेती हूँ कि मैं जल का समुचित उपयोग करूँगा/करूँगी तथा पानी की हर एक बूंद का संचयन करूँगा/करूँगी और कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देने में पूरा सहयोग दूँगा/दूँगी. मैं पानी को एक अनमोल संपदा मानूँगा/मानूँगी और ऐसा मानते हुए ही इसका उपयोग करूँगा/करूँगी. मैं शपथ लेता हूँ/लेती हूँ कि मैं अपने परिवारजनों, मित्रों और पडोसियों को भी इसके विवेकपूर्ण उपयोग और उसे व्यर्थ नहीं करने के लिए प्रेरित करूँगा/करूँगी. यह ग्रह हमारा है और हम ही इसे बचा सकते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं." कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, डी.आर.डी.ए. निदेशक अभिषेक कुमार श्रीवास्तव, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, जिला युवा अधिकारी के.के.सिंह, निकिता सिंह, जिला परियोजना पदाधिकारी शैलेश कुमार राय एवं प्रखण्डों के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक उपस्थित थे.










Post a Comment

0 Comments